Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Box Office Clash 2024: स्त्री 2 से लेकर पुष्पा-2 तक, अगले 6 महीनों में बॉलीवुड में तगड़ी उठापटक

साल 2024 में फिल्मों की शुरुआत बॉक्स ऑफिस पर काफी धीमी थी। कई बड़ी फिल्में आई और धड़ाम हो गईं। हालांकि इतनी जल्दी निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि साल के सेकंड हाफ यानी जुलाई से लेकर दिसंबर तक बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ा घमासान होने वाला है और पुष्पा 2 से लेकर स्त्री और कंगुवा जैसी फिल्में आपस में टकराने वाली हैं।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Thu, 18 Jul 2024 07:50 PM (IST)
Hero Image
जुलाई से दिसंबर 2024 में बॉक्स ऑफिस पर टकराएंगी फिल्में/ फोटो- Jagran Graphics

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साल 2024 का पहला हाफ यानी कि जनवरी से जून इंडियन फिल्मों के लिए काफी ठंडा रहा। जैसे-तैसे प्रभास और दीपिका पादुकोण स्टारर कल्कि 2898 एडी और शैतान जैसी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस की इस साल लाज बचा ली।

छह महीने बाद जुलाई में दो बड़े सुपरस्टार्स अक्षय कुमार और कमल हासन की फिल्में आपस में टकराई। इंडियन 2 और सरफिरा दोनों ही फिल्में 12 जुलाई को सिनेमाघरों में आई। जिसमें कमल हासन (Kamal Haasan) की फिल्म 'इंडियन 2' दुनियाभर में तो 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुई, लेकिन सरफिरा का एक हफ्ते में ही दम निकल गया।

अगर आप सोच रहे हैं कि फिल्मों के बीच घमासान खत्म हो चुका है, तो जरा ठहरिये, क्योंकि आने वाले पांच महीने बॉक्स ऑफिस के लिए बहुत ही क्रूशियल होने वाले हैं। अगस्त से दिसंबर तक अब किन फिल्मों के बीच टकराव होगा, चलिए देखते हैं लिस्ट-

'उलझ' और 'औरों में कहां दम था' में होगा घमासान

अजय देवगन और तब्बू स्टारर फिल्म 'औरों में कहां दम था' पहले पांच जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी, लेकिन कल्कि 2898 एडी के क्रेज को देखते हुए मेकर्स ने फिल्म की रिलीज डेट आगे बढ़ा दी। अब ये फिल्म जाह्नवी कपूर की मूवी 'उलझ' के साथ बॉक्स ऑफिस पर उलझेगी।

यह भी पढ़ें: Box Office Flops 2024: 'नाम बड़े दर्शन छोटे', पहले 6 महीनों में इन फिल्मों का निकला तेल, बॉक्स ऑफिस पर हुईं फेल

उलझ एक महिला प्रधान फिल्म है और औरों में कहां दम था एक रोमांटिक थ्रिलर। ये दोनों ही फिल्में 2 अगस्त को रिलीज के लिए तैयार है। अब इसका फैसला दर्शक करेंगे कि किस फिल्म में सच में 'दम' है और किसकी कहानी में वो उलझ के रह गए हैं।

स्त्री से पंगा लेंगे अक्षय और जॉन

श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) फिल्म 'स्त्री-2' को लेकर एक लंबे समय से चर्चा में हैं। साल 2018 में रिलीज हुई स्त्री ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल किया था, अब कुछ ऐसी ही उम्मीद फैंस इसके सीक्वल से लगाए बैठे हैं। फिल्म का ट्रेलर भी आ चुका है।

हालांकि, अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम दोनों ने ही स्त्री 2 से पंगा लेने का पूरा-पूरा मूड बनाया हुआ है। खिलाड़ी कुमार की फिल्म 'खेल-खेल में' और जॉन अब्राहम की एक्शन थ्रिलर फिल्म 'वेदा' उस दिन ही सिनेमाघरों में दस्तक देगी, जिस दिन स्त्री 2 रिलीज होगी। तीनों ही फिल्में 15 अगस्त को रिलीज हो रही है।

इन दोनों फिल्मों के अलावा संजय दत्त भी इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ऑडियंस के बीच आने वाले हैं। उनकी फिल्म डबल आई स्मार्ट भी रिलीज होने वाली है।

