Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जापान में 'आयरनमैन' की एंट्री पर है पाबंदी, नशे ने बर्बाद कर दी थी Robert Downey Junior की जिंदगी

मार्वल्स की एवेंजर्स फिल्म सीरीज में आयरनमैन की भूमिका निभाकर विदेशी ऑडियंस के साथ-साथ भारतीय फैंस के फेवरेट बन चुके रॉबर्ट डाउनी जूनियर 4 अप्रैल 2024 को अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं। ओपेनहाइमर सहित कई बड़ी फिल्मों में एक से बढ़कर एक सफल किरदार निभाने वाले हॉलीवुड स्टार को क्यों जापान सरकार ने अपने देश में बैन किया पढ़ें पूरी रिपोर्ट-

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Wed, 03 Apr 2024 04:40 PM (IST)
Hero Image
नशे ने बर्बाद कर दी थी Robert Downey Junior की जिंदगी / Photo- Dainik Jagran Graphic

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। एवेंजर्स फिल्म सीरीज में 'आयरनमैन' के किरदार ने हर दर्शक के दिल पर अपनी छाप छोड़ी है। मार्वल फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म 'एवेंजर्स' के सभी पार्ट्स में हॉलीवुड अभिनेता रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने 'आयरनमैन' का किरदार निभाया था।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने अपने करियर की शुरुआत साल 1970 में फिल्म 'पाउंड' से की थी, जिसे उनके पिता रॉबर्ट डाउनी सीनियर ने डायरेक्ट किया था। अपनी प्रोफेशनल लाइफ में लगातार सफलता का शिखर छूने वाले सबके चहेते 'आयरनमैन' की निजी जिंदगी हमेशा ही विवादों से घिरी रही।

4 अप्रैल 1965 में जन्मे 'ओपेनहाइमर' एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर (Robert Downey Junior) ने बहुत ही कम उम्र में नशा करना शुरू कर दिया था। इतना ही नहीं, जापान में उनकी एंट्री पर भी पाबंदी है। उनके जन्मदिन के मौके पर जानिए उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से-

छह साल की उम्र में ही करने लगे थे नशा

'आयरनमैन' के किरदार से फेमस हुए रॉबर्ट डाउनी जूनियर की उनके अभिनय को लेकर जहां दर्शकों ने काफी सराहना की, वहीं दूसरी तरफ नशे में डूबे रहने की वजह से उन्हें फैंस की आलोचना भी झेलनी पड़ी। पांच साल की छोटी-सी उम्र में अपना फिल्मी करियर शुरू करने वाले रॉबर्ट जूनियर को छोटी-सी उम्र में ही नशे की लत लग गयी थी।

यह भी पढ़ें: 'बार्बी फिल्म से मेरे बेटों को नफरत है', ऑस्कर जीतने वाली ग्रेटा गेरविग की मूवी पर शकीरा ने साधा निशाना

ऐसा कहा जाता है कि जब रॉबर्ट महज छह साल के थे, तो उनके पिता ने उन्हें नशीले पदार्थ की आदत लगा दी थी। हालांकि, उनके पिता हॉलीवुड का एक बड़ा नाम थे, इस वजह से कभी भी उन्हें करियर में दिक्कत नहीं आई, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया उनके नशे की आदत और भी ज्यादा बढ़ती गयी।

दो बार जेल की हवा भी खा चुके हैं रॉबर्ट डाउनी जूनियर

साल 1996 में रॉबर्ट डाउनी जूनियर को अत्यधिक नशा करने के कारण जेल भी हुई थी। उन्हें तीन साल की सजा हुई थी, लेकिन जेल में उनके अच्छे व्यवहार को देखते हुए एवेंजर्स एक्टर की सजा को 1 साल कर दिया गया था। जेल में उन्हें बर्तन मांजने पड़ते थे। इसके अलावा कोर्ट के निर्देशानुसार, ड्रग्स टेस्ट न करवाने की वजह से चार महीने के लिए लॉस एंजिल्स की जेल में भेजा गया था।

जापान में एंट्री नहीं ले सकते रॉबर्ट डाउनी जूनियर

आपको बता दें कि अपने क्रिमिनल रिकॉर्ड की वजह से अभिनेता के जापान विजिट पर भी मनाही है। दरअसल जब रॉबर्ट डाउनी जूनियर अपनी फिल्म 'आयरनमैन' के प्रमोशन के लिए जा रहे थे तो उन्हें जापानी अधिकारियों द्वारा एयरपोर्ट पर ही रोक लिया गया था। जब अधिकारियों ने उनका पासपोर्ट और पुराने रिकॉर्ड चेक किये, तो उन्हें पता चला कि एक्टर के पुराने क्रिमिनल रिकॉर्ड हैं। उन्हें जापानी अधिकारियों ने सिर्फ इस शर्त पर छोड़ा था कि आयरनमैन के प्रमोशन के बाद वह कभी भी जापान पलटकर नहीं आएंगे।

आयरनमैन ने बदलकर रख दी जिंदगी

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने अपने पूरे करियर में कई बड़ी हॉलीवुड फिल्में की हैं। पाउंड से अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वाले रॉबर्ट ने बैक टू स्कूल, एयर अमेरिका, चार्ली: द लाइफ एंड आर्ट ऑफ चार्ली चैपलीन जैसी कई बड़ी फिल्मों में काम किया।

हालांकि, उनके करियर को जो असली उड़ान मिली, वह फिल्म 'एवेंजर्स: एज ऑफ अल्ट्रॉन' से, जिसमें उन्होंने आयरनमैन की भूमिका निभाई। इस किरदार के लिए न सिर्फ उन्हें अच्छी फीस मिली, बल्कि घर-घर में वह 'आयरनमैन' बनकर मशहूर हो गए।

यह भी पढ़ें: Chance Perdomo Death: 'आफ्टर वी फेल' स्टार चांस पेर्डोमो का 27 साल की उम्र में निधन, बाइक एक्सीडेंट में गई जान