Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shervin Hajipour: ग्रैमी अवार्ड विजेता ईरानी गायक को 3 साल की जेल, इस मुद्दे पर गाया था गाना

Iranian Singer Shervin Hajipour ईरान के मशहूर सिंगर शर्विन हाजीपौर को लेकर इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है। साल 2022 में ईरानी में हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की चिंगारी भड़की। इस प्रदर्शन को अपना समर्थन देते हुए शर्विन हाजीपौर ने एक गाना बनाया और जिसके लिए ग्रैमी अवॉर्ड मिला। अब उन्हें इसके लिए 3 साल जेल की सजा सुना दी गई है।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Sat, 02 Mar 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
ईरानी गायक को हुई 3 साल की जेल (Photo Credit-Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। ईरानी गायक शर्विन हाजीपौर को तीन साल की जेल की सजा सुना दी गई है। 2022 में ईरान में हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ था। जिसमें माहसा अमीनी की मौत के बाद भड़के प्रदर्शन के समर्थन में शर्विन ने 'बराए' को गीता गाया था।

इस गाने के लिए उन्हें अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन के हाथों ग्रैमी अवार्ड से सम्मानित किया गया था। खुद की सजा की जानकारी शर्विन हाजीपौर ने सोशल मीडिया पर दिया है।

शर्विन हाजीपौर को 3 साल की जेल

3 साल की जेल की सजा को लेकर ईरानी सिंगर शर्विन हाजीपौर ने शुक्रवार को इंस्टाग्राम पर एक लेटेस्ट पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में गायक ने कहा- जिस दिन ईरान में संसदीय चुनाव हुए, उसी दिन उनके विरुद्ध फैसला सामने आया।

तंत्र के विरुद्ध दुष्प्रचार और लोगों को प्रदर्शन के लिए भड़काने के आरोप में उन्हें तीन वर्ष आठ महीने की सजा सुनाई गई है। अदालत ने सजा सुनाई, क्योंकि उसने पाया कि आरोपित ने गीत के लिए उचित प्रकार से क्षमा याचना नहीं की। अदालत ने गायक की यात्रा पर दो वर्ष का प्रतिबंध लगाया है और उन्हें अमेरिकी अपराध के बारे में गीत तैयार करने और अपराधों के बारे में आनलाइन पोस्ट करने को कहा है।

मालूम हो कि इससे पहेल शर्विन कुछ समय जेल में गुजार चुके हैं और फैसला लंबित रहने के कारण जमानत पर थे। इस खबर के सामने आने के बाद ईरानी म्यूजिक इंडस्ट्री में सनसनी फैल गई है। बताया जा रहा है कि पैन अमेरिका यानी ह्यमून राइट आर्गेनाइजनेशन शर्विन हाजीपौर इस सजा की कड़ी निंदा की है। 

2023 में जीता था ग्रैमी

माहसा अमीनी की मौत बाद ईरान में हुए विरोध प्रदर्शन के सपोर्ट में गाए गए शर्विन हाजीपौर के गाने बराए को साल 2023 के ग्रैमी अवॉर्ड में जीत हासिल हुई। सोशल डेवलपमेंट कैटेगरी में शर्विन को ये ग्रैमी अवॉर्ड का खास सम्मान मिला था। 

ये भी पढ़ें- Daniel Craig Birthday: हॉलीवुड के असली James Bond डैनियल क्रैग, बडे़ पर्दे पर इतनी बार बने खुफिया एजेंट