कंगुआ और जिगरा के बीच भी भिड़ंत

बॉक्स ऑफिस की लड़ाई आने वाले समय में काफी इंटेंस होने वाली है, क्योंकि कई बड़े सुपरस्टार्स एक-दूसरे से टक्कर लेंगे। इस लिस्ट में बॉबी देओल- सूर्या की कंगुवा और आलिया भट्ट की फिल्म 'जिगरा' भी शामिल है। कंगुवा जहां 10 अक्तूबर को रिलीज होगी, तो वहीं आलिया और वेदांग राणा स्टारर 'जिगरा' ठीक उसके एक दिन बाद 11 अक्तूबर को सिनेमाघरों में आ रही है।

हालांकि, 'कंगुवा' पैन इंडिया रिलीज फिल्म है, वहीं जिगरा सिर्फ हिंदी भाषा में रिलीज होगी। जिससे आलिया भट्ट की फिल्म को क्लैश करने का नुकसान झेलना पड़ सकता है।

दिवाली पर किसकी होगी चांदी

दिवाली मेकर्स के लिए उनका पसंदीदा त्यौहार है, क्योंकि फिल्मों के लिए ये फेस्टिवल बॉक्स ऑफिस पर एक उम्मीद की किरण लेकर आता है। सलमान से लेकर अजय देवगन को अगर मौका मिलता है, तो वह त्यौहार पर ही फिल्म करते हैं। 2023 में इस फेस्टिवल पर सलमान खान की फिल्म 'टाइगर 3' आई थी, लेकिन 2024 में दो बड़ी फिल्मों के बीच घमासान होगा।

अजय देवगन की 'सिंघम अगेन' और कार्तिक आर्यन की 'भूल भुलैया 3' दिवाली पर रिलीज होंगी। 31 अक्तूबर को भूल भुलैया 3 सिनेमाघरों में आएगी, तो वहीं उससे एक दिन बाद यानी कि 1 नवंबर को रोहित शेट्टी सिनेमाघरों में आ धमकेंगे। कौन सी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर दहाड़ लगाएगी, ये तो वक्त बताएगा। 

पुष्पा 2 से उलझेगा 'छावा'

अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना की फिल्म पुष्पा 2 इस साल की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक है, जिस पर काफी बड़ा दांव लगा है। पुष्पा 2 का टीजर काफी समय पहले ही आ चुका है। ये फिल्म पहले 15 अगस्त को रिलीज होने वाली थी, लेकिन पोस्ट प्रोडक्शन के बचे काम की वजह से इसकी रिलीज डेट दिसंबर कर दी गयी। अब फिल्म छह दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।

हालांकि, पुष्पाराज अल्लू अर्जुन सिनेमाघरों में अकेले नहीं आएंगे, बल्कि उनसे भिड़ेगा 'छावा' विक्की कौशल। बीते साल दिसंबर में ही विक्की ने 'एनिमल' के साथ पंगा लिया था, जिसका नुकसान उन्हें झेलना पड़ा था। अब 'छावा' का 'पुष्पा 2' से बॉक्स ऑफिस पर टकराना फिल्म के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

वेलकम टू द जंगल वर्सेज बेबी जॉन

अक्षय कुमार की फिल्मों पर ग्रहण लगा हुआ है। वह एक से बढ़कर एक सब्जेक्ट लेकर आ रहे हैं, लेकिन उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई नहीं कर पा रही हैं।

सरफिरा के बाद खेल-खेल में आ रही है, जो मल्टीस्टारर फिल्म है और उसके बाद दिसंबर में फिल्म 'वेलकम टू द जंगल' रिलीज हो रही है, जो ठीक वरुण धवन की बेबी जॉन से पांच दिन पहले आएगी। अक्षय की फिल्म 20 दिसंबर को आएगी, वहीं वरुण की बेबी जॉन क्रिसमस के मौके पर 25 दिसंबर को रिलीज हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: Box Office: बॉलीवुड पर साउथ पड़ा भारी, जानिए क्या कहता है 'हिंदुस्तानी 2' और Sarfira का बॉक्स ऑफिस प्रेडिक्शन?