Move to Jagran APP

Richard Roundtree Passes Away: लेजेंड्री एक्टर रिचर्ड राउंडट्री का निधन, 'शाफ्ट' बनकर दुनियाभर में हुए थे मशहूर

Richard Roundtree Passes Away अमेरिका के मशहूर एक्टर रिचर्ड राउंडट्री के फैंस के लिए बुरी खबर सामने आई है। उनका निधन हो गया। रिचर्ड ने कई फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी का परिचय दिया था। उस फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें ब्लैक एक्शन हीरो के नाम से जाना जाता था। रिचर्ड फिल्मों में विलेन को मजा चखाने के अंदाज के लिए चर्चित थे।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Wed, 25 Oct 2023 09:27 AM (IST)
Hero Image
American Action Hero Richard Roundtree Passes Away
एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Richard Roundtree Passes Away: अमेरिका के फिल्मी गलियारों से बुधवार सुबह बुरी सामने आई है। 'ब्लैक एक्शन हीरो' के नाम से फेमस रहे एक्टर रिचर्ड राउंडट्री का 81 की उम्र में निधन हो गया। उनकी मौत की वजह पैनक्रिएटिक कैंसर बताई गई है।

डेब्यू फिल्म ने ही बना दिया था स्टार

हॉलीवुड पब्लिकेशन डेडलाइन की तरफ से ये जानकारी सामने आई है। उन्हें 1971 में रिलीज हुई फिल्म 'शाफ्ट' के लिए जाना जाता था। इस मूवी से वह कम उम्र में रातोंरात स्टार बन गए। यह अमेरिका के इतिहास में पहली ब्लैक्सप्लिटेशन फिल्म थी। उन्होंने इस फिल्म में प्राइवेट जासूस की भूमिका निभाई थी। फिल्म के स्क्रीनप्ले के साथ ही रिचर्ड की पावरपैक परफॉर्मेंस ने लोगों का दिल जीत लिया था। इस मूवी की सक्सेस के बाद कुछ सीक्वल्स और टेलीविजन स्पिनऑफ तक बने थे।

'उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता'

रिचर्ड के मैनेजर पैट्रिक मैक्मिनन ने कहा कि उनका काम और करियर अफ्रीकन और अमेरिकन फिल्म इंडस्ट्री के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ था। फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।

अमेरिका के पहले ब्लैक एक्शन हीरो कहे जाते थे रिचर्ड

रिचर्ड राउंडट्रिक अनेरिका के पहले ब्लैक एक्शन हीरो कहे जाते थे। उन्हें मिली सफलता के बाद दूसरे ब्लैक आर्टिस्ट के लिए भी एक तरह से ग्लैमर वर्ल्ड में रास्ता खुल गया। 'शाफ्ट' की सुपर सक्सेस के बाद उन्होंने 'शाफ्ट इन अफ्रीका', 'स्टील', 'मूविंग ऑन', 'मैन फ्राइडे' जैसी तमाम फिल्मों में काम किया।

रिचर्ड ने दो बार शादी की थी। उनकी पहली शादी मैरी जेन से हुई थी, जो कि 1963 से 1973 तक ही टिक सकी। इसके बाद 1980 में उन्होंने करीन सेरेना से शादी की। रिचर्ड की चार बेटियां हैं, जिनका नाम निकोल, टेलर, मॉर्गन और केली है। 

यह भी पढ़ें: The Rock है या विन डीजल का बेटा! Dwyane Johnson की आपत्ति के बाद फ्रांस के म्यूजियम में बदला जा रहा Wax Statue