Move to Jagran APP

नाइट क्लब में बाउंसर थे Vin Diesel, स्टीवन स्पीलबर्ग की इस फिल्म ने Fast And Furious एक्टर की बदल दी जिंदगी

विन डीजल ने अपने करियर में ज्यादातर एक्शन फिल्मों में काम किया है। उनकी फास्ट एंड फ्यूरियस फ्रेंचाइजी की फैन फॉलोइंग दुनियाभर में है। इस सीरीज की 10 फिल्में आ चुकी हैं। इसके अलावा ट्रिपल एक्स भी उनकी मशहूर फ्रेंचाइजी है जिसकी एक फिल्म में दीपिका पादुकोण ने काम किया है। 18 जुलाई को विन डीजल 57वां जन्मदिन मना रहे हैं।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Thu, 18 Jul 2024 08:07 AM (IST)
Hero Image
विन डीजल दीपिका पादुकोण के साथ। फोटो- इंस्टाग्राम/विन डीजल

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्मों की कहानियां कभी सपनों की झिलमिल दुनिया में ले जाती हैं तो कभी हकीकत के धरातल पर ला पटकती हैं, मगर कई बार इन कहानियों के हीरो और हीरोइनों की असली जिंदगी किसी सपने से कम नहीं होती, जिसमें जीवन का हर रस शामिल होता है। 

'फास्ट एंड फ्यूरियस' और 'गार्डियंस ऑफ गैलेक्सी' फिल्म सीरीज से दुनियाभर में पहचान बनाने वाले विन की शुरुआती जिंदगी बड़ी दिलचस्प रही है। मार्क सिनक्लेयर के नाम से कैलिफोर्निया की एलामेडा काउंटी में 18 जुलाई 1967 को जन्मे विन फिल्मों में आने से पहले एक नाइट क्लब में बाउंसर थे। 

बचपन में ही हो गया था अभिनय से प्यार

विन अपने बायोलॉजिकल पिता से कभी नहीं मिले थे। उन्हें बताया गया था कि वो बेटे के पैदा होने से पहले ही परिवार छोड़कर चले गये थे। सौतेले पिता के थिएटर से जुड़े होने के कारण विन का बचपन से ही अभिनय की तरफ रुझान होता गया।

यह भी पढ़ें: Donald Trump- जब खतरे में पड़ी Mr. President की जान, 'व्हाइट हाउस' से 'एयर फोर्स वन' तक साजिशों का जाल

फोटो- इंस्टाग्राम/विन डीजल

अपने सपनों को पूरा करने के लिए विन ने कॉलेज छोड़कर शॉर्ट फिल्म मल्टी फेशियल बनाई। इसे लिखने के साथ उन्होंने इसका निर्देशन किया और निर्माण भी किया। विन की यह फिल्म कान्स में दिखाई गई। फिल्मों में करियर बनाने के संघर्ष के दौरान विन ने नाइट क्लबों में बाउंसर की तरह काम किया और इसी दौरान मार्क सिनक्लेयर विन डीजल बना।

स्पीलबर्ग की फिल्म से स्टार्ट हुआ डीजल का इंजिन

1997 में विन ने स्ट्रेज फिल्म से बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया। इस फिल्म का लेखन-निर्देशन और सह निर्माण भी उन्होंने ही किया था, लेकिन डीजल के करियर का इंजिन सही मायनो में 1998 में स्टार्ट हुआ, जब स्टीवन स्पीलबर्ग की बेहद चर्चित और सफल फिल्म सेविंग प्राइवेट रायन रिलीज हुई थी। इस फिल्म में टॉम हैंक्स ने लीड रोल निभाया था। विन प्राइवेट एड्रियन कैपारजो के किरदार में थे।

फ्रेंचाइजी फिल्मों के हैं एक्शन हीरो

2001 में विन की एंट्री रॉब कोहेन की एक्शन फिल्म फास्ट एंड फ्यूरियस में हुई, जिसने विन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रियता दिलवाई। इस फ्रेंचाइजी की अब तक 10 फिल्में आ चुकी हैं। आखिरी फिल्म फास्ट एक्स पिछले साल आई थी। विन इस फ्रेंचाइजी में डोमिनिक टोरेटो का किरदार निभाते हैं, जो लॉस एंजिल्स का स्ट्रीटरेसर है।

यह भी पढ़ें: Tom Hanks Movies: किरदार में ढलना क्या होता है? जानना चाहते हैं तो जरूर देखिए टॉम हैंक्स की ये 10 फिल्में

फास्ट एंड फ्यूरियस फिल्मों के अलावा विन डीजल के करियर की चर्चित फ्रेंचाइजी इस प्रकार हैं- 

ट्रिपल X Film Series

इसकी पहली फिल्म 2002 में आई थी, जबकि दूसरी फिल्म ट्रिपल एक्स- Return Of Xander Cage 2017 में रिलीज हुई थी, जिसमें दीपिका पादुकोण ने फीमेल लीड रोल निभाया था। 

Riddick Film Series

इस सीरीज की पहली फिल्म पिच ब्लैक 2000 में आई थी। 2004 में क्रोनिकल्स ऑफ रिडिक रिलीज हुई थी। 2013 में रिडिक आई थी। 

फोटो- इंस्टाग्राम/विन डीजल

Guardians Of Galaxy

इस स्पेस साइंस फिक्शन फिल्म सीरीज में विन डीजल ग्रूट की आवाज हैं। इस फ्रेंचाइजी की कई फिल्में रिलीज हो चुकी हैं। इसके जरिए विन एवेंजर्स फ्रेंचाइजी का हिस्सा भी रहे हैं।