Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हॉलीवुड तक पहुंची Deepfake की आंच, मशहूर सिंगर Taylor Swift की आपत्तिजनक फोटो वायरल होने पर भड़के फैंस

Taylor Swift Deepfake Photos डीपफेक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस क्रिएटेड फोटोज की शिकार टेलर स्विफ्ट बनी हैं जिसको लेकर बुधवार को सोशल मीडिया में खूब बवाल होता रहा। टेलर के फैंस ने इन तस्वीरों को हटाने के लिए हैशटैग भी चलाए। भारत में भी यह मसला पिछले दिनों खूब गरमाया जब रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया में सर्कुलेट हुआ था।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Thu, 25 Jan 2024 08:34 PM (IST)
Hero Image
Taylor Swift fans angry on deepfake images. Photo- Instagram/Taylor Swift

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से डीपफेक इमेज बनाकर किसी भी शख्स की छवि को चोट पहुंचाई जा सकती है। देश में रश्मिका मंदाना की डीपफेक फोटोज का मामला पिछले दिनों खूब गरमाया था। इस केस का मुख्य संदिग्ध पकड़ा जा चुका है।

डीपफेक तकनीक की ताजा शिकार इंटरनेशनल सिंगर टेलर स्विफ्ट बनी हैं, जिनकी अश्लील डीपफेक तस्वीरें एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर आने के बाद उनके फैंस भड़क गये हैं। हालांकि, टेलर स्विफ्ट ने पूरे मामले पर अभी तक अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है। फैंस ने एक्स पर Taylor Swift AI ट्रेंड करवाना शुरू कर दिया, ताकि आपत्तिजनक तस्वीरों को हटाने की कार्रवाई की जा सके। 

यह भी पढे़ं: Rashmika Mandanna Deepfake: रश्मिका मंदाना डीपफेक केस का आरोपी अरेस्ट, सामने आया एक्ट्रेस का पहला रिएक्शन

कई फैंस ने कमेंट करके इसकी कड़ी निंदा की। टेलर से पहले कई हॉलीवुड सेलिब्रिटीज न्यूड फोटो लीक का शिकार हो चुके हैं।

रश्मिका केस ने उठाया डीपफेक इशू

देश में भी सोशल मीडिया एकाउंट्स पर तमाम एक्ट्रेसेज के डीपफेक फोटो और वीडियो सर्कुलेट होते रहे हैं। हालांकि, इस मामले ने रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो सामने आने के बाद तूल पकड़ा था, जिसमें उस लड़की का चेहरा वीडियो में एक्ट्रेस के चेहरे से रिप्लेस कर दिया गया था। इस वीडियो को लेकर अमिताभ बच्चन समेत कई बॉलीवुड और साउथ के सेलिब्रिटीज ने रश्मिका सपोर्ट करते हुए एक्शन लेने की मांग की थी। 

Photo- Instagram/Rashmika

दिल्ली पुलिस ने मामला दर्ज किया था और हाल ही में इसके मुख्य अभियुक्त पकड़ा गया है। केंद्र सरकार के स्तर पर भी ऐसे मामलों में शीघ्र एक्शन लेने की हिदायत सोशल मीडिया साइट्स को दी गई है, जिसके मुताबिक ऐसी कोई शिकायत मिलने पर आपत्तिजनक कंटेंट को 36 घंटों के भीतर हटाना होगा।

ये सेलेब्स भी हो चुके डीपफेक का शिकार

रश्मिका के बाद कई अन्य सेलिब्रिटीज से संबंधित डीपफेक कंटेंट सोशल मीडिया में रिपोर्ट किया गया था। पिछले दिनों नोरा फतेही ने सोशल मीडिया के जरिए फॉलोअर्स को आगाह किया कि एक कम्पनी ने अपने विज्ञापन में उनकी इमेज का इस्तेमाल डीपफेक के जरिए किया है। 

यह भी पढ़ें: Nora Fatehi Deepfake Video- नोरा फतेही हुईं डीपफेक का शिकार, एक्ट्रेस ने वायरल वीडियो पर जताई आपत्ति

ऐसी ही एक क्लिप प्रियंका चोपड़ा की भी वायरल हो चुकी है, जिसमें उनकी आवाज के साथ छेड़छाड़ की गई थी। आलिया भट्ट का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया साइट्स पर वायरल हुआ था, जिसमें अश्लील हरकतें कर रही लड़की के चेहरे से एक्ट्रेस का चेहरा रिप्लेस कर दिया गया था।