Move to Jagran APP
Explainers

क्यों मचा है Oscars में 'बार्बी' और 'रॉबी' को लेकर हंगामा? अपने ही उठा रहे एकेडमी अवॉर्ड्स पर अंगुलियां

96th Academy Awards 2024 Barbie बार्बी को ऑस्कर अवॉर्ड्स में आठ नॉमिनेशंस मिले हैं। मार्गो रॉबी और रायन गोसलिंग स्टारर बार्बी 2023 की सबसे सफल फिल्मों में शामिल है। दुनियाभर में इसे खूब लोकप्रियता मिली। भारत में भी फिल्म ने ठीकठाक कारोबार किया था। ऑस्कर अवॉर्ड्स के नॉमिनेशंस जारी होने के साथ ही इसको लेकर विवाद शुरू हो गया। कई सेलेब्स बोल चुके हैं।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Published: Thu, 01 Feb 2024 05:13 PM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2024 05:13 PM (IST)
बार्बी को ऑस्कर्स में आठ नॉमिनेशंस मिले हैं। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Oscar Awards 2024: दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से एक ऑस्कर के नॉमिनेशंस पर अंगुली उठ रही है। अंगुली उठाने वाले बाहर के लोग नहीं हैं, बल्कि हॉलीवुड कलाकार ही हैं, जो अपनी एक साथी को नॉमिनेशंस में शामिल ना करने से खफा हैं।

मसला 2023 की सबसे सफल फिल्मों में से एक बार्बी का है, जिसे 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स में कई नॉमिनेशंस मिले हैं, लेकिन इसकी मुख्य अभिनेत्री मार्गो रॉबी और निर्देशक ग्रेटा गरविग को नॉमिनेशंस में शामिल करने के लायक नहीं समझा गया।

ऑस्कर के इतिहास में ऐसा बहुत कम देखा गया है कि किसी कलाकार को नॉमिनेशन ना मिलने पर उसके साथी कलाकार इसका विरोध करें... और तो और विरोध करने वालों में वो भी शामिल हों, जो नॉमिनेट हुए हैं। चलिए, समझते हैं कि पूरा माजरा क्या है?

यह भी पढ़ें: Oscar Awards 2024- एकेडमी अवॉर्ड्स के नॉमिनेशंस में Oppenheimer का जलवा, बार्बी से आगे निकली Poor Things

कब हुआ Oscar नॉमिनेशंस का एलान?

 23 जनवरी को 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स (96th Academy Awards) के नॉमिनेशंस का एलान हुआ। ओपेनहाइमर को सबसे ज्यादा 13 श्रेणियों में नॉमिनेशंस मिले, जबकि पुअर थिंग्स 11 और बार्बी 8 कैटेगरीज में नॉमिनेट हुई। हैरानी तब हुई जब बेस्ट एक्ट्रेस कैटेगरी में मार्गो रॉबी का नाम नहीं था और ना ही बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में ग्रेटा गरविग का, जबकि बार्बी में मार्गो के को-एक्टर रायन गोसलिंग बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल कैटेगरी में नामित हुए हैं।

क्या बोले हॉलीवुड एक्टर्स?

रायन गोसलिंग

नॉमिनेशन लिस्ट बाहर आने के बाद धीरे-धीरे इसको लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई और नॉमिनेशंस के क्राइटेरिया पर अंगुली उठाई जाने लगीं। पहली अंगुली खुद रायन ने उठाई, जिन्होंने नॉमिनेशंस के फौरन बाद एक स्टेटमेंट जारी करके अपनी नाराजगी जाहिर की। रायन ने इस स्टेटमेंट में कहा

बार्बी के बिना केन (रायन का किरदर) का कोई वजूद नहीं है। इसी तरह ग्रेटा के बिना बार्बी फिल्म का कोई अस्तित्व नहीं है। इस फिल्म को लोकप्रिय बनाने में इन दोनों का बहुत बड़ा योगदान है। रायन ने आगे कहा कि सिर्फ इतना कहना काफी नहीं होगा कि वो इन दोनों को नॉमिनेशन ना मिलने से निराश हूं। 

सिमु लियू

24 जनवरी को फिल्म में रॉबी के एक और सह कलाकार सिमु लियू ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा- छोटे रूप में ही सही, लेकिन फिल्म का हिस्सा बनने से उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि ग्रेटा और मार्गो ने बार्बी को बनाने के लिए बहुत लड़ाई लड़ी है और बिना किसी कमी के इसे बनाया है। उन्होंने साथ में एक आंदोलन शुरू किया। दुनिया को एहसास करवाया। सिनेमा को नई दिशा दी। 

रॉबर्ट डाउनी जूनियर

फिल्म से जुड़े इन दो कलाकारों के बाद ओपनेहाइमर में बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल कैटेगरी में नॉमिनेटेड रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने भी रॉबी की दावेदारी को लेकर अपनी बात रखी। वैरायटी डॉट कॉम के मुताबिक, रॉबर्ट ने कहा- मेरे विचार से मार्गो रॉबी को पूरा क्रेडिट नहीं मिल रहा है। अमेरिका फेरेरा (बार्बी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस कैटेगरी में नॉमित) ने शानदार स्पीच दी और उन्होंने बिल्कुल सटीक बात रखी। 

कॉमेडी फिल्मों के साथ होता है पक्षपात?

