Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Donald Trump: जब खतरे में पड़ी Mr. President की जान, 'व्हाइट हाउस' से 'एयर फोर्स वन' तक साजिशों का जाल

अमेरिका में राष्ट्रपतियों की हत्या की साजिशों का लम्बा इतिहास रहा है। अब्राहम लिंकन से लेकर जॉन एफ केनेडी और रोनाल्ड रीगन तक की हत्याओं के षड्यंत्र रचे गये। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हमले की घटना ने उन सभी की याद दिला दी है। वैसे हॉलीवुड सिनेमा भी इन घटनाओं को दिखाने में पीछे नहीं है। कई फिल्मों में यूएस प्रेसीडेंट्स के एसेसिनेशन की कहानी दिखाई गई है।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Mon, 15 Jul 2024 08:50 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति की हत्या की साजिश पर बनी फिल्में। फोटो- IMDB

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump Assassination Bid) पर रैली के दौरान हमले से पूरी दुनिया स्तब्ध है। बाल-बाल बचे ट्रम्प ईश्वर का शुक्रिया अदा कर रहे हैं। वैसे अमेरिका में राष्ट्रपतियों पर पहले भी हमले होते रहे हैं और जानें भी गई हैं।

इन घटनाओं को हॉलीवुड सिनेमा भी पर्दे पर उतारता रहा है। कभी सच्चाई के जरिए तो कभी काल्पनिक घटनाक्रम दिखाकर। रियल लाइफ में चाहे जो नतीजा हो, मगर काल्पनिक घटनाओं में अमेरिकी राष्ट्रपति विजयी होकर निकले हैं।

इन फिल्मों में प्रेसीडेंट के खिलाफ गहरी साजिशों के जाल बुने गये। कभी एयर फोर्स वन को हाइजैक किया गया तो कभी व्हाइट हाउस को ही उड़ा दिया गया। अब डोनाल्ड ट्रम्प पर हमले ने इन फिल्मों और कहानियों की याद दिला दी है।   

यह भी पढ़ें: Captain America 4 Teaser- सैम विल्सन का किरदार मचाएगा धमाल, रेड हेल्क की एंट्री देखकर आपको आ जाएगा मजा

यह विडियो भी देखें

The Tall Target (President: Abraham Lincoln)

1951 में आई 'द टॉल टारगेट' हॉलीवुड की शुरुआती फिल्मों में से है, जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति की हत्या की साजिश की कहानी को दिखाया गया हो।

एंटोनी मान निर्देशित फिल्म की कहानी बाल्टीमोर प्लॉट की ऐतिहासिक घटना पर आधारित है, जब 1861 में प्रेसीडेंट-इलेक्ट अब्राहम लिंकन को मारने की साजिश रची गई थी। डिक पॉवेल ने पुलिस अधिकारी का किरदार निभाया था, जो इस साजिश को कामयाब होने से रोकता है। इनके किरदार का नाम जॉन केनेडी था। 

Suddenly

प्रेसीडेंट की हत्या के साजिशों के जाल हॉलीवुड सिनेमा की दुनिया में आगे भी बुने जाते रहे। 1954 में एक नॉयर क्राइम फिल्म आई, जिसका टाइटल था- सडनली। इस फिल्म की कहानी के केंद्र में कैलिफोर्निया का एक कस्बा था, जिसमें प्रेसीडेंट विजिट करने वाले हैं। प्रेसीडेंट को मारने के लिए कातिल एक ऐसे घर को अपने कब्जे में ले लेता है, जहां से निशाना लगाना आसान होगा। लुइस एलन निर्देशित फिल्म में आइकॉनिक एक्टर फ्रैंक सिनाट्रा लीड रोल में थे। 

JFK (President: John F Kennedy)

1961 से 1963 में हत्या होने तक अमेरिका के प्रेसीडेंट रहे जॉन फिटजेराल्ड केनेडी यानी जेएफके सबसे युवा राष्ट्रपति थे। 1963 में केनेडी की हत्या डल्लास में हुई थी। प्रेसीडेंशियल मोटरकेड में ट्रैवल करते समय उनकी पीठ में गोली मारी गई थी, जो उनके गले को चीरते हुए निकली थी। सिर में भी गोली मारी गई थी।

