Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Grammy Awards 2024 में टेलर स्विफ्ट ने रचा इतिहास, 'मिडनाइट्स' के लिए Album Of The Year जीतकर बनाया ये रिकॉर्ड

66th Grammy Awards 2024 Taylor Swift टेलर स्विफ्ट अमेरिका की जानी-मानी सिंगर हैं जिन्होंने दुनियाभर में अपनी पहचान बनाई है। टेलर सबसे अमीर सिंगर्स में भी शामिल हैं। इंस्टाग्राम पर टेलर के फॉलोअर्स की तादाद 280 मिलियन से अधिक है। टेलर कुछ दिनों पहले तब खबरों में आई थीं जब उनकी एआई क्रिएटेड अश्लील तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हो गई हैं।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Mon, 05 Feb 2024 01:43 PM (IST)
Hero Image
66th Grammy Awards में टेलर स्विफ्ट ने अवॉर्ड जीते हैं। फोटो- टेलर स्विफ्ट इंस्टाग्राम व ग्रैमी अवॉर्ड्स।

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेशनल सिंगर टेलर स्विफ्ट ने 66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स (66th Grammy Awards) में इतिहास रच दिया है। टेलर अकेली ऐसी सिंगर हैं, जिन्होंने एल्बम ऑफ द ईयर कैटेगरी में चार ग्रैमी अवॉर्ड्स जीते हैं।

उन्हें ये अवॉर्ड मिडनाइट्स (Midnights) के लिए मिला है। इससे पहले फियरलेस (Fearless), 1989 और फोकलोर (Folklore) एल्बम के लिए टेलर ये अवॉर्ड जीत चुकी हैं। टेलर को सिलीन डियोन ने अवॉर्ड प्रदान किया।

अवॉर्ड जीतने पर क्या बोलीं टेलर

टेलर ने अपनी एक्सेप्टेंस स्पीच में इस लम्हे को अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ पल बताया। सिंगर ने कहा कि इतनी ही खुशी तब मिलती है, जब अपना कोई गाना पूरा कर लेती हूं या जब मैं अपने डांसर्स के साथ रिहर्सल कर रही होती हूं या अपने शो के लिए टोक्यो जाने की तैयारी कर रही होती हूं।

टेलर ने आगे कहा कि मेरे लिए अवॉर्ड काम की तरह है। मैं यह करते रहना चाहती हूं। इससे मुझे खुशी मिलती है। मुझे यह सोचकर बेहद खुशी मिलती है कि जिन लोगों ने इसे वोट किया, वो कितने खुश होंगे। 

यह भी पढ़ें: Grammy Awards 2024 Winners List: 'मिडनाइट' बनी 'एल्बम ऑफ द ईयर', 'दिस मोमेंट' के लिए ग्रैमी विनर बने शंकर-जाकिर

pic.twitter.com/xXgCPVMBVo— The Eras Tour (@tswifterastour) February 5, 2024

टेलर का ये 13वां ग्रैमी अवॉर्ड्स है। 13 टेलर का लकी नम्बर भी बताया जाता है। इस मौके पर सिंगर ने अपनी नई एल्बम द टॉर्चर्ड पोइट डिपार्टमेंट की घोषणा भी की, जो 19 अप्रैल को रिलीज होगी। मिडनाइट्स एल्बम और इसके गानों को 6 कैटेगरीज में नॉमिनेशंस मिले थे। यह एल्बस 2022 में रिलीज हुई थी।

दुनिया की सबसे अमीर सिंगर्स में शामिल हैं टेलर

टेलर स्विफ्ट अमेरिकन सिंगर और सॉन्गराइटर हैं। स्विफ्ट ने 14 साल की उम्र में गाना लिखना शुरू किया था। उन्होंने 2005 में बिग मशीन रिकॉर्ड्स के साथ पहला कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। इस लेबल के साथ उन्होंने 6 एल्बम रिलीज की थीं। 34 साल की टेलर की दुनियाभर में तगड़ी फैन फॉलोइंग है।

यह भी पढ़ें: Grammy Awards 2024: जाकिर हुसैन ने रचा इतिहास, एक साथ जीते 3 अवॉर्ड्स, शंकर महादेवन भी बने ग्रैमी विनर

फोटो- टेलर स्विफ्ट इंस्टाग्राम

टेलर अपने काम के साथ पर्सनल लाइफ को लेकर भी खूब चर्चा में रहती हैं। कानये वेस्ट, केटी पेरी और किम कर्दाशियां के साथ उनकी फाइट सुर्खियों में रही। जो जोनस, जॉन मेयर, जेक गेलेनहॉल, हैरी स्टाइल्स और टॉम हिडलेस्टन के साथ अपनी रिलेशनशिप्स के लिए भी टेलर स्विफ्ट ने खूब सुर्खियां बटोरीं।

फोर्ब्स के मुताबिक अक्टूबर 2023 तक टेलर की नेटवर्थ 1.1 बिलियन डॉलर (9000 करोड़ रुपये) है। टेलर पहली सिंगर मानी जाती हैं, जो सिर्फ अपने गानों और परफॉर्मेंसेज से बिलियन क्लब में शामिल हुई हैं। स्विफ्ट चार बार फोर्ब्स की टॉप अर्निंग फीमेल म्यूजिशियन लिस्ट में जगह बना चुकी हैं। इंस्टाग्राम पर टेलर स्विफ्ट के 280 मिलियन फॉलोअर्स हैं।