Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mission Impossible से लेकर 'लाइफ ऑफ पाई' तक, अपने ही देश में हो चुकी इन हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग

हिंदी सिनेमा में ऐसी कई फिल्में बनी हैं जिनकी शूटिंग के कुछ पार्ट मेकर्स ने विदेशों में जाकर शूट किए हैं। उसी तरह हॉलीवुड की भी कई फिल्में ऐसी हैं जिनके कुछ हिस्सों को भारत में शूट किया गया है। इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा बिजनेस किया है। इस लिस्ट में लाइफ ऑफ पाई से लेकर मिशन इम्पॉसिबल तक कई शामिल हैं।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Updated: Sat, 13 Apr 2024 09:56 PM (IST)
Hero Image
इंडिया में हुई इन हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग (Photo Credit: X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड हो या हॉलीवुड किसी भी फिल्म को बनाने के लिए उसके निर्माता-निर्देशक कड़ी मेहनत करते हैं। एक-एक सीन से लेकर हर छोटी बड़ी चीज का ख्याल रखते हैं। यहां तक कि अगर जरूरत हो तो दूसरे देशों में भी जाकर उसकी शूटिंग करते हैं और उस पर करोड़ों रुपये खर्च करते हैं।

अभी तक आपने कई बॉलीवुड फिल्में देखी होंगी, जिनकी शूटिंग विदेशों में हुई है, लेकिन अब हम आपको यहां उन हॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिनकी शूटिंग इंडिया में हुई है। इस लिस्ट में 'मिशन: इम्पॉसिबल- घोस्ट प्रोटोकॉल' से लेकर 'लाइफ ऑफ पाई' और 'द बॉर्न सुप्रमेसी' समेत कई मूवीज शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Eleanor Coppola Death: नहीं रहीं 'एमी अवॉर्ड' विनर एलेनोर कोपोला, 87 की उम्र में छोड़ी दुनिया

लायन

एक्टर देव पटेल स्टारर फिल्म 'लायन' का कुछ पार्ट इंडिया के कोलकाता में शूट हुआ है। इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और दीप्ति नवल भी दिखाई दी थीं। साथ ही निकोल किडमैन भी इसकी हिस्सा रहीं। फिल्म की कहानी एक छोटे से बच्चे के इर्द-गिर्द घूमती है, जो कोलकाता की गलियों में खो जाता है और फिर उसे ऑस्ट्रेलियाई दंपति गोद ले लेते हैं।

ऑक्टोपसी

साल 1983 में रिलीज हुई फिल्म 'ऑक्टोपसी' की शूटिंग उस समय उदयपुर में हुई थी। फिल्म में रोजर मूर और मौड एडम्स समेत कई स्टार्स दिखाई दिए थे। ऑक्टोपसी जासूसी फिल्म है और ईऑन प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित यह जेम्स बॉन्ड सीरीज की तेरहवीं फिल्म थी। इस फिल्म का निर्देशन जॉन ग्लेन ने किया था।

मिशन: इम्पॉसिबल- घोस्ट प्रोटोकॉल

टॉम क्रूज और पौला पैटन स्टारर यह फिल्म साल 2011 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म की शूटिंग मुंबई में भी हुई है। यह फिल्म भी अमेरिकी एक्शन जासूसी फिल्म है, जिसका निर्देशन ब्रैड बर्ड ने किया है।

लाइफ ऑफ पाई

हॉलीवुड फिल्म 'लाइफ ऑफ पाई' की शूटिंग भारत के पुडुचेरी और केरल जैसे शानदार स्थानों पर हुई है। इस फिल्म में सूरज शर्मा, इरफान खान, राफे स्पॉल, तब्बू, आदिल हुसैन और गेरार्ड डेपार्डीओ समेत कई स्टार्स दिखाई दिए हैं। यह एक एडवेंचर ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन अंग ली ने किया है।

द बॉर्न सुप्रमेसी

साल 2004 में रिलीज हुई इस फिल्म के कुछ पार्ट की शूटिंग गोवा में हुई है। द बॉर्न सुप्रमेसी अमेरिकी एक्शन-थ्रिलर स्पाय फिल्म है, जो रॉबर्ट लुडलुम ने लिखी है। वहीं, इसका निर्देशन पॉल ग्रीन ग्रास ने किया है।

स्लमडॉग मिलियनेयर

यह ऐसी हॉलीवुड फिल्म है, जिसकी शूटिंग भारत में ही हुई थी। इसका निर्देशन डैनी बॉयल ने किया था। वहीं, इस मूवी में देव पटेल, अनिल कपूर, फ्रीडा पिंटो और इरफान खान समेत कई स्टार्स दिखाई दिए थे।

यह भी पढ़ें: Prince Harry और Meghan Markle नेटफ्लिक्स पर लेकर आएंगे दो सीरीज, शुरू हुआ प्रोडक्शन