Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jon Voight और Megan Fox चुन गए सबसे खराब एक्टर और एक्ट्रेस, रैजीज अवॉर्ड्स के लिए देखें विनर्स की पूरी लिस्ट

इस साल ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए कई फिल्में और एक्टर्स नॉमिनेटेड हैं। आज लॉस एंजलिस में बेस्ट 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स का आयोजन होना है। इसके पहले ऑस्कर के लिए ही नॉमिनेटेड कुछ सितारों और फिल्मों को सबसे खराब परफॉर्मेंस के लिए एक अवॉर्ड मिला है। कुछ को इसी बात के लिए अलग-अलग श्रेणी में एक से ज्यादा अवॉर्ड मिला है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sun, 10 Mar 2024 12:15 PM (IST)
Hero Image
रैजी अवॉर्ड्स 2024 विनर्स- मेगन फॉक्स, विनी द पूह (फिल्म), सिल्वेस्टर स्टेलोन

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Razzie Awards 2024: 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स पर इस बार सबकी नजरें टिकी हैं। दुनिया के प्रतिष्ठित अवॉर्ड समारोह में से एक ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट होना और इसे जीतना हर एक्टर, डायरेक्टर का सपना होता है। आज यानी 10 मार्च को लॉस एंजलिस के डॉल्बी थिएटर में 96वें एकेडमी पुरस्कार का आयोजन होगा। वहीं, भारत में सोमवार को इन अवॉर्ड शोज का टेलीकास्ट होगा। बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए आईं नॉमिनेशन कैटेग्रीज के बीच हम आपको बताएंगे उन फिल्मों और एक्टर्स के बारे में, जिन्हें सबसे खराब परफॉर्मेंस के लिए अवॉर्ड दिया गया है।

44वें रैजीज अवॉर्ड्स (Razzie Awards) का आयोजन 9 मार्च को हुआ था। इसके होस्ट थे आरेन गोल्डनबर्ग (Aaron Goldenberg) और जेक जोनेज (Jake Jonez)। इन्होंने सबके बेकार परफॉर्मस के लिए विनर्स का नाम घोषित किया।

बेकार एक्टिंग के लिए इन्हें मिला अवॉर्ड

ऑस्कर नॉमिनेटेड कंटेस्टेंट्स और फिल्मों को गोल्डन रास्पबेरी अवार्ड्स (जिसे रैजीज या रैजी अवॉर्ड भी कहते हैं) दिया गया है। इसमें उन एक्टर्स के नाम शामिल हैं, जिनकी सराहना बड़े पर्दे पर तो खूब की गई, लेकिन यहां बेस्ट अवॉर्ड लेने से वह चूक गए। लिस्ट में पहला नाम उस एक्टर का है, जिसे 2023 की अमेरिकन एक्शन फिल्म 'मर्सी' के लिए ऑस्कर की बेस्ट एक्टर की श्रेणी में नॉमिनेशन मिला है। फिल्म के एक्टर जॉन वॉइट (Jon Voight) को सबसे बेकार परफॉर्मेंस के लिए रैजीज अवॉर्ड से नवाजा गया है।

हॉलीवुड की टॉप क्लास एक्ट्रेस मेगन फॉक्स (Megan Fox) को दो-दो कैटेग्रीज में सबसे खराब परफॉर्मेंस के लिए रैजीज अवॉर्ड दिया गया। 'जॉनी एंड क्लाइड' में लीड एक्ट्रेस के तौर पर और 'एक्सपेंड4ब्लीज' (Expend4bles) में सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए रैजीज का अवॉर्ड मिला है।

सिल्वेस्टर स्टेलोन को भी मिला प्राइज

बेकार परफॉर्मस की लिस्ट में अमेरिकन एक्टर सिल्वेस्टर स्टेलोन (Sylvester Stallone) का नाम भी शामिल है। उन्हें 'एक्सपेंड4ब्लीज' के लिए यह अवॉर्ड मिला। सिल्वेस्टर स्टेलोन इस मूवी में सपोर्टिंग एक्टर के रोल में थे।

रैजीज अवॉर्ड्स से सम्मानित हुईं ये फिल्में

हॉरर फिल्म 'विनी द पूह' को सबसे बेकार फिल्म का अवॉर्ड मिला है। 'विनी द पूह: ब्लड एंड हनी' को रैजीज अवॉर्ड्स की पांच कैटेग्रीज में नॉमिनेट किया गया था। इसे पिक्चर, डायरेक्टर, स्क्रीनप्ले, स्क्रीन कपल और रीमेक या सीक्वल की श्रेणी में नॉमिनेशन्स मिले थे। इनमें से 'विनी द पूह: ब्लड एंड हनी' को सबसे बेकार पिक्चर के लिए रैजीज अवॉर्ड मिला।

बेहतरीन काम के लिए इस एक्ट्रेस को मिला रैजीज रिडीमर अवॉर्ड

जहां कई एक्टर्स और फिल्मों को बेकार परफॉर्मेंस की तर्ज पर आंका गया। वहीं, एक्ट्रेस Fran Drescher को इसके उलट उनकी लीडरशिप स्किल्स के लिए रैजीज रिडीमर अवॉर्ड (Razzie Redeemer Award) दिया गया। दरअसल, 2023 में एक्टर्स की स्ट्राइक के दौरान SAG-AFTRA की प्रेसिडेंट होने के नाते उन्होंने जिस तरह का काम किया, उससे अवॉर्ड प्रेजेंटर्स काफी खुश हुए। उन्होंने उन्हें रैजीज रिडीमर अवॉर्ड दिया। यह तब है, जब 1998 में उन्हें 'द ब्युटिशियन एंड द बीस्ट' फिल्म के लिए सबसे बेकार एक्ट्रेस में नॉमिनेट किया गया था।

क्या है रैजीज अवॉर्ड?

गोल्डन रास्पबेरी अवार्ड्स (रैजीज अवार्ड) सिनेमाई दुनिया में सबसे खराब प्रदर्शन करने के लिए दिया जाना वाला एक पैरोडी अवार्ड शो है। इसकी शुरुआत 1981 में हुई थी। पहला रैजीज अवॉर्ड सिल्वेस्टर स्टेलोन और बो डेरेक को दिया गया था।

यह भी पढ़ें: Oscar Awards: 2014 की वो फेमस सेल्फी, जिसके बाद बर्बाद हुए थे कई करियर, एक पर लगा था हैरासमेंट का केस