Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stree 2 से पहले भी बॉक्स ऑफिस पर रहा है 'स्त्रियों' का कब्जा, कमाई में पुरुषों पर भारी पड़ी नारी शक्ति

ओह स्त्री तुस्सी ग्रेट हो... श्रद्धा कपूर की हॉरर कॉमेडी स्त्री 2 (Stree 2) को देखने के बाद हर किसी के मुंह से यही शब्द निकल रहे हैं। लेकिन ये पहला अवसर नहीं है जब बॉक्स ऑफिस पर महिला प्रधान फिल्मों ने कमाल कर के दिखाया है। आइए जानते हैं कि इस लिस्ट में कौन-कौन सी वुमेन्स सेंटर मूवीज शामिल हैं जिन्होंने स्त्री 2 से पहले धमाकेदार कलेक्शन किया है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Wed, 28 Aug 2024 07:07 PM (IST)
Hero Image
बॉक्स ऑफिस पर स्त्रियों का राज (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेटं डेस्क, नई दिल्ली। महिला प्रधान फिल्मों का सिनेमा जगत में चलन नरगिस की मदर इंडिया (Mother India) फिल्म से चला रहा है। Gen-Z के जमाने में भी फिल्ममेकर्स वुमेन्स ओरिएंटेड मूवीज को धड़ल्ले से बना रहे हैं। हाल ही में श्रद्धा कपूर की हॉरर कॉमेडी मूवी स्त्री 2 (Stree 2) को इसी लीग की फिल्म मना जा रहा है। 

हालांकि, मेकर्स इस मामले पर बात करने से बच रहे हैं। लेकिन इस लेख में आपको उन चुनिंदा महिला प्रधान फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने स्त्री 2 से पहले कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस पर गर्दा उड़ाया है। 

तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (Tanu Weds Manu Returns)

साल 2015 में कंगना रनौत और आर माधवन स्टारर तनु वेड्स मनु रिटर्न्स को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया था। ये एक महिला प्रधान फिल्म थी, जिसमें कंगना ने अपनी शानदार अदाकारी से हर किसी का दिल जीता। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ का कारोबार किया था। 

ये भी पढ़ें- 100 दिन पहले 'पुष्पा राज' ने दे डाला खुला चैलेंज, बॉक्स ऑफिस पर Stree 2 का होगा सफाया?

नीरजा (Neerja) 

निर्देशक राम मधवानी की फिल्म नीरजा का नाम भी वुमेन्स ओरिएंटेड के तौर पर जाना जाती है। सोनम कपूर स्टारर इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता का स्वाद चखा था और 75.61 करोड़ का शानदार कलेक्शन कर के दिखाया था।

मैरी कॉम (Mary Kom)

8 बार की वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपिनशिप विनर रहीं भारतीय महिला मुक्केबाज मैरी कॉम की बायोपिक में प्रियंका चोपड़ा ने लीड रोल प्ले किया। 10 साल पहले सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली इस मूवी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया और कमाई के मामले में प्रियंका की मैरी कॉम ने 56.5 करोड़ का आंकड़ा छूआ था। 

राजी (Raazi)

स्पाई थ्रिलर के तौर पर निर्देशक मेघना गुलजार की राजी में आलिया भट्ट ने अपनी शानदार अदाकारी की छाप छोड़ी। ये मूवी फैंस को काफी पसंद आई, जिसकी वजह से बॉक्स ऑफिस पर आलिया की फिल्म 123.84 करोड़ का कलेक्शन करने में कामयाब हुई। 

इंग्लिश-विंग्लिश (English-Vinglish)

दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी की फिल्म इंग्लिश विंग्लिश का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं। 2012 में आई इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 35 करोड़ का कलेक्शन किया था।

गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi)

हिंदी सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली के निर्देशन में साल 2022 में फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी को सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज किया गया। आलिया भट्ट को बेस्ट एक्ट्रेस के तौर पर इस मूवी के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला। बॉक्स ऑफिस पर गंगूबाई ने धमाका करते हुए 129 करोड़ की कमाई की।

 

स्त्री 2 (Stree 2) 

हॉरर कॉमेडी फिल्म स्त्री 2 इन दिनों सिनेमाघरों में अपनी धाक जमाए हुए है। कमाई के मामले में श्रद्धा कपूर की ये मूवी धमाल मचाती हुई नजर आ रही है। रिलीज के 13 दिन में अब तक ये फिल्म 434 करोड़ का ताबड़तोड़ कलेक्शन कर डाला है।  इससे पहले साल 2018 में स्त्री को रिलीज किया गया था, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 130 करोड़ किया था।

स्त्री 2 के अलावा आने वाले समय में आलिया भट्ट की जिगरा (Jigra) और कंगना रनौत की इमरजेंसी (Emergency) जैसी अन्य कई महिला प्रधान मूवीज भी बड़े पर्दे पर रिलीज होंगी। 

ये भी पढ़ें- Stree 2 में 'सरकटा' से पहले कल्कि में 'अश्वत्थामा' थे सुनील कुमार, अमिताभ की जगह कई सीन्स में किया काम