Move to Jagran APP

Singham Again या Bhool Bhulaiyaa 3, दीवाली पर देखें कौन सी मूवी? बॉक्स ऑफिस का इतिहास दूर करेगा सारी कन्फ्यूजन

कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 3 और अजय देवगन की सिंघम अगेन जल्द ही सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है। ये इस साल की सबसे बड़ी टक्कर है। दीवाली पर कौन सी फिल्म थिएटर में देखने जाए ये सोचकर निश्चित रूप से आपको थोड़ी कन्फ्यूजन तो जरूर होगी। फिल्म देखने की अपनी इस कन्फ्यूजन को कैसे दूर करना है इसका उपाय भी हम आपको अपनी स्टोरी में बताएंगे।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Sat, 26 Oct 2024 07:08 PM (IST)
Hero Image
भूल भुलैया 3 वर्सेस सिंघम अगेन/ फोटो- Jagran Grapics
एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। इस बार दीवाली काफी धमाकेदार होने वाली है, क्योंकि 1 नवंबर को सिनेमाघरों में एक नहीं, बल्कि दो बड़ी फिल्में रिलीज हो रही हैं। एक तरफ जहां अजय देवगन 'बाजीराव सिंघम' बनकर अपनी और भी बड़ी और पावरफुल हो चुकी पुलिस फोर्स के साथ लौट रहे हैं, तो वहीं भूल भुलैया 3 में इस बार रूह बाबा उर्फ कार्तिक आर्यन को एक नहीं, बल्कि दो मंजुलिका से निपटना है।

रोहित शेट्टी और अनीस बज्मी के निर्देशन में बनी दोनों ही फिल्मों की स्टारकास्ट बड़ी है। अजय देवगन के साथ 'सिंघम अगेन' में जहां एक तरफ दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, टाइगर श्रॉफ, अक्षय कुमार, अर्जुन कपूर मुख्य भूमिका में नजर आएंगे।

वहीं दूसरी तरफ भूल भुलैया 3 में विद्या बालन एक बार फिर से मंजुलिका बनकर लौट रही हैं, उनके साथ माधुरी दीक्षित और तृप्ति डिमरी भी हॉरर मूवी की स्टारकास्ट को ज्वाइन करने वाली हैं। अगर आपको ये कन्फ्यूजन है कि दीवाली पर थिएटर में जाकर कौन सी फिल्में देखें, तो चलिए दोनों फिल्मों के बॉक्स ऑफिस इतिहास पर एक नजर डाल ही लेते हैं कि कौन सी ज्यादा सफल रही।

भूल भुलैया के पहले दो पार्ट्स ने किया था इतना कलेक्शन

भूल भुलैया का पहला पार्ट 12 अक्तूबर 2007 में रिलीज हुआ था, जिसमें अक्षय कुमार, विद्या बालन, शाइनी आहूजा और अमीषा पटेल मुख्य भूमिका में नजर आए थे। हॉरर कॉमेडी फिल्म का निर्देशन प्रियदर्शन ने किया था, जिनकी अक्षय कुमार के साथ साझेदारी काफी अच्छी रही है।

यह भी पढ़ें: Bhool Bhulaiyaa 3: बिना कांट-छांट सेंसर बोर्ड से पास हुई भूल भुलैया 3! Singham Again के साथ होगा 'महाभारत'

मूवी ने 2007 में इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 49.10 करोड़ का नेट कलेक्शन किया, जबकि वर्ल्डवाइड मूवी ने टोटल 82.35 करोड़ रुपए कमाए। भूल भूलैया की रिलीज के तकरीबन 14 साल के बाद इसका सेकंड पार्ट आया, जिसमें अक्षय कुमार को कार्तिक आर्यन ने रिप्लेस किया।

bhool bhulaiyaa posters- imdb
फिल्म के निर्देशन की कमान अनीस बज्मी ने संभाली। भूल भूलैया 2 ने इंडिया में नेट कलेक्शन 185.92 करोड़ का किया और वर्ल्डवाइड 266.88 करोड़ का बिजनेस किया था। पहले के मुकाबले 'भूल भुलैया-2' ज्यादा सफल हुई थी।

भूल भुलैया के दोनों पार्ट्स के लाइफटाइम कलेक्शन

पार्ट्स  इंडिया नेट कलेक्शन वर्ल्डवाइड कलेक्शन 
भूल भुलैया  49.10 करोड़ 82.35 करोड़
भूल भुलैया 2  185.92 करोड़ 266.88 करोड़

सिंघम ने आते ही लगाई थी जोरदार दहाड़

भूल भुलैया की प्रशंसा तो काफी हुई थी, लेकिन पहले पार्ट ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ ज्यादा कमाई नहीं की थी। हालांकि, इसके बिल्कुल अपोजिट हुआ था 'सिंघम' के साथ। अजय देवगन और काजल अग्रवाल स्टारर सिंघम ने इंडिया में लाइफटाइम 100.30 करोड़ की कमाई की थी, जबकि वर्ल्डवाइड फिल्म ने 147.89 करोड़ का कलेक्शन किया था।

Singham Poster- Imdb
इसके साथ ही जब फिल्म का सेकंड पार्ट 'सिंघम रिटर्न्स' 2014 में आया था, तो मूवी को पहले पार्ट के मुकाबले समीक्षकों से तो मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली थी, लेकिन फिल्म को थिएटर में अच्छे-खासे दर्शक मिल गए थे।

सिंघम के 2 पार्ट्स का लाइफटाइम कलेक्शन 

फ्रेंचाइजी  इंडिया नेट कलेक्शन  वर्ल्डवाइड कलेक्शन 
सिंघम  100.30 करोड़ 147.89 करोड़ रुपए
सिंघम रिटर्न्स 140.62 करोड़ 220.5 करोड़ रुपए
सिंघम रिटर्न्स ने इंडिया में नेट कलेक्शन 140.62 करोड़ का किया था, जबकि दुनियाभर में फिल्म ने 220.5 करोड़ का उस समय पर कारोबार आसानी से कर लिया था। अगर दोनों फिल्मों के बॉक्स ऑफिस के आंकड़े देखें जाए तो 'भूल भुलैया' के मुकाबले, सिंघम ज्यादा लोगों को थिएटर तक खींचकर लाने में सफल हुआ है।

यह भी पढ़ें: 'जय बजरंगबली' से ज्यादा धमाकेदार है Singham Again का टाइटल ट्रैक, 'रावण' का विनाश करने निकले बाजीराव सिंघम