Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Plane Hijack पर बनीं दमदार हॉलीवुड फिल्में, IC 814 से पहले OTT पर देख डालिए ये मूवीज

विजय वर्मा स्टारर वेब सीरीज आईसी 814 (IC 814) ट्रेलर रिलीज के बाद से ही चर्चा में है। यह सीरीज में साल 1999 में हुए कंधार हाईजैक पर आधारित है। 25 साल पहले इंडियन एयरलाइन्स के आईसी-814 प्लेन को हाईजैक कर लिया था। इस सीरीज को देखने से पहले आइए आपको उन हॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताते हैं जिसमें हाईजैक की कहानी दिखाई गई है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Tue, 27 Aug 2024 03:41 PM (IST)
Hero Image
प्लेन हाईजैक पर बनीं ये हॉलीवुड फिल्में। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साल 1999 में काठमांडू से हाईजैक हुए इंडियन एयरलाइन्स के आईसी-814 प्लेन ने पूरे देश को हिला दिया था। पांच हथियारबंद आतंकवादियों ने नेपाल से प्लेन हाईजैक किया था और उसे अफगानिस्तान के कंधार ले गए थे। 25 साल बाद इस हाईजैक पर एक वेब सीरीज आ रही है, जिसका नाम आई 814: द कंधार हाईजैक (IC 814: The Kandahar Hijack) है।

हाल ही में, आईसी 814: द कंधार हाईजैक वेब सीरीज का ट्रेलर रिलीज हुआ है, जिसमें विजय वर्मा जांबाज पायलट शरण देव की भूमिका में नजर आएंगे। जब से सीरीज का ट्रेलर रिलीज हुआ है, तभी से इसकी चारों ओर चर्चा हो रही है। 29 अगस्त को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) पर सीरीज आ रही है।

आईसी 814: द कंधार हाईजैक की कहानी देखने से पहले हम आपके लिए हॉलीवुड फिल्मों की एक लिस्ट लेकर आए हैं, जिसमें हाईजैक की कहानी दिखाई गई है।

हाईजैक्ड: फ्लाइट 285 (Hijacked: Flight 285)

1996 में रिलीज हुई एक्शन थ्रिलर फिल्म हाईजैक्ड: फ्लाइट 285 एक दोषी को बचाने के लिए उसके साथी प्लेन को हाईजैक कर लेते हैं। जेम्स ब्रोलिन, सुसान बैटन, एंथनी माइकल हॉल स्टारर फिल्म को चार्ल्स कॉरेल ने डायरेक्ट किया है।

OTT- अमेजन प्राइम वीडियो

फ्लाइट 93 (Flight 93)

2001 में 11 सितंबर के हमलों के दौरान यूनाइटेड एयरलाइंस फ्लाइट 93 को हाईजैक कर लिया था, जिस पर पांच साल बाद यानी 2006 में फिल्म फ्लाइट 93 आई। पीटर मार्कल ने फिल्म का निर्देशन किया था। जेफरी नॉर्डलिंग स्टारर मूवी को काफी पसंद किया गया था।

OTT- नेटफ्लिक्स

यह भी पढ़ें- रिलीज हुआ Vijay Varma की सीरीज ‘IC814’ का टीजर, दिखाई जाएगी कंधार विमान हाईजैक की कहानी

Flight 93

कॉन एयर (Con Air)

1997 में रिलीज हुई अमेरिकन थ्रिलर कॉन एयर में भी प्लेन हाईजैक की कहानी दिखाई गई है। निकोलस केज, जॉन क्यूसैक और जॉन माल्कोविच स्टारर मूवी को साइमन वेस्ट ने किया है।

OTT- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

हाइजैक्ड (Hijacked)

ब्रैंडन नटइस निर्देशित 2012 में रिलीज हुई फिल्म हाईजैक्ड में प्लेन को हाईजैक करने की कहानी दिखाई गई है। रोमांच और सस्पेंस से भरी फिल्म विन्नी जोन्स, रॉब स्टीनबर्ग और क्रेग फेयरब्रैस ने अहम भूमिका निभाई है।

OTT- एप्पल टीवी

hijacked movie

नॉन-स्टॉप (Non-Stop)

2014 में आई फिल्म नॉन-स्टॉप हाईजैक की घटनाओं पर आधारित फिल्म है। जॉम कोलेट-सेरा निर्देशित फिल्म में जॉन डब्ल्यू रिचर्डसन, क्रिस्टोफर रोच और रयान एंगल लीड रोल्स में हैं।

OTT- YouTube

यह भी पढ़ें- IC 814 The Kandahar Hijack से पहले सच्ची घटना पर बन चुकीं कई फिल्में, एक में दिखे थे अजय देवगन