Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oscar 2024: हॉलीवुड के इन 5 सुपरस्टार्स में बेस्ट एक्टर की रेस, एक की फिल्म तो 13 कैटेगरी में नॉमिनेट?

96th Oscar award बहुत जल्द ही ऑस्कर अवॉर्ड 2024 के विजेताओं का एलान किया जाएगा। इस साल कई फिल्में और हॉलीवुड (Hollywood) कलाकारों की किस्मत फैसला होना वाला है। 96वें अकादमी पुरस्कार (Oscar Award 2024) के बेस्ट एक्टर्स की रेस में इंडस्ट्री के 5 बड़े सुपरस्टार के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। आइए जानते हैं कि वो कलाकार कौन से हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sat, 09 Mar 2024 04:36 PM (IST)
Hero Image
ऑस्कर 2024 में इन हॉलीवुड एक्टर्स के बीच भिड़ंत (Photo Credit-X)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Best Actor In Oscar 2024: इस साल की शुरुआत में 23 जनवरी को फिल्मी जगत के सबसे बड़े अवॉर्ड अकादमी पुरस्कार के नॉमिनेशंस का एलान किया था। जिसमें फिल्मों के साथ-साथ बेस्ट एक्टर कैटगरी में 5 हॉलीवुड कलाकारों के नाम भी घोषणा की गई।

ऐसे में अब ऑस्कर अवॉर्ड के आयोजन में महज कुछ ही दिन का समय बाकी रह गया है। हर किसी की नजर इस बात पर टिकी है कि आगामी ऑस्कर में वो कौन से इंग्लिश फिल्म कलाकार हैं, जिनमें से कोई एक इस अवॉर्ड शो में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब अपने नाम करेगा। 

5- जेफ्री राइट (Jeffery Wright)

अमेरिकी फिल्म निर्माता और अभिनेता जेर्फी राइट की सुपरहिट फिल्म अमेरिकन फिक्शन इस बार के ऑस्कर अवॉर्ड में कई अलग-अलग कैटेगरी में नॉमिनेट है, जिसमें बेस्ट एक्टर की कैटगरी में बतौर लीड एक्टर जेक्री राइट का नाम भी शामिल है। 

4- कॉलमेन डोमिंगो (Colman Domingo)

प्राइमटाइम एमी अवॉर्ड विनर हॉलीवुड कलाकार कॉलमैन डोमिंगो को नाम भी इस साल 96वें अकादमी पुरस्कार की सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में शामिल है। फिल्म रस्टिन के लिए इस एक्टर को ऑस्कर अवॉर्ड में नॉमिनेट किया गया है। 

3- पॉल जियामटी (Paul Giamatti)

अपनी कॉमिक टाइमिंग से हॉलीवुड फिल्मों का रोमांच बढ़ाने वाले अभिनेता पॉल जियामटी ने भी इस बार के ऑस्कर अवॉर्ड के लिए अपनी दावेदारी पेश की है। कॉमेडी फिल्म द होल्डओवर के लिए उन्हें इस प्रतिष्ठित पुरस्कार की बेस्ट एक्टर कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। 

2- ब्रैडली कूपर (Bradley Cooper)

49 वर्षीय हॉलीवुड सुपरस्टार ब्रैडली कूपर किसी अलग पहचान के मोहताज नहीं हैं। अपने फिल्मी करियर के दौरान अमेरिकन स्नाइपर और लिमिटलेस जैसी धमाकेदार फिल्में देने वाले ब्रैडली को ऑस्कर अवॉर्ड 2024 में फिल्म माइस्ट्रो के लिए बेस्ट एक्टर की रेस में रखा गया है। 

1- किलियन मर्फी (Cillian Murphy)

96वें ऑस्कर अवॉर्ड में अगर किसी एक्टर और फिल्म के बारे में ज्यादा चर्चा की जा रही है तो वह सिर्फ और सिर्फ किलियन मर्फी और उनकी मूवी ओपेनहाइमर हैं। हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं की सूची में शुमार किलियन को बेस्ट एक्टर की कैटगरी में नॉमिनेशंस मिला है।

इसके अलावा डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलान की ओपेनहाइमर को अकादमी पुरस्कार में बेस्ट मूवी और एक्टर सहित कुल 13 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। 

ये भी पढ़ें- Oscar Awards 2024: एकेडमी अवॉर्ड्स के नॉमिनेशंस में Oppenheimer का जलवा, बार्बी से आगे निकली Poor Things