Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Daniel Craig Birthday: हॉलीवुड के असली James Bond डैनियल क्रैग, बडे़ पर्दे पर इतनी बार बने खुफिया एजेंट

हॉलीवुड के दिग्गज कलाकार Daniel Craig का आज जन्मदिन है। 3 दशक के फिल्मी करियर में डैनियल क्रैग ने एक से बढ़कर एक मूवीज की है लेकिन स्पाई थ्रिलर जेम्स बॉन्ड फ्रेंचाइजी ने क्रैग को एक अलग पहचान दिलाई है। ऐसे में उनके बर्थडे स्पेशल के तौर पर जेम्स बॉन्ड सीरीज की उन फिल्मों के बारे में चर्चा की जाएगी जिनमें डैनियल क्रैग खुफिया एजेंट बने हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Sat, 02 Mar 2024 03:37 PM (IST)
Hero Image
डैनियल क्रैग का जन्मदिन आज (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हॉलीवुड सिनेमा जगत के दिग्गज कलाकारों के बारे में जिक्र किया जाए तो उसमें डैनियल क्रैग का नाम जरूर शामिल होगा। 2 मार्च 1968 में इंग्लैंड में जन्में डैनियल का आज 56वां जन्मदिन है।

इस अंग्रेजी सुपरस्टार ने अपने फिल्मी करियर में यूं तो एक से बढ़कर एक फिल्में की हैं, लेकिन जेम्स बॉन्ड फ्रेंचाइजी की फिल्मों ने इन्हें खास पहचान दिलाई है। ऐसे में डैनियल क्रैग (Daniel Craig) के जन्मदिन के खास अवसर पर उन स्पाई थ्रिलर मूवीज के बारे में चर्चा की जाएगी, जिनमें क्रैग बड़े पर्दे पर जेम्स बॉन्ड बने हैं।

कसीनो रोयाल (Casino Royale)

साल 1992 में फिल्म द पावर ऑफ वन के जरिए बतौर अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाले डैनियल क्रैग को पहली बार जेम्स बॉन्ड फ्रेंचाइजी में शामिल होने का मौका साल 2006 में मिला। फिल्म कसीनो रोयाल में फर्स्ट टाइम डैनियल सिल्वर स्क्रीन पर जासूस जेम्स बॉन्ड-007 के रोल में नजर आए।

इस मूवी का डायरेक्शन हॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर मार्टिन कैंपबेल ने किया। क्रैग के अलावा इस मूवी में इवा ग्रीन और मैड्स मिकेल्सन जैसे कलाकारों ने अहम भूमिकाओं का अदा किया था। बता दें कि ये फिल्म बॉन्ड फ्रेंचाइजी का रीबूट थी।

क्वांटम ऑफ सोलेस (Quantum Of Solace)

पहली बार डैनियल क्रैग ने जिस तरह से जेम्स बॉन्ड का रोल अदा किया है, उस देखकर क्रिटिक्स और फैंस काफी इंप्रेस हुए। कसीनो रोयाल की रिलीज के करीब 2 साल बाद 2008 में क्रैग फिल्म क्वांटम ऑफ सोलेस के जरिए जेम्स बॉन्ड की भूमिका में लौटे।

निर्देशक मार्क फोस्टर के डायरेक्शन में बनी इस मूवी में डैनियल क्रैग ने खुफिया जासूस की भूमिका में एक बार फिर से दर्शकों का दिल जीत लिया। कसीनो रोयाल के सीक्वेल के तौर पर ये मूवी काफी शानदार साबित हुई। हॉलीवुड सुपरस्टार ओल्गा करिलेंको, मैथ्यू अलालिक्र, ज्यूडी डेंच और गेम्मा अर्टरटन जैसे क्वांटम ऑफ सोलेस में मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- Daniel Craig Birthday: बॉलीवुड फिल्मों और म्यूजिक के दीवाने हैं हॉलीवुड के 'जेम्स बॉन्ड' डेनियल क्रेग

स्कायफॉल (SkyFall)

साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म स्कायफॉल यूं तो जेम्स बॉन्ड-007 फ्रेंचाइजी की ऑलओवर 23वीं फिल्म थी, लेकिन डैनियल क्रैग के लिए इस किरदार में इनकी तीसरी फिल्म थी। एम्पायर ऑफ लाइट जैसी फिल्म बनाने वाले निर्देशक सेम मेंडेस ने स्कायफॉल का निर्देशन किया।

इस स्पाई थ्रिलर की कहानी पिछले दो भागों से थोड़ी से अलग और रोचक है। क्रैग ने अपने शानदार अभिनय के दम पर हर किसी को प्रभावित किया और स्कायफॉल सफल साबित हुई।

स्पेक्टर (Spectre)

फिल्म स्कायफॉल की कहानी का अंत जहां से होता है, ठीक उसी का आंरभ जेम्स बॉन्ड की अगली किस्त यानी स्पेक्टर से होता है। इस मूवी में एम से जेम्स बॉन्ड यानी डैनियल क्रैग को एक अज्ञात संदेश मिलता है और सच्चाई का पता करने के लिए वह नए मिशन पर निकल पड़ता है।

2015 में बड़े पर्दे पर दस्तक देने वाली इस फिल्म की पूरी कहानी इसी के इर्द-गिर्द घूमती रहती है। सैम मेंडेस ने एक बार फिर से शानदार डायरेक्शन के दम पर दर्शकों को एंटरटेन किया।

नो टाइम टू डाय (No Time To Die)

डैनियल क्रैग को आखिरी बार फिल्म साल 2021 में मूवी नो टाइम टू डाय में जेम्स बॉन्ड की भूमिका में देखा गया। इस मूवी में क्रैग ने एक अंतिम बार खुफिया एंजेट की भरकस छाप छोड़ी। पिछली 4 मूवीज के तरह क्रैग की ये स्पाई थ्रिलर भी सफलता के मुकाम तक पहुंची। डायरेक्टर कैरी जोजी फुकुनागा की इस मूवी में एमआई16 एजेंट जेम्स बॉन्ड बन क्रैग ने फैंस का भरपूर मनोरंजन किया।

इन 5 फिल्मों में डैनियल क्रैग ने खुफिया जासूस जेम्स बॉन्ड के किरदार को बखूबी अदा किया। इन्हीं फिल्मों के बदौलत क्रैग को हॉलीवुड का असली जेम्स बॉन्ड भी माना जाता है।

ये भी पढ़ें- सुपरमैन बन सकता हैं जेम्स बॉन्ड, Henry Cavill के नाम पर बुकी मार्केट में 6/1 का सट्टा!