Move to Jagran APP

Dune Part Two: डेनिस विलनोव की 'ड्यून-2' ही नहीं, इन फिल्मों को देखकर भी आप बन जाएंगे Sci-Fi फैन

फ्रेंच-कैनेडियन निर्देशक Denis Villeneuve की फिल्म ड्यून-पार्ट टू बॉक्स ऑफिस पर कोहराम मचा रही है। शानदार ओपनिंग करने वाली साइंटिफिक ड्रामा फिल्म साल 2021 में रिलीज हुई ड्यून का सेकंड पार्ट है। डेनिस विलनोव को साई-फाई फिल्में बनाने में महारथ हासिल है। ड्यून पार्ट-2 और अराइवल सहित उनकी इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर तो अच्छी कमाई की ही लेकिन साथ ही लोगों को अपना जबरा फैन भी बना दिया।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Mon, 04 Mar 2024 01:34 PM (IST)
Hero Image
डेनिस विलनोव की 'ड्यून-2' सहित ये छह फिल्में आपको बना देंगी दीवाना / फोटो- IMDB
एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फ्रेंच-कैनेडियन फिल्ममेकर Denis Villeneuve की फिल्म Dune: Part Two रिलीज हो चुकी है। साइंस फिक्शन कहानी पर बनी यह फिल्म एक मार्च 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई है। टिमोथी चालमेट और जेंडया स्टारर इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर शुरुआत काफी अच्छी हुई है।

ड्यून-पार्ट टू ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर ओपनिंग डे के साथ 621 करोड़ (75 million) डॉलर की जबरदस्त कमाई की है। डेनिस विलनोव के निर्देशन बनी इस फिल्म ने ओवरसीज मार्केट में अब तक 804 करोड़ (97 मिलियन) डॉलर का बिजनेस कर लिया है।

'ड्यून पार्ट टू' साल 2021 में रिलीज हुई फिल्म Dune का सीक्वल है। यह फिल्म 1965 में लिखे गए उपन्यास ड्यून पर बनाई गई है। इसके लेखक फ्रैंक हर्बर्ट हैं। उपन्यास से प्रेरित इस फिल्म को दो भागों में रिलीज किया गया है।

डेनिस की फिल्मों की यह खासियत है कि वो इनके जरिये केवल दर्शकों का मनोरंजन नहीं करते हैं, बल्कि उनका ज्ञान भी बढ़ाते हैं। अगर आप ड्यून पार्ट टू देखने के लिए उत्सुक हैं, तो निश्चित तौर पर आपको डेनिस विलनोव की इन छह फिल्मों को भी जरूर देखना चाहिए।

इनसेंडिस (Incendies)

साल 2010 में रिलीज हुई फिल्म Incendies में जुड़वा भाइयों के इमोशनल सफर को निर्देशक ने फिल्मी पर्दे पर उतारा है। इस मूवी में दो भाई अपनी मां की मौत की सच्चाई का पता लगाने के लिए मिडिल ईस्ट जाते हैं। यह फिल्म वाजदी मौवाद के नाटक इनसेंडिस से प्रेरित कहानी पर बनी है। उस समय इस फिल्म ने 132 करोड़ का बिजनेस किया था।

अराइवल (Arrival)

अमेरिकन साइंस फिक्शन ड्रामा फिल्म 'अराइवल' ने साल 2016 में बॉक्स ऑफिस पर गर्दा उड़ाकर रख दिया था।

यह भी पढ़ें: Daniel Craig Birthday: कम उम्र में छोड़ी पढ़ाई, मजबूरी में बने वेटर... 'जेम्स बॉन्ड' न बनते तो करते यह काम

इस फिल्म की कहानी प्रोफेसर लुईस बैंक्स के इर्द-गिर्द घूमती है, जो पूरी दुनिया में दिखने वाले 12 अंतरिक्षयानों के पीछे के रहस्य को सुलझाते हुए नजर आए थे। इस फिल्म ने साल 2016 में बॉक्स ऑफिस पर 168 करोड़ की छप्परफाड़ कमाई की थी।

ब्लेड रनर (Blade Runner 2049)

डेनिस की अधिकतर फिल्में साइंस-फिक्शन पर आधारित है। अराइवल के अलावा साल 2017 में नियो-नोयर साइंस फिक्शन फिल्म 'ब्लेड रनर' भी साइंस फिक्शन है। इसमें विज्ञान के अलावा भरपूर एक्शन और मिस्ट्री भी हुई है। फिल्म की कहानी रायन गोसलिंग, जो नए ब्लेड रनर हैं, के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में नए ब्लेडर रनर ऑफिसर अपने से पहले के ब्लेड रनर की खोज करते हुए दिखाई देते हैं, जो तीन दशक से गायब हैं। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 221 करोड़ का बिजनेस किया था।

एनिमी (Enemy)

डेनिस की साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म एनिमी 2013 में रिलीज हुई थी। इसकी कहानी असामान्य डॉपलगैंगर की कहानी है, जो अपनी तरह दिखने वाले शख्स की वजह से कई मुसीबतों में घिरता रहता है। इस फिल्म की कहानी साल 2002 में लिखे गए उपन्यास 'द डबल' से प्रेरित है। 2013 में टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में 'एनिमी' का प्रीमियर किया गया था। 2nd कैनेडियन स्क्रीन अवॉर्ड में फिल्म को टोटल 10 नॉमिनेशन मिले थे, जिसमें से उसने पांच कैटेगरी में अवॉर्ड जीता था।

सिकेरियो (Sicario)

2015 में रिलीज हुई फिल्म 'सिकेरियो' एक अमेरिकन एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसकी कहानी एक FBI एजेंट केट मेकर (Kate Macer) की है, जिसे अमेरिकी सरकार ने मैक्सिकन ड्रग कार्टल को जड़ से खत्म करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

88th एकेडमी अवॉर्ड में इस फिल्म को बेस्ट साउंड एडिटिंग, बेस्ट सिनेमेटोग्राफी और बेस्ट ओरिजिनल स्कोर के लिए नॉमिनेट किया गया था। इस फिल्म के अब तक दो पार्ट रिलीज हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 'वो हमेशा मेरे जीवन का एक हिस्सा रहेगी...' Britney Spears संग अपने तलाक पर बोले Sam Asghari