Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arnold Schwarzenegger Birthday: 'टर्मिनेटर' से 'कमांडो' तक, होश उड़ा देगा इन फिल्मों का एक्शन

मि. यूनिवर्स से लेकर मि. ओलम्पिया रहे अभिनेता और राजनेता अर्नोल्ड श्वार्जनेगर 30 जुलाई को अपना 77वां जन्मदिन मना रहे हैं । अभिनेता ने 1986 में पत्रकार मारिया श्राइवर से शादी रचाई थी। इस कपल के चार बच्चे हैं । अभिनेता सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और अपनी फिटनेस वीडियो साझा फैंस के साथ शेयर करते हैं ।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Updated: Mon, 29 Jul 2024 04:38 PM (IST)
Hero Image
अर्नोल्ड श्वार्जनेगर की एक्शन फिल्में (फोटो इंस्टाग्राम)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी बॉडी बिल्डर और दुनिया भर के मशहूर फिल्म अभिनेता और राजनेता अर्नोल्ड श्वार्जनेगर का हर कोई फैन है। भले ही अर्नोल्ड उम्र में बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन उनके चाहने वाले उनके एक्शन के आज भी दीवाने हैं। अभिनेता ने अपनी फिल्मों में ब्लॉकबस्टर एक्शन के चलते मशहूर हुए है।  

महज 22 साल की उम्र में वह मि. यूनिवर्स बने थे। इतना ही नहीं वो मि. ओलम्पिया (Mr. Olympia) प्रतियोगिता में भी एक नहीं दो नहीं बल्कि सात बार जीत हासिल की। 30 जुलाई को अभिनेता अपना 77वां जन्मदिन मनाने वाले हैं। जन्मदिन के इस मौके पर हम आपको उनकी मशहूर एक्शन फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप एक बार से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकते है।

द टर्मिनेटर

द टर्मिनेटर अर्नोल्ड श्वार्जनेगर की एक्शन फिल्मों में से एक है। ये फ्रैंचाइजी मूवी है। अब तक पांच पार्ट रिलीज हो चुके है, जिसकी शुरुआत साल 1984 में हुई थी। जिसे जेम्स कैमरून ने निर्देशित किया, कैमरून और गेल ऐनी हर्ड ने लिखा है और हर्ड ने इसका निर्माण किया है। इसमें अर्नोल्ड श्वार्जनेगर ने टर्मिनेटर की भूमिका निभाई है, जो एक साइबरनेटिक हत्यारा है जिसे 2029 से 1984 तक सारा कॉनर को मारने के लिए समय में वापस भेजा जाता है।

यह भी पढ़ें- Deadpool & Wolverine Box Office: सुनामी बनकर आई Hugh Jackman-रायन रेनॉल्ड्स की फिल्म, तोड़ेगी Joker का रिकॉर्ड

साल 1991 में  टर्मिनेटर 2: जजमेंट डे आई  थी। इसके बाद  टर्मिनेटर 3: राइज़ ऑफ़ द मशीन्स साल 2003 में रिलीज हुई। उसके बाद टर्मिनेटर साल्वेशन 2009 में रिलीज हुई। वहीं साल 2019 की फिल्म टर्मिनेटर: डार्क फेट आई। अब ये फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

प्रिडेटर

अभिनेता की दूसरी मशहूर फिल्म प्रिडेटर है, जो 1987 में रिलीज हुई थी। ये एक अमेरिकी साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है, जिसका निर्देशन जॉन मैकटियरनन ने किया। इसे भाइयों जिम और जॉन थॉमस ने लिखा था। इस मूवी में अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर डच शेफर के रूप में नजर आए।

द एक्सपेंडेबल्स

अर्नोल्ड श्वार्जनेगर की द एक्सपेंडेबल्स भी एक अमेरिकी एक्शन थ्रिलर फ्रैंचाइजी है। द एक्सपेंडेबल्स (2010), द एक्सपेंडेबल्स 2 (2012), द एक्सपेंडेबल्स 3 (2014),  द एक्सपेंडेबल्स गो टू हेल (2021) और एक्सपेंड4बल्स साल 2023 में रिलीज हुई थी। इस  फ्रैंचाइजी को लायंसगेट प्ले पर देख सकते हैं। ये डिज्नी+हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो चुकी है।

ट्रू लाइज

ट्रू लाइज मैट निक्स द्वारा निर्मित एक अमेरिकी एक्शन टीवी सीरीज है, जो जेम्स कैमरून की 1994 की इसी नाम की फिल्म पर आधारित है, जिसमें अर्नोल्ड श्वार्जनेगर, जेमी ली कर्टिस, टॉम अर्नोल्ड, आर्ट मलिक, टिया कैरेरे, स्वर्गीय बिल पैक्सटन, एलिजा डुशकू, ग्रांट हेसलोव और स्वर्गीय चार्लटन हेस्टन जैसे कलाकार है।  अब ये फिल्म डिज्नी हॉटस्टार पर उपलब्ध है।

कमांडो

साल 1985 में रिलीज हुई अभिनेता की फिल्म कमांडो आज भी दर्शकों के बीच काफी फेमस है। इसका निर्देशन मार्क एल. लेस्टर ने किया है और इसका निर्माण जोएल सिल्वर ने किया था। इसमें अर्नोल्ड श्वार्जनेगर मुख्य भूमिका में रहे।

सबोटेज

साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म सबोटेज जिसका निर्देशन डेविड आयर ने किया था। श्वार्जनेगर ने एक डीईए टीम के नेता की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में अर्नोल्ड श्वार्जनेगर के साथ-साथ सैम वर्थिंगटन , ओलिविया विलियम्स, टेरेंस हॉवर्ड , जो मैंगनीलो , जोश होलोवे और मिरेइल एनोस भी नजर आए।

यह भी पढ़ें-  Paris Olympic में Lady Gaga ने फैंस को किया सरप्राइज, माइकल पोलांस्की संग सगाई की ओर किया इशारा