यह भी पढ़ें: हॉलीवुड की 10 फिल्में, जिनमें दिखी ऐतिहासिक घटनाओं की झलक

1991 में ओलिवर स्टोन पॉलिटिकल थ्रिलर फिल्म 'जेएफके' लेकर आये, जिसमें केनेडी की हत्या की जांच को दिखाया गया था। यह जांच न्यू ओरलीन्स के डिस्ट्रिक्ट एटॉर्नी जिम गैरीसन ने की थी, जो इस हत्या को एक साजिश मानते थे। फिल्म में यह किरदार केविन कॉस्टनर ने निभाया था। 

Air Force One

1997 में आई 'एयर फोर्स वन' की कहानी अमेरिकी राष्ट्रपति के ऑफिशियल विमान एयर फोर्स वन को हाइजैक करने की काल्पनिक घटना पर आधारित थी, जिसमें हैरीसन फोर्ड प्रेसीडेंट जेम्स मार्शल के किरदार में नजर आये थे। मार्शल को बेहद लोकप्रिय और फैमिली मैन के तौर पर दिखाया गया था। वो वियतनाम वॉर वेटरन भी है और मेडल ऑफ ऑनर विजेता है। यह 1997 की बेहद सफल फिल्मों में शामिल है। 

The Day Lincoln Was Shot

(President: Abraham Lincoln)

1998 में आई 'द डे लिंकन वाज शॉट' अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की हत्या की घटनाओं को दिखाती है। जॉन ग्रे निर्देशित फिल्म में रॉब मॉरो, लांस हेनरिकसन और डोना मर्फी ने लीड रोल्स निभाये थे।

The Day Reagan Was Shot

(President: Ronald Reagan)

1981 में अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की हत्या की कोशिश हुई थी, जिसका आरोपी था जॉन हिंकले जूनियर।2001 में इस घटना पर एक टेलीफिल्म 'द डे रीगन वाज शॉट' बनाई गई, जिसे सायरस नॉवरस्तेह ने लिखा और डायरेक्ट किया था। फिल्म में रिचर्ड क्रेना ने रीगन का किरदार निभाया था।

White House Down

2013 में आई 'व्हाइट हाउस डाउन' पॉलिटिकल एक्शन थ्रिलर फिल्म है। इसका निर्देशन रोलैंड एमरिच ने किया था। यूएस कैपिटल पुलिस का एक जांबाज अपने बेटी और प्रेसीडेंट को व्हाइट हाउस पर हुए आतंकी हमले से बचाता है। फिल्म में चैनिंग टैटम और जैमी फॉक्स ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। जैमी प्रेसीडेंट जेम्स सॉयर के किरदार में थे। 

Olympus Has Fallen

'व्हाइट हाउस डाउन' के तीन महीने बाद 'ओलिम्पस हैज फॉलन' फिल्म रिलीज हुई थी, जो हैज फॉलन सीरीज की पहली फिल्म है। इसमें व्हाइट हाउस पर नॉर्थ कोरियन आतंकियों का गुरिल्ला अटैक दिखाया गया था। एंटोइने फुकुआ निर्देशित फिल्म में जेरार्ड बटलर, आरोन एकहार्ट और मोरगन फ्रीमैन मुख्य भूमिकाओं में थे। आरोन ने प्रेसीडेंट बेंजामिन एशर का किरदार निभाया था।

यह भी पढ़ें: Tom Hanks Movies- किरदार में ढलना क्या होता है? जानना चाहते हैं तो जरूर देखिए टॉम हैंक्स की ये 10 फिल्में

London Has Fallen

सीरीज की दूसरी फिल्म 'लंदन हैज फॉलन' 2016 में आई थी, जिसका निर्देशन बाबक नजाफी ने किया था। ब्रिटिश प्रधानमंत्री के अंतिम संस्कार में शामिल होने गये अमेरिकी राष्ट्रपति एशर को इस्लामिक आतंकवादियों के हमले से बचाने की घटना पर फिल्म बनाई गई थी। फिल्म की मुख्य स्टार कास्ट वही रही।   

Angel Has Fallen

इस सीरीज की तीसरी फिल्म 'एंजिल हैज फॉलन' 2019 में आई थी, जिसमें यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस के एजेंट माइक बैनिंग पर अमेरिकन राष्ट्रपति एलन ट्रम्बुल पर ड्रोन अटैक की साजिश में शामिल होने का आरोप लगता है और वो खुद को निर्दाेष साबित करने में जुटा है। पहले दो भागों में एलन वाइस प्रेसीडेंट थे, तीसरे भाग में उन्हें प्रेसीडेंट दिखाया गया है। रिक रोमन वॉ निर्देशित फिल्म में मुख्य स्टार कास्ट वही रही थी।