Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Super/Man The Christopher Reeve Story: संघर्ष देखकर कहेंगे Superman ही ऐसा कर सकता है, ट्रेलर आउट

1995 में हुए एक हादसे में क्रिस्टोफर रीव बुरी तरह जख्मी हो गये थे। गर्दन की हड्डियां टूटने की वजह से वो गर्दन के नीचे पैरालिसिस का शिकार हुए थे। इस हालत में भी वो सक्रिय रहे। इसमें परिवार का बड़ा योगदान रहा। क्रिस्टोफर की जिंदगी के इस पहलू पर डॉक्युमेंट्री बनाई गई है जो सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Tue, 27 Aug 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
सुपरमैन का पोस्टर और क्रिस्टोफर रीव। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। पिछले सुपरमैन हेनरी कैविल को छोड़ दें तो पर्दे पर सुपरमैन की भूमिका निभाने वाले कलाकारों में क्रिस्टोफर रीव सम्भवत: सबसे लोकप्रिय होंगे। सत्तर-अस्सी के दौर में उन्होंने इस किरदार को जिस तरह पर्दे पर पेश किया, वो आज भी मिसाल है। 

कद-काठी, चेहरा, स्टाइल... ऐसा लगता था कि उनसे बेहतर सुपरमैन हो ही नहीं सकता। मगर, पर्दे पर सुपरहीरो बनकर दुनिया बचाने वाले अभिनेता क्रिस्टोफर रीव की निजी जिंदगी दर्द से भरी रही। एक हादसे के बाद उनके जीवन का अहम हिस्सा व्हीलचेयर पर बीता, मगर उनका हौसला और संघर्ष के लिए जुझारूपन प्रेरणा से कम नहीं। 

फिल्मों और सुपरमैन की शोहरत से इतर रीव की जिंदगी के इस पहलू पर वारनर ब्रदर्स ने डॉक्युमेंट्री फिल्म बनाई है, जो सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। इस डॉक्युमेंट्री का ट्रेलर सोमवार को रिलीज कर दिया गया। 

दुर्घटना के बाद रीव की जिंदगी

ट्रेलर में रीव की सुपरमैन फिल्मों की झलकियों के साथ दुर्घटना के बाद उनकी रिकवरी, परिवार के साथ बिताए पलों और समाज सेवी के तौर पर उनके लम्हों को दिखाया गया है। उनके बेटे और बेटी के इंटरव्यूज से पता चलता है कि रीव वाकई किसी सुपरमैन से कम नहीं। ट्रेलर में उनकी पत्नी के समर्पण और संघर्ष को भी रेखांकित किया गया है।

यह भी पढे़ं: रिलीज के और करीब पहुंची Superman, डायरेक्टर James Gunn ने फिल्म को लेकर दिया बड़ा अपडेट

1995 में रीव के साथ क्या हुआ था?

1995 में एक प्रतियोगिता के दौरान क्रिस्टोफर रीव का घोड़ा तीसरी बाधा को पार करते वक्त अचानक रुक गया, जिससे कीव उछलकर आगे जा गिरे। घोड़े की लगाम उनके हाथ में ही रही और हाथों में फंस गई। सिर के बल गिरने की वजह से क्रिस्टोफर रीव की गर्दन की हड्डियां (First And Second Vertebrae) टूट गईं, जिन पर सिर टिका रहता है।

स्पाइनल कॉर्ड की चोट की वजह से उनकी सांस रुक गई। पैरामेडिक्स स्टाफ को पहुंचने में लगभग 3 मिनट का वक्त लगा। उन्होंने सबसे पहले रीव के फेफड़ों तक हवा पहुंचाने की कोशिश की। पांच दिन बाद रीव को होश आया। डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि उनकी रीढ़ की हड्डी पूरी तरह डैमेज हो चुकी है और वो वेंटिलेटर के जरिए ही हांस ले पाएंगे। 

यह भी पढ़ें: 'सुपरमैन' के डैडी बन चुके हैं Dharmendra, 'महाभारत' के इस एक्टर ने निभाई थी सुपरहीरो की भूमिका

रीव परिवार पर बोझ नहीं बनना चाहते थे, लिहाजा उन्होंने अपनी जिंदगी खत्म करने के बारे में भी पत्नी डैना से डिस्कस किया, मगर पत्नी ने उन्हें ऐसा नहीं करने दिया और उनका साथ देने का वादा किया। 2004 में 52 साल की उम्र में क्रिस्टोफर रीव हमेशा के लिए दुनिया छोड़कर चले गये। 

हैनरी कैविल से पहले क्रिस्टोफर रीव सुपरमैन फिल्म सीरीज के सबसे लोकप्रिय एक्टर माने जाते हैं। उन्होंने 1978 में पहली सुपरमैन का कॉस्ट्यूम पहना और सीरीज की चार फिल्मों में किरदार निभाया।