Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेस्ट एक्टर के लिए Oscar जीतने वाले पहले आयरिश एक्टर हैं Cillian Murphy, '28 डेज लेटर' के पलटी थी किस्मत

Oscar 2024 के लिए विनर्स की घोषणा हो चुकी है। इस बार कई लोगों को उनका पहला ऑस्कर नॉमिनेशन और अवॉर्ड मिला। ओपनहाइमर फिल्म से किलियन मर्फी भी नॉमिनेटेड थे। यह पहली बार था जब किलियन को नॉमिनेट किया गया और पहली ही बार में उन्होंने अवॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। बचपन से एक्टिंग के शौकीन किलियन मर्फी ने जीत के बाद भावुक स्पीच दी।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 11 Mar 2024 11:51 AM (IST)
Hero Image
ऑस्कर विनर किलियन मर्फी. फोटो क्रेडिट- जागरण

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Oscar Awards 2024: 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स (96th Acedemy Awards) के लिए विनर्स का एलान हो चुका है। यह पुरस्कार समारोह लॉस एंजलिस के डॉल्बी थिएटर में आयोजित किया गया, जिस हसीन शाम का हिस्सा हॉलीवुड के कई सितारे रहे। ऑस्कर की रेस में बने रहे कई एक्टर्स में से कुछ ऐसे थे, जिन्हें पहली बार नॉमिनेट किया गया। इनमें से कुछ ने अवॉर्ड जीता, तो कुछ को निराशा हाथ लगी। पहली बार ऑस्कर जीतने वालों में 'ओपनहाइमर' के किलियन मर्फी (Cillian Murphy) शामिल हैं।

बेस्ट एक्टर बने किलियन मर्फी

किलियन मर्फी ने ओपनहाइमर (Oppenheimer) में अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली परफॉर्मेंस के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड जीता है। फिल्म में मर्फी ने एक साइंटिस्ट के रोल में ऐसा जादू बिखेरा कि हर तरफ उनकी एक्टिंग के चर्चे होने लगे। पब्लिक के साथ-साथ क्रिटिक्स ने भी मूवी की तारीफ की। वहीं, बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीतने के साथ ही किलियन मर्फी पहले आयरिश एक्टर भी बन गए हैं, जिन्हें इस कैटेगरी में एकेडमी अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया है।

अवॉर्ड पाकर इमोशनल हुए किलियन मर्फी

अपने करियर का पहला ऑस्कर अवॉर्ड पाकर किलियन मर्फी की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। स्टेज पर उन्होंने डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन और उनकी वाइफ एमा थॉमस का इमोशनल अंदाज में शुक्रिया अदा किया। किलियन मर्फी ने कहा, ''एक आयरिश एक्टर के तौर पर मैं बहुत-बहुत प्राउड फील कर रहा हूं।''

किलियन मर्फी ने कहा कि वह क्रिस्टोफर नोलन और एमा थॉमस के हमेशा शुक्रगुजार रहेंगे, जिन्होंने उन पर भरोसा जताया और एक लंबे वक्त तक उन्हें सपोर्ट किया। उन्होंने कहा, ''मैं अपनी खुशी जाहिर नहीं कर पा रहा हूं। एकेडमी को थैंक्यू। क्रिस नोलन और एमा थॉमस, यह सबसे साहसिक, एक्साइटिंग और क्रिएटिव सफर रहा। हमने उस आदमी के बारे में फिल्म बनाई, जिसने परमाणु बम बनाया और बेहतर अच्छे या बुरे के लिए हम ओपनहाइमर की दुनिया में जी रहे हैं। इसलिए मैं इसे हर जगह के पीस मेकर्स को डेडिकेट करना चाहूंगा।''

किताबें और संगीत के शौकीन हैं किलियन मर्फी

25 मई, 1976 को आयरलैंड में जन्मे किलियन मर्फी शिक्षकों के परिवार से आते हैं। उनकी मां फ्रेंच की टीचर हैं और पिता भी एजुकेशन डिपार्टमेंट में पढ़ाते हैं। वह चार भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं। किलियन ने आयरिश एक्ट्रेस वोन मैकगीनीज से शादी की है और उनके दो बेटे हैं। मर्फी को किताबें पढ़ने और संगीत का बचपन से शौक रहा है। 10 साल की उम्र में उन्होंने गाने लिखना और उसी के लिए परफॉर्म करना शुरू कर दिया था।

एक्टर बनने से पहले किलियन मर्फी ने थिएटर मे काम शुरू किया। उनका पहला स्टेज शो 20 की उम्र में 'डिस्को पिग्स' था, जिसमें उन्होंने एक टीनएजर की भूमिका निभाई थी। 2001 में इसी नाम की फिल्म बनी, जिसमें मर्फी ने अपने ही रोल को दोहराया था।

'28 डेज लेटर' से की लीड एक्टर के सफर की शुरुआत

2002 में किलियन मर्फी की मूवी '28 डेज लेटर' रिलीज हुई थी। यह लीड एक्टर के तौर पर उनकी पहली फिल्म थी। इसके पहले छोटे-मोटे रोल कर उन्होंने फिल्मी सफर जारी रखा। '28 डेज लेटर' हॉरर फिल्म है, जिसने टिकट विंडो पर ताबड़तोड़ बिजनेस किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट न्यूकमर का एम्पायर अवॉर्ड मिला था।

'बैटमैन बिगिंस' ने बढ़ाई लोकप्रियता

2005 में क्रिस्टोफर नोलन और मर्फी ने 'बैटमैन बिगिंस' के लिए पहली बार काम किया। फिल्म में उन्होंने विलेन का दमदार रोल किया था, जिसके लिए उन्हें कई नॉमिनेशन्स मिले थे। इस फिल्म की सफलता के बाद 2006 में मर्फी की आयरिश सिविल वॉर पर आधारित The Wind That Shakes the Barley रिलीज हुई। आयरिश बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल होने के साथ ही फिल्म को Cannes Film Festival में तारीफें मिली थीं। मर्फी ने बीबीसी की टेलिविजन सीरीज 'पीकी ब्लाइंडर्स' में काम किया। ये 2013 में शुरू हुई थी और अब तक इसके सीजन आ चुके हैं।

बेघर बच्चों को लिए रेज कर चुके हैं कैंपेन

एक्टर होने के साथ-साथ मर्फी समाज सेवा में भी एक्टिव हैं। उन्होंने आयरलैंड कैंपेन 'रॉक द वोट' में हिस्सा लिया था, जो कि बेघर बच्चों के लिए फंड रेज करने का काम करती है।

जीते हैं ये अवॉर्ड भी

'ओपनहाइमर' के अलावा किलियन मर्फी ने 'बार्ली' फिल्म के लिए जीक्यू यूके अवॉर्ड्स (GQ UK Awards), 'मिस्टरमैन' के लिए बेस्ट एक्टर का आयरिश टाइम्स थिएटर अवॉर्ड, 'ब्रेकफास्ट ऑन प्लूटो' के लिए बेस्ट एक्टर का आयरिश फिल्म एंड टेलीविजन अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका है।

यह भी पढ़ें: Oscar Awards 2024: सबसे कम उम्र में ऑस्कर जीतकर भाई-बहन की इस जोड़ी ने किया कमाल, टूटा 87 साल का ये रिकॉर्ड