Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Daniel Craig Birthday: बॉलीवुड के दीवाने हैं 'जेम्स बॉन्ड', आमिर खान की इस मूवी के लिए दे चुके हैं ऑडिशन

हॉलीवुड के सुपरस्टार एक्टर डैनियल क्रेग ने जेम्स बॉन्ड सीरीज की कई फिल्में की हैं जिसके लिए वह दुनियाभर में मशहूर हैं। विदेश के साथ-साथ इंडिया में भी उनकी फैन फॉलोइंग काफी अच्छी है। हॉलीवुड फिल्मों के एक्टर डैनियल क्रेग बॉलीवुड की फिल्मों के शौकीन रहे हैं। यहां तक कि वह आमिर खान की एक फिल्म के लिए ऑडिशन भी दे चुके हैं।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sat, 02 Mar 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
हॉलीवुड एक्टर डैनियल क्रेग. फोटो क्रेडिट- एक्स प्लेटफॉर्म

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हॉलीवुड फिल्मों में 'जेम्स बॉन्ड' बनकर पूरी दुनिया में छाने वाले एक्टर डैनियल क्रेग (Daniel Craig) की पॉपुलैरिटी किसी से छिपी नहीं हैं। उनकी इस सीरीज की फिल्मों के करोड़ों फैंस हैं। इंडिया में भी इस सीरीज की फिल्में काफी पॉपुलर हैं। इसी के साथ डैनियल क्रेग की इंडिया में फैन फॉलोइंग भी काफी अच्छी है।

डैनियल क्रेग का है बर्थ डे

हॉलीवुड फिल्मों के एक्टर डैनियल क्रेग (Daniel Craig) बॉलीवुड फिल्मों के बड़े फैन हैं। आज इस टैलेंटेड एक्टर का 54वां जन्मदिन है। ऐसे में हम आपको हिंदी फिल्म और उनसे जुड़ी एक रोचक बात बताएंगे।

2 मार्च, 1968 को इंग्लैंड के चेस्टर में जन्में क्रेग की गिनती इंडस्ट्री के हैंडसम एक्टर्स में होती है। उन्होंने 1992 में 'पावर ऑफ वन' से एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। अपने लंबे एक्टिंग करियर में उन्होंने कई फिल्में कीं, मगर उन्हें पॉपुलैरिटी 'प्लेबॉय स्पाई जेम्स बॉन्ड' और 2006 में 'कसीनो रोयाल' में अपने रोल के लिए मिली। इसके बाद उन्होंने एक्शन फिल्म 'लारा क्राफ्ट: टॉम्ब रेडर', 'अपराध थ्रिलर्स रोड टू पार्डिशन' और 'लेयर केक' जैसी फिल्मों में भी काम किया, जिसमें उनकी एक्टिंग को काफी सराहा गया।

बॉलीवुड फिल्मों के शौकीन हैं डैनियल क्रेग

जेम्स बॉन्ड फिल्म सीरीज की पांच फिल्मों में इसी नाम का किरदार निभा चुके डैनियल क्रेग बॉलीवुड फिल्मों के बड़े शौकीन रहे हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह कुछ बॉलीवुड फिल्में देख चुके हैं, जो उन्हें अच्छी लगीं। हिंदी फिल्मों में जिस तरह से किसी भी सेलिब्रेशन को दिखाया जाता है, वह उन्हें अच्छा लगता है। क्रेग को लगता है कि बॉलीवुड अपनी फिल्मों में कला का प्रदर्शन शिद्दत के साथ करता है।

आमिर खान की इस फिल्म के लिए दे चुके हैं ऑडिशन

डैनियल क्रेग बॉलीवुड फिल्मों में इतने शौकीन रहे हैं कि वह आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म 'रंग दे बसंती' के लिए ऑडिशन भी दे चुके हैं। वह लगभग फाइनल भी हो चुके थे, लेकिन ऐन मोमेंट पर फिल्म से उनका पत्ता कट गया। 

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, जिस वक्त डैनियल क्रेग ने राकेश ओमप्रकाश मेहरा की सुपरहिट फिल्म 'रंग दी बसंती' के लिए ऑडिशन दिया था, उसी वक्त उनके पास जेम्स बॉन्ड सीरीज का ऑफर आया था। वह इसे मिस नहीं करना चाहते थे, इसलिए 'रंग दे बसंती' के मेकर्स से कुछ समय मांगा था और जैसा कि कहा जाता है कि बाकी सब हिस्ट्री है, इस एक वजह के कारण डैनियल क्रेग बॉलीवुड फिल्म में नजर नहीं आ सके थे। इसका खुलासा राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया था।

इस रोल के लिए दिया था ऑडिशन

डैनियल क्रेग ने उस जेलर जेम्स मैकनली के किरदार के लिए ऑडिशन दिया था, जो भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को फांसी के तख्ते तक ले जाता है।

पांच फिल्मों में जेम्स बॉन्ड बन चुके हैं डैनियल क्रेग

हॉलीवुड स्मार्टी डैनियल क्रेग कसीनो रोयाल (Kasino Royale), क्वांटम ऑफ सोलेस (Quantum Of Solace), स्काईफॉल (SkyFall), स्पैक्ट्रे (Spectre) और नो टाइम टू डाई (No Time To Die) में 'जेम्स बॉन्ड' बने नजर आए थे।

यह भी पढ़ें: Daniel Craig Birthday: हॉलीवुड के असली James Bond डैनियल क्रैग, बडे़ पर्दे पर इतनी बार बने खुफिया एजेंट