Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

80 के दशक में बॉक्स ऑफिस की 'महारानी' थीं Sridevi, फिल्मों की कमाई से निकल पड़ी थी मेकर्स की लॉटरी

Sridevi इंडस्ट्री की वो महानायिका रहीं जिनकी फिल्मों को देखने के लिए सिनेमाघरों के बाहर लंबी कतारें लगा करती थीं। आज 13 अगस्त को उनकी बर्थ एनिवर्सरी मनाई जा रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि श्रीदेवी एकमात्र ऐसी अभिनेत्री थीं जो फिल्मों की कमाई के मामले में सिनेमा जगत के अभिनेताओं को टक्कर देती थीं। आइए उनके बॉक्स ऑफिस (Sridevi Box Office Record) रिकॉर्ड को जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 13 Aug 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस श्रीदेवी (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। जीनत अमान, परवीन बाबी और रेखा जैसी एक्ट्रेसेज 80 के शुरुआती दशक में कमर्शियल फिल्मों के हिट होने की चाबी मानी जाती थीं। लेकिन इनको टक्कर देने के लिए साउथ सिनेमा से एक सनसनी आई, जिसका नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन यानी श्रीदेवी (Sridevi) था।

अदाकारी, डांस और खूबसूरती के मामले में उनका कोई मुकाबला नहीं था। बेशक आज श्रीदेवी हम सब के बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी हिट फिल्मों की चर्चा अब भी की जाती है। ऐसे में श्रीदेवी की बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर करियर की शुरुआत में उनके बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड (Sridevi Box Office Record) पर एक नजर डालते हैं। 

हिम्मतवाला (Himmatwala) 

निर्देशक के. राघवेंद्र राव और लेखक कादर खान की फिल्म हिम्मतवाला को 1983 में बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। हिंदी सिनेमा में श्रीदेवी को इस मूवी से काफी लाइमलाइट मिली। जितेंद्र, वहीदा रहमान, अमजद खान, कादर खान और शक्ति कपूर जैसे कलाकार भी इस फिल्म का हिस्सा थे।

ये भी पढ़ें- 6 साल तक बॉक्स ऑफिस पर था Suniel Shetty का कब्जा, मूवीज की कमाई से मालमाल हो गए थे मेकर्स

बॉक्स ऑफिस पर हिम्मतवाला ने कमाल कर दिखाया और 5 करोड़ के कलेक्शन के साथ बंपर सफलता हासिल की। बता दें कि रानी मेरा नाम जैसी फिल्म से श्रीदेवी ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इससे पहले वह साउथ सिनेमा में बतौर एक्ट्रेस एक लंबी पारी खेलकर आई थीं।

तोहफा (Tohfa) 

एक साल बाद फिर श्रीदेवी के राघवेंद्र राव, कादर खान और जितेंद्र के साथ वापसी लौटीं। साल था 1984 और फिल्म थी तोहफा। बॉलीवुड की क्लट मूवी के तौर पर इसे जाना जाता है। श्रीदेवी ने फिल्म में ललिता की भूमिका अदा की थी। उनके अलावा तोहफा में जया प्रदा भी अहम किरदार में थीं। आलम ये रहा कि तोहफा उस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों की सूची में शुमार हुई और इसका नेट बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 4.5 करोड़ रहा।

कर्मा (Karma)

डायरेक्टर सुभाष घई की मल्टीस्टारर फिल्म कर्मा ने श्रीदेवी के एक्टिंग करियर को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया था। देशभक्ति की मिसाल कायम करने वाली इस फिल्म ने 1986 में बॉक्स ऑफिस पर 7 करोड़ का धमाकेदार कारोबार किया था और सुपरहिट साबित हुई। श्रीदेवी के साथ-साथ इस फिल्म में पूनम ढिल्लों, नूतन, दिलीप कुमार, जैकी श्रॉफ, नसीरुद्दीन शाह, अनुपम खेर, दारा सिंह और अनिल कपूर जैसे दिग्गज कलाकार मौजूद रहे। 

नगीना (Nagina) 

कर्मा की सफलता के बाद श्रीदेवी ने उसी साल फिल्म नगीना में अपनी अदाकारी की जलवा बिखेरा। ये पहला मौका था जब सिल्वर स्क्रीन पर श्रीदेवी नागिन के अवतार में नजर आईं। ऋषि कपूर, सुषमा सेठ और अमरीश पुरी जैसे कलाकारों से सजी नगीना बॉक्स ऑफिस पर कमाई की एक नई क्रांति लाई और 4.75 करोड़ का कलेक्शन कर हर किसी को हैरान किया। इस फिल्म के बाद श्रीदेवी को इंडस्ट्री की लेडी अमिताभ बच्चन कहा जाने लगा था। 

मिस्टर इंडिया (Mr. India) 

अभिनेता अनिल कपूर के साथ भी श्रीदेवी को जोड़ी क्या खूब जची थी। फिल्म मिस्टर इंडिया इसका शानदार उदाहरण है। निर्देशक शेखर कपूर की इस मूवी में अभिनेत्री ने सीमा साहनी की भूमिका अदा कर फैंस का दिल जीता।

फिल्म से उनका हवा-हवाई... गाना आज भी पॉपुलर है। मिस्टर इंडिया सफल रही और बॉक्स ऑफिस पर इसकी नेट कमाई 4.50 करोड़ रही।

ये भी पढ़ें- 13 सालों तक बॉक्स ऑफिस पर 'अजेय' रहे थे Sunny Deol, फिल्मों की धुआंधार कमाई ने मेकर्स की जेब कर दी थी गर्म