Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Salman Khan Diwali Box Office: टाइगर-3 की रिलीज से पहले जान लीजिए, सलमान खान के लिए कैसी रही दिवाली?

Salman Khan Diwali Box Office सलमान खान टाइगर 3 के साथ जल्द ही दिवाली के खास मौके पर सिनेमाघरों में लौट रहे हैं। हालांकि ये पहली बार नहीं है जब सलमान दिवाली पर आ रहे हैं। बॉक्स ऑफिस पर सलमान खान के लिए दिवाली लकी रही या नहीं पढ़ें रिपोर्ट।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Mon, 30 Oct 2023 04:27 PM (IST)
Hero Image
सलमान खान दिवाली रिलीज फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन / फोटोज-IMDB

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सलमान खान इन दिनों बिग बॉस 17 के साथ-साथ अपनी मोस्ट अवेटेड फिल्म 'टाइगर 3' को लेकर भी खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। स्पाई यूनिवर्स की इस फिल्म का ट्रेलर जब से आउट हुआ है, तब से ही सलमान खान-कटरीना कैफ (Katrina Kaif) को बड़े पर्दे पर दमदार एक्शन करते हुए देखने के लिए दर्शक बैचेन हो रहे हैं।

सलमान खान की फिल्में या तो ईद पर या फिर दिवाली पर रिलीज होती हैं। इस साल भाईजान की ईद तो 'किसी का भाई किसी की जान' के साथ फीकी रही, लेकिन टाइगर-3 के साथ वह दिवाली पर जरूर धमाका करेंगे, इस बात की फैंस को पूरी उम्मीद है।

खैर ईद सलमान खान के लिए कितनी लकी साबित हुई है, ये तो हम जानते हैं, लेकिन 'टाइगर-3' से पहले दिवाली के मौके पर रिलीज हुईं उनकी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर कैसा हाल रहा है, चलिए देख लेते हैं दबंग की फिल्मों के बॉक्स ऑफिस आंकड़ें-

प्रेम रतन धन पायो (2015)

टाइगर-3 (Tiger 3) से पहले सलमान खान की फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' दिवाली के खास मौके पर ही रिलीज हुई थी। ये फिल्म साल 2015 में नवंबर के महीने में आई थी। इस फिल्म के साथ सलमान खान और सूरज बड़जात्या की जोड़ी एक लंबे समय के बाद लौटी थी। राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फैमिली ड्रामा फिल्म में सलमान खान के अपोजिट सोनम कपूर दिखाई दी थीं।

प्रेम रतन धन पायो ने साल 2015 में बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की थी। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट्स के मुताबिक, सलमान-सोनम स्टारर इस मूवी ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 210.16 करोड़ और दुनियाभर 388 करोड़ की कमाई की थी।

मैं और मिसेज खन्ना (2009)

सलमान खान और करीना कपूर खान की फिल्म 'मैं और मिसेज खन्ना' भी दिवाली के खास मौके पर ही रिलीज हुई थी। इस मूवी में सलमान-करीना (Kareena Kapoor Khan)के अलावा सोहेल खान भी अहम भूमिका में नजर आए थे।

यह भी पढ़ें: Tiger 3: सलमान खान की 'टाइगर 3' में छिपे हैं कई राज, डायरेक्टर ने रिलीज से पहले दिया ये हिंट

प्रेम सोनी के निर्देशन में बनी ये फिल्म दिवाली के फुसकी बम की तरह ही बॉक्स ऑफिस पर फुस्स हो गयी। मैं और मिसेज खन्ना ने इंडिया में लाइफटाइम 7.40 करोड़ और वर्ल्डवाइड 14 करोड़ के आसपास का बिजनेस किया।

जान-ए-मन (2006)

सलमान खान और अक्षय कुमार लव ट्राएंगल फिल्म 'जान-ए-मन' भी मैं और मिसेज खन्ना की तरह दिवाली से एक दिन पहले सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। 20 अक्टूबर 2006 में रिलीज हुई इस मूवी में सलमान खान और प्रीति जिंटा की जोड़ी देखने को मिली थी।

हालांकि, इस फिल्म को दर्शकों का ठीक-ठाक ही रिस्पॉन्स मिला। दिवाली पर रिलीज सलमान खान की इस मूवी ने साल 2006 में घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 25 करोड़ और वर्ल्डवाइड 45 करोड़ का बिजनेस किया था।

हम साथ-साथ हैं (1999)

राजश्री प्रोडक्शन और सलमान खान का एक-दूसरे से काफी गहरा नाता रहा है। दबंग खान को उनके करियर की पहली ब्लॉकबस्टर 'मैंने प्यार किया' राजश्री ने ही दी थी। इसके बाद सलमान खान ने सूरज बड़जात्या संग 'हम आपके हैं कौन' और 'हम साथ-साथ है' में काम किया।

सलमान खान-सोनाली बेंद्रे, करिश्मा कपूर- सैफ अली खान स्टारर ये फिल्म भी दिवाली के मौके पर 5 नवंबर 1999 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर उस समय में 39.18 करोड़ इंडिया में और 69.58 करोड़ की वर्ल्डवाइड कमाई की थी।

अंदाज अपना-अपना (1994)

सलमान खान ने अपने शुरुआती करियर में ज्यादातर फिल्मों में दो स्टार वाली फिल्मों में काम किया। उनकी 1994 में रिलीज हुई फिल्म अंदाज अपना-अपना आज भी लोगों को गुदगुदा देती है। इस फिल्म में दबंग खान के साथ आमिर खान मुख्य भूमिका में नजर आए थे।

राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी ये फिल्म दिवाली के खास मौके पर सितंबर में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने उस समय पर घरेलू बॉक्स ऑफिस पर टोटल 5.30 करोड़ का बिजनेस किया था। वर्ल्डवाइड मूवी ने 7.83 करोड़ कमाए थे।

यह भी पढ़ें: Tiger 3: फिल्म में टॉवेल फाइट सीन शूट करना नहीं था आसान, कटरीना कैफ और मिशेल ली के सामने आई थी ये बड़ी चुनौती