Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

The Lord of the Rings फेम Morfydd Clark को है भारतीय कपड़ों से प्यार, दूसरे सीजन के लिए सीखी तीरंदाजी

29 अगस्त को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर द लॉर्ड ऑफ रिंग्स द रिंग्स ऑफ पावर (The Lord of the Rings The Rings of Power) का सीजन 2 स्ट्रीम होने जा रहा है। सीरीज की लीड हीरोइन मोर्फेड क्लार्क (Morfydd Clark) ने बताया कि उन्हें भारतीय परिधानों और व्यंजनों को पसंद करती हैं। उन्होंने सीरीज के बारे में भी बात की है।

By Jagran News Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sun, 25 Aug 2024 09:43 AM (IST)
Hero Image
मोर्फेड क्लार्क ने द लॉर्ड ऑफ रिंग्स सीजन 2 के बारे में की बात। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 स्मिता श्रीवास्तव, मुंबई। अमेरिकी फंतासी वेब सीरीज ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर’ (The Lord of the Rings: The Rings of Power) के दूसरे सीजन में गैलेड्रियल योद्धा की भूमिका में एक बार फिर नजर आएंगी मोर्फेड क्लार्क (Morfydd Clark)। जे. आर. आर. टोल्किन के इसी नाम से लिखित उपन्यास पर आधारित यह शो अब तक का सबसे महंगा शो बताया जा रहा है। भारतीय परिधानों की शौकीन क्लार्क को कल्पनाओं की दुनिया पसंद है।

आपको भारत के बारे में सबसे ज्यादा क्या पसंद है?

हमारे यहां ब्रिटेन में बहुत सारे भारतीय व्यंजन हैं, जो क्लासिक ब्रिटिश व्यंजनों की तुलना में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट हैं। मैंने हाल ही में अनिल खरिया नामक भारतीय मूल के वेल्स निर्देशक के साथ काम किया है। तो मैं मानती हूं कि मुझे बालीवुड के साथ थोड़ा काम करने का मौका मिला।

मुझे भारत के कपड़े बहुत सुंदर लगते हैं और निश्चित रूप से उसका कुछ प्रभाव हमारे एल्विश लुक में देख सकते हैं। इससे पहले मैं मां की सहेली की बेटी की शादी में गई थी, जो एक रंग-बिरंगी भारतीय शादी थी। वहां का माहौल जीवंत और शानदार था। इसके अलावा पर्यावरण के लिहाज से भी भारत मुझे सबसे खूबसूरत जगहों में से एक लगता है।

यह भी पढ़ें- Dua Lipa Concert India: पांच साल बाद भारत में महफिल जमाने आ रहीं दुआ लीपा, जानें कब और कहां होगा कॉन्सर्ट

उपन्यास ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ पर तीन फिल्में बन चुकी हैं, तो जब वेब सीरीज का प्रस्ताव मिला तो आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आया?

मैं एक काल्पनिक दुनिया का हिस्सा बनने को लेकर बहुत उत्साहित थी। मुझे काल्पनिक दुनिया बहुत पसंद है और मुझे लगता है कि इस जादुई दुनिया के माध्यम से मुझे वास्तविक दुनिया को समझने में कुछ मदद मिली है। काल्पनिक कथाओं में वो ताकत है, जिसके माध्यम से नई पीढ़ी का अपने माता-पिता या दादा-दादी से गहरा संबंध बनता है, क्योंकि यहां अक्सर ऐसी चीजें होती हैं जो उन्हें बचपन में पढ़कर या बोलकर सुनाई जाती थीं।

आपका बचपन कैसा था ?

(हंसते हुए) मैं तो काफी हाइपरएक्टिव थी, पढ़ने-लिखने में बहुत अच्छी नहीं थी। जब मैं बड़ी हो रही था तब मैंने एस्ट्रिड लिंडग्रेन (स्वीडन की प्रख्यात बाल लेखिका) को बहुत पढ़ा। मैं वास्तविक दुनिया से भागती रहती थी, क्योंकि यहां मुझे स्थिर बैठने के लिए कहा जाता था और मैं कल्पना करना चाहती थी कि मैं जंगलों में दौड़ रही हूं या घोड़ों की सवारी कर रही हूं।

शो में अपने किरदार के लिए आपने किन चीजों को सीखा?

मैं ऐसा किरदार निभा रही हूं जिसमें बहुत कुछ नया करने को मिलता है। पहले सीजन (द लॉर्ड ऑफ रिंग्स) में मैंने घुड़सवारी सीखी। मुझे तो ऐसा लग रहा था कि मैं उड़ रही हूं। इससे मुझे इस बात की कल्पना करने में मदद मिली कि मैं एक अप्सरा हूं। साथ ही तलवारबाजी करने में बहुत मजा आया।

दूसरे सीजन के लिए मैंने तीरंदाजी सीखी है। यह भी काफी आश्चर्यजनक था क्योंकि मैं सीख रही थी कि धनुष कैसे बनाए जाते हैं और पता चला कि हर महाद्वीप या देश के अपने धनुष और तीर हैं। अब मैं तीसरे सीजन के लिए बेताब हूं।

आपके लिए इस सीरीज का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा क्या था?

मुझे लगता है कि किसी भी सीजन में लंबे समय तक फिल्मांकन होता है, तो आपको अपने वास्तविक जीवन से थोड़ा दूर होना पड़ता है, क्योंकि लंबे समय तक शूटिंग होती है। इस पूरी सीरीज को 50 एपिसोड में बनाने की तैयारी है।

आपको इसके लिए अन्य ऑफर्स ठुकराने पड़े होंगे?

मैं खुद को बहुत भाग्यशाली मानती हूं कि मैं लगातार काम कर रही हूं। मैं ऐसे लोगों के साथ काम कर रही हूं जो अब मेरे परिवार की तरह हैं। मैंने दोनों सीजन के बीच कुछ छोटी फिल्में भी की हैं।

बचपन में आप डिसलेक्सिया (सटीक और धाराप्रवाह शब्द पढ़ने-लिखने में समस्या) से पीड़ित रहीं। सीरीज में आपका किरदार शारीरिक रूप से बहुत डिमांडिंग है...

जब आप स्क्रीन पर किसी कलाकार को देखते हैं, तो वह किसी एक व्यक्ति का प्रयास नहीं होता। बचपन में मुझमें ज्यादा आत्मविश्वास नहीं था। भाग्यशाली हूं कि मैं अभिनेत्री बन गई क्योंकि कई मायनों में आज भी मेरे आस-पास शिक्षक रहते हैं, जो मुझे बताते हैं कि मैं यह कर सकती हूं।

यह भी पढ़ें- माता-पिता बने Justin Bieber और Hailey Bieber, सिंगर ने बेबी की पहली फोटो शेयर कर बताया नाम