Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Taylor Swift की अश्लील तस्वीरों से अमेरिकी संसद में हलचल, Deepfake AI के खिलाफ कानून बनाने की उठी मांग

Taylor Swift Deepfake Photos हाल ही में हॉलीवुड सिंगर टेलर स्विफ्ट की डीपफेक तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। टेलर स्विफ्ट की डीपफेक तस्वीरों से अमेरिका में हलचल मची है। राजनेता डीपफेक के खिलाफ एक कानून की मांग कर रहे हैं। व्हाइट हाउस ने भी इसके खिलाफ आवाज उठाई है। अमेरिकी संसद कांग्रेस में भी नेताओं ने कानून की मांग की है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 27 Jan 2024 12:11 PM (IST)
Hero Image
डीपफेक का शिकार हुईं हॉलीवुड स्टार टेलर स्विफ्ट। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Taylor Swift Deepfake Controversy: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) यानी AI के जितने फायदे हैं, नुकसान भी हैं। एआई के चलन के बाद डीपफेक के केसेस आए दिन तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसका शिकार बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड एक्ट्रेसेस हो रही हैं। 

यूं तो सालों से अभिनेत्रियां डीपफेक तस्वीरों और वीडियोज का शिकार हो रही हैं, लेकिन रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) के बाद इस मुद्दे को उजागर किया गया है। रश्मिका ने अपने लिए स्टैंड लिया और आरोपी के खिलाफ पुलिस केस भी किया। अब हॉलीवुड सिंगर टेलर स्विफ्ट (Taylor Swift) भी इसका शिकार हो गई हैं। 

डीपफेक का शिकार हुईं टेलर स्विफ्ट

'लवर' सिंगर टेलर स्विफ्ट डीपफेक का शिकार हुईं। हाल ही में, टेलर की अश्लील तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट की गई थीं, जो धड़ल्ले से वायरल हुईं। टेलर के सपोर्ट में फैंस ने आवाज उठाई और उनकी आपत्तिजनक तस्वीरों को हटाने की मांग की। इसके बाद एक्स की टीम ने एक्शन लिया और टेलर की सारी अश्लील तस्वीरों को हटवाया गया है। 

टेलर स्विफ्ट के सपोर्ट में राजनेता

भले ही सोशल मीडिया से टेलर स्विफ्ट की अश्लील तस्वीरों को हटा दिया गया है, लेकिन यह विवाद अभी थमा नहीं है। सिर्फ इंटरनेट नहीं बल्कि अमेरिकी संसद कांग्रेस में भी टेलर की डीपफेक तस्वीरों पर चर्चा शुरू हो गई है। अमेरिकी नेता टेलर का सपोर्ट कर इस तकनीक के खिलाफ कानून बनाने की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Taylor Swift के बर्थडे पर बेस्ट फ्रेंड Selena Gomez ने शेयर किया खूबसूरत पोस्ट, तस्वीर चुरा लेगी आपका दिल

'डीपफेक तकनीक के खिलाफ पारित हो कानून'

एबीसी के मुताबिक, व्हाइट हाउस की स्पोकपर्सन कैरिन जीन-पियरे (Karine Jean-Pierre) ने डीपफेक तकनीक के खिलाफ कानून पारित करने की मांग की है। कैरिन ने कहा, "हम उन तस्वीरों के प्रसार की रिपोर्टों से परेशान हैं। यह चिंताजनक है।"

स्पोकपर्सन ने आगे कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आपत्तिजनक तस्वीरों और गलत सूचना से बचने के लिए कड़े नियम लागू करने चाहिए। अमेरिकी प्रतिनिधि जो मोरेल ने टेलर स्विफ्ट की अश्लील तस्वीरें वायरल होने को भयानक बताया है। 

यह भी पढ़ें- फैन की मौत के बाद Taylor Swift ने रियो डी जनेरियो में रद किया कॉन्सर्ट, भीषण गर्मी से कई प्रशंसक बीमार