Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tiger 3 Box Office Prediction: दिवाली पर 'बम' फोड़ने को तैयार 'टाइगर 3', क्या तोड़ पाएगी 'पठान' की कमर?

Tiger 3 Box Office Prediction सलमान खान कटरीना कैफ और इमरान हाशमी स्टारर फिल्म टाइगर 3 कल यानी 12 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। फिल्म का निर्देशन मनीष शर्मा ने किया है। आठ दिन पहले ही फिल्म की एडवांस बुकिंग शुरू कर दी गई थी। रिलीज से पहले ही फिल्म ने करोड़ों का कलेक्शन कर लिया है।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Sat, 11 Nov 2023 11:22 PM (IST)
Hero Image
जानिए ओपनिंग डे पर कितना कमा सकती है टाइगर 3 (फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Tiger 3 Box Office Prediction: सलमान खान स्टारर 'टाइगर 3' कल सिनेमाघरों में दस्तक दे देगी। 6 सालों के लंबे इंतजार के बाद 'टाइगर' फ्रेंचाइजी की तीसरी कड़ी का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। ऐसे में फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कैसा परफॉर्मेंस करेगी, इस पर सबकी निगाहें अटकी हुई हैं।

'एक था टाइगर' और 'टाइगर जिंदा है' ने किया था ऐसा कलेक्शन

यश राज फिल्म्स के बैनर तले बनी स्पाई यूनिवर्स की 'टाइगर' फ्रेंचाइजी की पिछली दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार बिजनेस किया था। 2012 में रिलीज हुई सलमान खान और कटरीना कैफ की 'एक था टाइगर' ने 200 करोड़ लाइफटाइम कलेक्शन किया था, जबकि ओपनिंग 33 करोड़ के साथ की थी।

Salman Khan and Katrina Kaif

वहीं, 2017 में आई 'टाइगर जिंदा है' ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 34.10 करोड़ के साथ खाता खोला था और 339 करोड़ रुपये तक टोटल कलेक्शन कर लिया था। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि 'टाइगर 3' भी बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन तूफान ला सकती है।

यह भी पढ़ें- Tiger 3 Ticket Price: सिर्फ 70 रुपये में देख सकते हैं सलमान खान और कटरीना कैफ की 'टाइगर 3', करना होगा ये काम

आठ दिनों में टाइगर 3 ने एडवांस बुकिंग में कमाए इतने करोड़

'टाइगर 3' के ट्रेलर ने फैंस को अपनी ओर खींचने में बड़ी भूमिका निभाई, खासकर इमरान हाशमी (Emraan Hashmi) के विलेन अवतार ने। आतिश बनकर खतरनाक विलेन बने इमरान के किरदार को काफी सराहा गया। मेकर्स ने फैसला किया था कि 'टाइगर 3' की एडवांस बुकिंग 5 नवंबर 2023 को शुरू की जाएगी, लेकिन फैंस के बीच क्रेज को देखते हुए एक दिन पहले यानी 4 नवंबर को ही टिकट विंडो खोल दिया गया और रिस्पॉन्स वाकई शानदार मिला।

Tiger 3

सैकनिल्क की रिपोर्ट की मानें तो ओपनिंग डे के लिए 'टाइगर 3' की 18,034 शोज में 7,37,439 टिकट बिक गई हैं। इस हिसाब से फिल्म ने एडवांस बुकिंग में ही 19.33 करोड़ का (ग्रॉस मार्जिन) कलेक्शन कर लिया है। सबसे ज्यादा टिकट्स 6,88,235 हिंदी बेल्ट (2डी) में बिकी हैं। 

इतनी स्क्रीन्स में रिलीज होगी टाइगर 3?

मनीष शर्मा द्वारा निर्देशित 'टाइगर 3' दिवाली यानी 12 नवंबर को दुनियाभर में कुल 8,900 स्क्रीन्स पर दस्तक देगी। भारत में जहां फिल्म को 5,500 स्क्रीन्स मिले हैं, वहीं ओवरसीज में 3,400। मूवी को हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में रिलीज किया जाएगा।

क्या कहते हैं ट्रेड एनिलिस्ट?

'टाइगर 3' पर सिर्फ दर्शकों की ही नहीं, बल्कि ट्रेड एनालिस्ट की भी नजरें टिकी हैं। ट्रेड एनालिस्ट का मानना है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार कलेक्शन कर सकती है। ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने ट्वीट कर कहा है, "रविवार को टाइगर 3 के नेशनल चेन्स पर पहले दिन कुल 2.71 लाख टिकट्स बेचे गए, जिसमें PVRInox में 2.19 लाख और सिनेपोलिस में 52,000 टिकट्स बिकीं। नोट: प्री-सेल्स (मल्टीप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन) को ध्यान में रखते हुए टाइगर 3 लक्ष्मी पूजा पर सबसे बड़ा ओपनर बनने के लिए तैयार है।"

Taran Adarsh

तरण आदर्श के मुताबिक, 'टाइगर 3' की सेकेंड डे के लिए भी ताबड़तोड़ बुकिंग हो रही है। दूसरे दिन के लिए अभी से 1.13 लाख टिकट्स बिक चुकी हैं, जिसमें PVRInox में 91,000 और सिनेपोलिस में 22,000 टिकट्स शामिल हैं। ऐसे में उम्मीद है कि 'टाइगर 3' पहले दिन 40 से 50 करोड़ की ओपनिंग आराम से कर सकती है।

क्या 'जवान' और 'पठान' को फेल करेगी टाइगर 3?

वहीं, ट्रेड एनालिस्ट सुमित कडेल का मानना है कि 'टाइगर 3' इस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्में 'पठान', 'जवान' और 'गदर 2' को पछाड़ सकती है। सुमित ने ट्वीट कर लिखा, "अगर टाइगर 3, टाइगर जिंदा है, पठान और वॉर की तरह बहुत मनोरंजक साबित होती है तो यह हिंदी संस्करण में 600 करोड़ क्लब का आविष्कार करने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म होगी, वह भी रिकॉर्ड टाइम फ्रेम में। दिवाली फेस्टिवल को आखिरकार वह फिल्म मिल रही है जिसकी वह हकदार है और पहले 10 दिनों में पठान, गदर 2 और जवान की तुलना में टाइगर 3 को 15-20% का बढ़ावा मिलेगा।"

Sumit Kadel

सलमान खान की पिछली फिल्में का हाल

बात करें सलमान खान की पिछली फिल्मों की तो 'टाइगर जिंदा है' के बाद भाईजान को एक भी ब्लॉकबस्टर फिल्म नसीब नहीं हुई। 'भारत' और 'दबंग 3' जहां सेमी-हिट हुई थीं। वहीं, 'रेस 3' को एवरेज रिस्पॉन्स मिला था। 'अंतिम' और 'राधे' का तो बॉक्स ऑफिस पर बुरा हाल हुआ था। बात करें 21 अप्रैल 2023 को रिलीज हुई 'किसी का भाई किसी की जान' की तो इस फिल्म से उम्मीद तो थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर एवरेज निकली।

बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक, ईद पर आई 'किसी का भाई किसी की जान' ने ओपनिंग डे पर 15.81 करोड़ से खाता खोला था। फिल्म लाइफटाइम कलेक्शन में 110.53 करोड़ ही कमा पाई थी। अब देखना होगा कि 'टाइगर 3' बॉक्स ऑफिस पर क्या कारनामा करती है।

यह भी पढ़ें- Tiger 3 की रिलीज से पहले जानिए सलमान खान की फिल्मों के TOP 10 Opening Collections, पहले पायदान पर ये फिल्म