Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बॉक्स ऑफिस पर 'गदर 2' ने बनाए ये 5 रिकॉर्ड, स्वतंत्रता दिवस पर ऐसा कारनामा करने वाली बनी पहली फिल्म

Gadar 2 Day 5 Box Office Collection फिल्म गदर 2 सिनेमाघरों में जमकर धूम मचा रही है। डायरेक्टर अनिल शर्मा की इस फिल्म की कमाई की रफ्तार हर दिन बड़ी तेजी से आगे बढ़ रही है। इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि रिलीज के 5 दिनों में गदर 2 ने बॉक्स ऑफिस पर कौन से 5 रिकॉर्ड कायम किए हैं।

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 16 Aug 2023 12:32 PM (IST)
Hero Image
गदर 2 ने रिलीज के 5 दिनों में बनाए ये बड़े रिकॉर्ड (Photo Credit-Sunny Deol Instagram)

 नई दिल्ली जेएनएन: सनी देओल की फिल्म 'गदर-एक प्रेम कथा' साल 2001 में रिलीज हुई थी। आलम ये रहा कि दर्शकों को तारा सिंह की गदर काफी ज्यादा पसंद आई। अब 22 साल बाद जब 'गदर 2' रिलीज हुई है तो फैंस ने इस फिल्म को पहले पार्ट से कहीं ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स दिया है, जिसकी वजह से निर्देशक अनिल शर्मा की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगातार शानदार कमाई करती जा रही है।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 'गदर 2' ने ताबड़-तोड़ कलेक्शन कर हर किसी को हैरान कर दिया है। इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि रिलीज के 5 दिन में सनी देओल और अमीषा पटेल की इस मूवी ने कौन से 5 रिकॉर्ड कायम किए हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली पहली फिल्म बनी 'गदर 2'

15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस का अवसर का 'गदर 2' ने भरपूर फायदा उठाया है। आलम ये रहा कि इस फिल्म ने रिलीज पहले 4 दिन से कई ज्यादा कमाई मंगलवार को की है। सनी देओल स्टारर 'गदर 2' ने रिलीज के 5वें दिन स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई करते हुए, 55.40 करोड़ की ऐतिहासिक कमाई की है। जिसके चलते 'गदर 2' आजादी के दिन पर ऐसा कारनामा करने वाली इकलौती फिल्म बन गई है। इससे पहले साल 2012 में 15 अगस्त के दिन रिलीज हुई सलमान खान की 'एक था टाइगर' ने बॉक्स ऑफिस पर 32.93 करोड़ का कारोबार किया था।

View this post on Instagram

A post shared by Zee Studios (@zeestudiosofficial)

साल की तीसरी ऐसी फिल्म जिसने कमाए 200 करोड़

अपने शानदार बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के साथ ही 'गदर 2' इस साल की एक और सफल फिल्म साबित हो गई है। 5वें दिन 200 करोड़ का आंकड़ा पार करते हुए 'गदर 2' इस साल की तीसरी ऐसी हिंदी फिल्म बन गई है, जिसने 2023 में बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ का जादुई आंकड़ा पार किया है। इससे पहले 25 जनवरी 2023 को रिलीज हुई शाह रुख खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'पठान' ने ये कारनाम किया। इसके बाद अदा शर्मा की 'द केरल स्टोरी' भी इसी साल बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी है।

सनी के करियर की सबसे अधिक कमाई करने वाली पहली फिल्म बनी 'गदर 2'

'गदर 2' सनी देओल और अमीषा पटेल की करियर की एकमात्र ऐसी फिल्म बन गई है, जिसने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की है। पहले दिन 40 करोड़ की ओपनिंग के साथ 5वें दिन 55 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन करने वाली ये फिल्म इन दोनों कलाकारों के करियर की अब तक की सबसे अधिक कारोबार करने वाली मूवी बन गई है। इससे पहले सनी और अमीषा की किसी भी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर इतनी ज्यादा कमाई नहीं की है।

View this post on Instagram

A post shared by Sunny Deol (@iamsunnydeol)

'गदर 2' का अब तक का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन-

  • पहला दिन- 40.10 करोड़
  • दूसरा दिन- 43.08 करोड़
  • तीसरा दिन- 51.70 करोड़
  • चौथा दिन- 38.70 करोड़
  • पांचवा दिन- 55.40 करोड़
  • कुल कमाई- 228.98 करोड़

इस साउथ फिल्म का 'गदर 2' ने तोड़ा रिकॉर्ड

बात की जाए सबसे कम दिनों में बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ का कारोबार करने वाली फिल्मों के बारे में तो उस लिस्ट में पहला नाम शाह रुख खान की 'पठान' का शामिल होता है, जिसने रिलीज के 4 दिनों में 200 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया। इसके बाद यश स्टारर 'केजीएफ चैप्टर 2' ने भी 5 दिनों के भीतर 200 करोड़ से अधिक की कमाई कर डाली थी। अब लिस्ट में 'गदर 2' का नाम भी शामिल हो गया है, जिसने 5वें दिन बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ का जादुई आंकड़ा पार किया है।

वहीं 'बाहुबली 2' ने रिलीज 7 के दिन में ये कारनाम किया था, जिसके चलते अब 'गदर 2' प्रभास की फिल्म से आगे निकल गई। इसके अलावा 'संजू, एक था टाइगर, वॉर, सुल्तान' भी ऐसी फिल्में रहीं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ की कमाई करने के लिए 7 दिनों तक का समय लिया।

देशभक्ति फिल्मों के लिए कामय की नई मिसाल

हिंदी सिनेमा में देशभक्ति फिल्में करने को लेकर सनी देओल का नाम काफी जाना जाता है। गदर 2 के जरिए सनी ने देशभक्ति फिल्मों के लिए एक नई मिसाल कायम कर दी है। इस मुद्दे पर बनी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के हिसाब से पठान के बाद गदर 2 दूसरी ऐसी हिंदी फिल्म बन गई है, जिसने 5 दिनों में सबसे ज्यादा 228.98 करोड़ की कमाई कर डाली है।