Move to Jagran APP

Nobuyo Oyama: पॉपुलर कार्टून कैरेक्टर 'डोरेमोन' को आवाज देने वाली आर्टिस्ट नोबुयो ओयामा का निधन

जापानी वॉइस ओवर आर्टिस्ट नोबुयो ओयामा का निधन हो गया है। उन्होंने 90 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। वैसे तो नोबुयो का निधन 29 सितंबर को हुआ था लेकिन इसकी जानकारी मीडिया में देर से मिली। नोबुयो लगभग 25 साल से प्यारी नीली बिल्ली-रोबोट को आवाज दे रही थीं। उनके निधन पर कई फैंस ने शोक जताया है।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Sat, 12 Oct 2024 01:45 PM (IST)
Hero Image
मशहूर वॉइस आर्टिस्ट नोबुयो ओयामा का निधन

 एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। पॉपुलर कार्टून कैरेक्टर डोरेमोन (Doremon) को आवाज देने वाली नोबुयो ओयामा का 90 साल की आयु में निधन हो गया है। जापानी वॉइस आर्टिस्ट की 29 सितंबर को मौत हो गई थी लेकिन मीडिया में इसकी रिपोर्ट शुक्रवार, 11 अक्टूबर को सामने आई।

25 साल तक डोरेमोन की आवाज रहीं

आपको बता दें कि नोबुयो ओयामा साल 1979 से 2005 तक बच्चों की प्यारी नीली बिल्ली-रोबोट, डोरेमोन को अपनी आवाज देती आई हैं। वहीं एजेंसी ने देरी से ये खबर देने के लिए नोबुयो के फैंस से भी माफी मांगी है। उन्होंने कहा,'हम मृतक के प्रति आपके द्वारा उनके जीवनकाल में की गई दयालुता के लिए अपना हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहते हैं।' एजेंसी ने यह भी साझा किया कि ओयामा का निजी अंतिम संस्कार किया गया जिसमें रिश्तेदार शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: जब एक्स हसबैंड Brad Pitt संग इंटीमेट सीन को एंजेलिना जॉली ने बताया था अजीब, बाथटब में हुए थे बेकाबू

इन कैरेक्टर्स को दे चुकी हैं आवाज

नोबुयो ओयामा का जन्म 1933 में टोक्यो में हुआ था। उन्होंने 1957 में एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट तौर पर अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने लैसी नाम के किरदार को भी अपनी आवाज दी थी। इसके बाद उन्होंने हसल पंच को अपनी आवाज दी। इसे 1965 और 1966 के बीच प्रसारित किया गया था। उन्होंने मुख्य किरदार पंच को अपनी आवाज दी थी। इसके बाद उन्होंने इनविंसिबल सुपर मैन जम्बोट 3 में कप्पेई जिन के किरदार को आवाज दी। इस तरह वो लाखों लोगों के लिए उनकी बचपन का यादों का प्रतीक बन गईं।

नोबुयो को थी ये बीमारी

साल 2001 में उन्हें मलाशय के कैंसर का पता चला जिसके कारण उनका काम थोड़ा धीमा पड़ गया। हालांकि इसके बावजूद वह डोरेमोन की आवाज बनी रहीं। फिर साल 2005 में इसे भी अलविदा कह दिया। अपने रिटायरमेंट के समय नोबुयो ने एपी से कहा था,"मुझे उम्मीद है कि डोरेमोन आने वाले भविष्य में भी बच्चों का प्रिय कैरेक्टर रहेगा।"

नोबुयो की शादी साल 1964 में एक्टर और टेलीविजन टेलेंट कीसुके सागावा से हुई थी। उन्हें 2012 में अल्जाइमर का पता चला था और 2017 में उनकी मृत्यु हो गई थी।

डोरेमोन एक जापानी फिक्शनल कैरेक्टर है,जिसे फुजिको एफ. फुजियो द्वारा बनाया गया है। यह बिल्ली जैसा दिखने वाला एक रोबोट है जो 22वीं सदी से नोबिता नामक एक लड़के की मदद कर रहा है।

यह भी पढ़ें: K-Drama का वो एक्टर, जिसकी एक फिल्म की फीस जानकर उड़ जाएंगे होश; बॉलीवुड के चहेते स्टार्स भी भरते हैं पानी