Move to Jagran APP

Singham Again से पहले पुलिस की वर्दी में Salman Khan ने 9 मूवीज में दिखाया रौब, धुआंधार हुई थी कमाई

सलमान खान (Salman Khan) का नाम इस वक्त अजय देवगन की आने वाली फिल्म सिंघम अगेन को लेकर चर्चा में बना हुआ है। खबर है आज भारी सिक्योरिटी के बीच उन्होंने सिंघम अगेन (Singham Again) में अपने कैमियो रोल के लिए शूटिंग भी शुरू कर दी है। इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि और कितनी फिल्मों में सलमान पुलिस ऑफिसर बन चुके हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 22 Oct 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
सलमान खान की पुलिस वाली मूवीज (Photo Credit-Youtube)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। निर्देशक रोहित शेट्टी की अपकमिंग फिल्म सिंघम अगेन (Singham Again) की रिलीज में महज कुछ ही दिन का समय बाकी रह गया है। इससे पहले अजय देवगन (Ajay Devgan) स्टारर इस मूवी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) सिंघम अगेन में पुलिस ऑफिसर चुलबुल पांडे का कैमियो रोल प्ले करते दिखेंगे। 

इसके बाद से सलमान की कॉप यूनिवर्स फिल्मो को लेकर भी सुर्खियां तेज हो गई हैं और हर कोई ये जानने के लिए बेताब है कि आखिर वो कौन-कौन सी फिल्में हैं, जिनमें सलमान ने पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाई है। इतना ही नहीं उनमें से कितने फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाई थी। 

औजार (Aauzaar)

साल 1997 में निर्देशक और अपने छोटे भाई सोहेल खान की फिल्म औजार में पहली बार सलमान खान पुलिस ऑफिसर की भूमिका में नजर आए थे। इस मूवी में उनके साथ एक्टर संजय कपूर और शिल्पा शेट्टी भी लीड रोल में मौजूद रहीं। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अधार पर सलमान की ये फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी और 5.68 करोड़ के बिजनेस के साथ फ्लॉप रही। 

ये भी पढ़ें- Salman Khan Box Office: कितनी हिट, कितनी फ्लॉप, दिवाली पर सलमान खान ने किया कितना बड़ा धमाका?

फोटो क्रेडिट-IMDB

गर्व (Garv)

दूरदर्शन की महाभारत में दु्र्योधन की भूमिका निभाने वाले कलाकार पुनीत इस्सर के निर्देशन में बनने वाली मूवी गर्व में दूसरी बार सलमान खान इंस्पेक्टर अर्जुन राणावत के किरदार में दिखे। साल 2004 में पुलिस की वर्दी में भाईजान का स्वैग काफी शानदार लगा था। बॉक्स ऑफिस पर 14.38 करोड़ का कारोबार कर ये फिल्म औसतन रही। 

वॉन्टेड (Wanted)

डायरेक्टर प्रभू देवा की फिल्म वॉन्टेड सलमान खान के लिए करियर चैंजिंग फिल्म साबित हुई। साल 2009 में रिलीज होने वाली इस मूवी के बाद सलमान ने लगातार हिट्स की झड़ी लगा दी। वॉन्टेड हिट रही और मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर 60.24 करोड़ की कमाई की। 

दबंग फ्रेंचाइजी (Dabangg)

खाकी वर्दी में सलमान खान का चुलबुल पांडे का किरदार एक कल्ट रोल माना जाता है। दबंग फ्रेंचाइजी की तीनों मूवीज में सलमान ने इस भूमिका से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है। इतना ही नहीं बॉक्स ऑफिस पर दबंग फ्रेंचाइजी ने मोटा पैसा कमाया है। 

दबंग (2010)- 138.88 करोड़ 

दबंग 2 (2012)- 155 करोड़

दबंग 3 (2019)- 146.1 करोड़

किक (KICK)

निर्माता साजिद नाडियाडवाला की फिल्म किक सलमान खान की एक ब्लॉकबस्टर मूवी है, जिसे साल 2014 में सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था। सस्पेंस थ्रिलर के तौर पर इस फिल्म के लास्ट में पता चलता है कि वह एक पुलिस ऑफिसर हैं। बॉक्स ऑफिस पर किक का कारोबार 231.85 करोड़ रहा था।

राधे-यॉर मोस्ट वॉन्टेड भाई

कोरोना महामारी की पहली लहर के बाद सलमान खान की फिल्म राधे-यॉर मोस्ट वॉन्टेड भाई को ओटीटी पर रिलीज किया गया था। हालांकि, सलमान की ये फिल्म दर्शकों का कतई पसंद नहीं आई और पुलिस ऑफिसर के रोल में उनका जादू फीका रहा। 

अतिंम (Antim)

अपने बहनोई और एक्टर आयुष शर्मा की फिल्म अंतिम में सलमान खान पुलिस ऑफिसर राजवीर सिंह संधू के किरदार में देखा गया था। हालांकि, सलमान इस मूवी में सेकेंड लीड एक्टर रहे थे। बॉक्स ऑफिस पर अंतिम- द फाइनल ट्रुथ ने 39 करोड़ का कलेक्शन किया और फ्लॉप साबित हुई। 

इस तरह से अपने करियर में अब तक 9 मूवीज में सलमान खान पुलिस की वर्दी में दिखे हैं और अब सिंघम अगेन उनकी 10वीं ऐसी फिल्म होगी, जिसमें भाईजान खाकी वर्दी में रोब दिखाएंगे।

ये भी पढ़ें- 'मैं वो नहीं था जिसने काले हिरण पर गोली चलाई', Salman Khan का 17 साल पुराना वीडियो वायरल