ऑस्कर-मार्गो की इस कहानी में दिलचस्प और अहम मोड़ तब आया, जब पीपुल मैगजीन ने एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के एक सदस्य के हवाले से नामांकन प्रक्रिया पर सवाल उठाये।

इस अज्ञात सदस्य के हिसाब से मार्गो को छोड़ना भारी भूल है सदस्य ने कहा कि मुझे यह देखकर अफसोस होता है, सबसे योग्य व्यक्ति को सम्मान नहीं मिला, क्योंकि यह हर स्तर पर गलत है।

इस सदस्य ने यह भी स्वीकार किया कि आम तौर पर ऑस्कर पुरस्कारों में कॉमेडी फिल्मों को तरजीह नहीं दी जाती, मगर गरविग का बेस्ट डायरेक्टर से गायब रहना सबसे बड़ा सरप्राइज है। यह वो कॉमेडी फिल्म है, जिसने 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा का कारोबार किया है। आखिर आप इसके निर्देशक को क्रेडिट कैसे नहीं देंगे। 

यह भी पढ़ें: Oscar 2024 के लिए नॉमिनेट हुई निशा पाहुजा की To Kill A Tiger, झकझोर देगी कहानी

पीपुल मैगजीन की रिपोर्ट के मुताबिक, एकेडमी सदस्य टॉप टू च्वाइसेज को प्राथमिकता में रखते हैं। विश्व की बेस्ट पिक्चर कैटेगरी को छोड़कर बाकी सभी में टॉप 2 फिल्मों का ही दखल रहता है।

एकेडमी सदस्य ने इस बात पर भी हैरानी जताई कि जब फिल्म मेम्बर्स की पसंद होने के बावजूद ग्रेटा को बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में आने के लिए पर्याप्त वोट क्यों नहीं मिले। कितनी फीमेल डायरेक्टर्स की फिल्मों को ऐसी सफलता मिली है। कई बार फिल्मों की लोकप्रियता भी उनके खिलाफ पड़ जाती है। मेम्बर्स सोचते हैं कि उन फिल्मों को प्राथमिकता दें, जिन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली। 

क्या बोलीं मार्गो रॉबी?

खुद मार्गो नॉमिनेशन ना मिलने से खफा नहीं हैं। वैरायटी डॉट कॉम के अनुसार, मार्गो ने एक स्टेटमेंट में कहा-

बुरा महसूस करने की कोई वजह है ही नहीं, जब आपको मालूम है कि आप पर ऊपर वाले की मेहरबानी है। सच कहूं तो मुझे लगता है कि ग्रेटा को डायरेक्शन क लिए नॉमिनेट करना चाहिए था। उसने जो किया है, वो करियर और जीवन में बस एक बार ही होता है। लेकिन, सभी फिल्मों के लिए यह शानदार साल था। मार्गो ने आठ नॉमिनेशंस मिलने पर खुशी जताई। 

  • बेस्ट मोशन पिक्चर
  • बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल
  • बेस्ट एक्ट्रेस इन सपोर्टिंग रोल
  • बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन
  • बेस्ट अडेप्टेड स्क्रीनप्ले
  • बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग
  • बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन

इन कैटेगरीज में चूकी बार्बी

बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी- जस्टिन ट्रीट (एनॉटमी ऑफ अ फॉल), मार्टिन स्कॉर्सेसी (किलर्स ऑफ द फ्लॉवर मून) क्रिस्टोफर नोलन (ओपेनहाइमर), यॉर्गोस लेंथीमॉस (पुअर थिंग्स) और जोनाथन ग्लैजर (द जोन ऑफ इंट्रेस्ट) नॉमिनेशन में शामिल हैं।

बेस्ट एक्ट्रेस कैटेगरी- एनेटे वेनिंग (नायाड), लिली ग्लैडस्टोन (किलर्स ऑफ द फ्लॉवर मून), सैंड्रा हुलर (एनॉटमी ऑफ अ फॉल), कैरी मुलीगन (मैस्ट्रो) और एम्मा स्टोन (पुअर थिंग्स) ने नॉमिनेशंस में जगह बनाई है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.