Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

66th Grammy Awards में नॉमिनेटेड है पीएम नरेंद्र मोदी का गाना, जानें कब और कहां देख सकेंगे अवॉर्ड शो?

Grammy Awards 2024 66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 ( 66th Grammy Awards 2024 ) का आयोजन 4 फरवरी रविवार को रात 8.30 बजे से लॉस एंजिल्स के कॉम एरिना में आयोजित होगा। भारत समय के अनुसार 5 फरवरी की सुबह 6.30 बजे ग्रैमी अवॉर्ड्स होने जा रहे हैं । इस अवॉर्ड को म्यूजिक इंडस्ट्री का ऑस्कर भी कहा जाता है ।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Updated: Sun, 04 Feb 2024 11:44 PM (IST)
Hero Image
66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 (Photo Credit X)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली।  Grammy Awards 2024: हर साल की तरह इस साल भी संगीत की दुनिया के सबसे बड़े ग्रैमी अवॉर्ड्स होने जा रहा है। इस साल 66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 (66th Grammy Awards 2024) का आयोजन रविवार को रात 8.30 बजे से लॉस एंजिल्स के कॉम एरिना में आयोजित होगा।

भारत समय के अनुसार 5 फरवरी की सुबह 6.30 बजे ग्रैमी अवॉर्ड्स होने जा रहे हैं। इस अवॉर्ड को म्यूजिक इंडस्ट्री का ऑस्कर भी कहा जाता है। आइए जानते हैं इस बार क्या है नॉमिनेशन में खास।

यह भी पढ़ें- क्यों मचा है Oscars में 'बार्बी' और 'रॉबी' को लेकर हंगामा? अपने ही उठा रहे एकेडमी अवॉर्ड्स पर अंगुलियां

पीएम नरेंद्र मोदी का गाना भी हुआ नॉमिनेट

66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स इस साल भारत वासियों के लिए खास है। दरअसल, बीते दिनों नॉमिनेशन की लिस्ट सामने आई थी, जिसमें पीएम मोदी के लिखे एक गीत 'एबंडेंस इन मिलेट्स' को भी नॉमिनेट किया गया था। ये वही गीत है जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगर फाल्गुनी शाह और गौरव शाह के साथ इस गाने को लिखा है। इस गाने का मतलब है “बाजरा में प्रचुरता”।

दुआ से लेकर जोनी मिशेल करेंगे परफॉर्म

 इस अवॉर्ड शो में जाने माने सिंगर बिली इलिश, बिली जोएल, बर्ना बॉय, दुआ लीपा, जोनी मिशेल, ल्यूक कॉम्ब्स, ओलिविया रोड्रिगो, एसजेडए, ट्रैविस स्कॉट और यू2 जैसे सिगंर्स के परफॉर्म करने की खबर है। बता दें, इस अवॉर्ड शो में अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड्स दिए जाएंगे, जिसमें रिकॉर्ड ऑफ द ईयर, एल्बम ऑफ द ईयर और सॉन्ग ऑफ द ईयर शामिल है।

कौन कर रहा है होस्ट?

इस बार इस मेगा इवेंट को साउथ अमेरिकन कॉमेडियन राइटर ट्रेवर नोह होस्ट कर रहे हैं। वे इससे पहले लगातार 3 बार इस अवॉर्ड को होस्ट कर चुके हैं। इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट भी हुए हैं। वे बेस्ट कॉमेडी एल्बम के लिए नॉमिनेट हुए हैं।

जानें कौन-कौन है नॉमिनेट?

66वें ग्रैमी अवार्ड्स में SZA को एक या दो नहीं पूरे 8 नॉमिनेशन मिले हैं। वहीं फोबे ब्रिजर्स, विक्टोरिया मोनेट और जैसे सितारे भी ग्रैमी के लिए नॉमिनेट हुए हैं।  कॉमेडिनय ट्रेवर नोहा भी सबसे बड़े म्यूजिकल अवार्ड के लिए एक कैटेगरी में नॉमिनेट हुए हैं। ग्रैमी 2024 की नॉमिनेशन लिस्ट में 'बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस' कैटेगरी में कुल सात गानों को नॉमिनेशन मिला है।

इनमें अरूज आफताब, विजय अय्यर और शहजाद इस्माइली के 'शैडो फोर्सेस', बर्ना बॉय के 'अलोन' के लिए, डेविडो को 'फील', सिल्वाना एस्ट्राडा को 'मिलाग्रो वाई डिसास्ट्रे', बेला फ्लेक, एडगर मेयर और जाकिर हुसैन फीट, राकेश चौरसिया को 'पश्तो' के लिए। इब्राहिम मालौफ फीट सीमाफंक और टैंक और बंगास के 'टोडो कोलोरेस' के लिए नॉमिनेट किया गया है।

कब और कहां देख ग्रैमी अवार्ड्स?

यह भी पढ़ें- Filmfare Award 2024: 12th Fail का अवॉर्ड शो में रहा बोलबाला, सलमान खान की भांजी भी रहीं अव्वल

ये सच है कि म्यूजिक इंडस्ट्री का हर शख्स ग्रैमी (Grammy Awards) जीतने का सपना देखता है। ग्रैमी अवॉर्ड्स का लाइव टेलीकास्ट सीबीएस टेलीविजन नेटवर्क पर होगा और अगर आपके पास CBS टेलीविजन नेटवर्क नहीं है तो आप इसे पैरामाउंट+ पर भी देख सकते हैं। पैरामाउंट+ पर ग्रैमी अवार्ड्स लाइव स्ट्रीम होंगे।