Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tom Hanks Movies: किरदार में ढलना क्या होता है? जानना चाहते हैं तो जरूर देखिए टॉम हैंक्स की ये 10 फिल्में

आमिर खान की बहुचर्चित मगर फ्लॉप फिल्म लाल सिंह चड्ढा टाइटल टॉम हैंक्स की फॉरेस्ट गम्प का ही रीमेक है। टॉम इत्मीनान से फिल्में करने वाले कलाकार माने जाते हैं। इसीलिए चार दशक से ज्यादा के करियर में उनकी लिस्ट में 80 से कुछ ज्यादा फिल्में ही हैं। बॉलीवुड में आमिर खान को टॉम से प्रेरित माना जाता है। जन्मदिन के मौके पर टॉम की कुछ चुनिंदा फिल्में।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Mon, 08 Jul 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
टॉम हैंक्स की बेस्ट फिल्में। फोटो- स्क्रीनशॉट्स/यू-ट्यूब

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। टॉम हैंक्स उन अभिनेताओं में गिने जाते हैं, जो कलाकार और किरदार के फर्क को पूरी तरह मिटा देते हैं। उन्होंने जिन फिल्मों में काम किया है, उनमें टॉम के अभिनय को खूब सराहा गया। छह बार एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट हो चुके टॉम ने दो बार यह पुरस्कार अपने नाम किया है। 

करियर की शुरुआत रोमांटिक कॉमेडी फिल्मों से की और धीरे-धीरे अन्य जॉनर की फिल्में कीं। इनमें कुछ ऐसी रहीं, जो विश्व सिनेमा के लिए मिसाल बन गईं। चार दशक से अधिक फिल्मों में गुजार चुके टॉम ने लगभग 80 फिल्मों में अभिनय किया है। 9 जुलाई को उम्र के 68वें पड़ाव पर पहुंच रहे टॉम के कुछ यादगार किरदार। 

फिलेडेल्फिया (Philadelphia)

1993 में आई फिलेडेल्फिया लीगल ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन जोनाथन डेम ने किया था। फिल्म में टॉम के साथ डेंजिल वाशिंगटन मुख्य भूमिका में थे। दोनों ने एटॉर्नी के किरदार निभाये थे। टॉम के किरदार का नाम एंड्रू बैकेट था, जिसे गे और एड्स होने के कारण नौकरी से निकाल दिया जाता है। एंड्रू, दूसरे एटॉर्नी जो मिलर के पास अपना केस लेकर जाता है। यह फिल्म सोनीलिव और प्राइम वीडियो पर देखी जा सकती है। 

यह भी पढ़ें: Sylvester Stallone ने गरीबी के चलते 40 डॉलर में बेच दिया था पालतू डॉग, 400 गुना रकम चुका कर लिया था वापस

फॉरेस्ट गम्प (Forrest Gump)

1994 की फिल्म फॉरेस्ट गम्प दुनियाभर में बेहद लोकप्रिय है। आमिर खान ने लाल सिंह चड्ढा शीर्षक से इस फिल्म को रीमेक किया, जो 2022 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई। रॉबर्ट जेमेकिस निर्देशित फिल्म में हैंक्स ने फॉरेस्ट गम्प नाम का किरदार निभाया था, जो सीधा-सादा है। गम्प के नजरिए से कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाओं को दिखाया गया। यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर देखी जा सकती है।

अपोलो 13 (Apollo 13)

यह स्पेस डॉक्युड्रामा फिल्म है, जिसकी कहानी लॉस्ट मून- द पेरिलस वोयेज ऑफ अपोलो 13 पर आधारित थी। एस्ट्रॉनॉट जिम लॉवेल और जेफ्री क्लूगर लिखित इस किताब में स्पेस में हुए एक हादसे के बारे में बताया गया था। फिल्म में टॉम ने जिम लॉवेल का किरदार निभाया था। उनके अलावा केविल बैकन, बिल पैक्स्टन और गैरी सिनिस प्रमुख किरदारों में थे। यह फिल्म जियो सिनेमा पर उपलब्ध है।

सेविंग प्राइवेट रायन (Saving Private Ryan)

1998 में आई सेविंग प्राइवेट रायन एक वॉर फिल्म है, जिसका निर्देशन स्टीवन स्पीलबर्ग ने किया था। फिल्म में टॉम ने कैप्टन जॉन मिलर का रोल निभाया था। इसकी कहानी दूसरे विश्व युद्ध के दौरान हुए घटनाक्रमों को दिखाती है। कैप्टन मिलर की टीम प्राइवेट जेम्स फ्रांसिस रायन को खोजने के लिए निकलती है, जो एक्शन में मिसिंग है। फिल्म में मैट डैमन, विन डीजल, एडवर्ड बर्न्स, बेरी पेपर अहम किरदारों में नजर आये थे। यह फिल्म प्राइम वीडियो पर देखी जा सकती है।

कास्ट अवे (Cast Away)

2000 में रिलीज हुई कास्ट अवे सरवाइवल ड्रामा फिल्म है। इसका निर्देशन भी रॉबर्ट जेमेकिस ने किया था। फिल्म में टॉम ने फेडेक्स सिस्टम एनालिस्ट चार्ल्स नोलैंड का रोल निभाया था। एक प्लेन हादसे के बाद चार्ल्स एक निर्जन द्वीप पर कई सालों के लिए अकेला रह जाता है। वहां वो कैसे सरवाइव करता है, फिल्म इसी कहानी पर आधारित है। इस फिल्म के कुछ सींस के लिए टॉम ने अपना वजन जबरदस्त रूप से कम किया था और फिल्म उनके फिजिकल ट्रांसफॉर्मेशन के लिए भी चर्चा में रही थी। यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर देखी जा सकती है।

यह भी पढे़ं: 34 साल की उम्र में मां बनने वाली हैं Barbie एक्ट्रेस मार्गो रॉबी, असिस्टेंट डायरेक्टर पर हार बैठी थीं दिल

द टर्मिनल (The Terminal)

स्टीवन स्पीलबर्ग निर्देशित द टर्मिनल 2004 में आई थी। इसकी कहानी मेहरान करीमी नासेरी पर आधारित है, जो 1988 से 2006 में पेरिस हवाई अड्डे पर रहता है। फिल्म में टॉम ने ईस्टर्न यूरोपियन विक्टर नवोर्स्की नाम का किरदार निभाया था, जो अपनी भाषा के अलावा कोई दूसरी भाषा नहीं जानता और केनेडी एयरपोर्ट पर फंस जाता है, क्योंकि उसे अमेरिका में एंटर नहीं होने दिया जाता। वापस इसलिए नहीं जा सकता, क्योंकि उसके देश में मिलिट्री ने तख्तापलट कर दिया है। टॉम के शानदार अभिनय से सजी ये फिल्म प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

द डा विंची कोड (The Da Vinci Code)

2006 में आई ये मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म है, जिसका निर्देशन रॉन हॉवर्ड ने किया था। रॉन हॉवर्ड निर्देशित द डा विंची कोड डैन ब्राउन के नॉवल द डा विंची कोड पर आधारित है। इस फिल्म में टॉम ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेयर रॉबर्ट लैंगडन का किरदार निभाया था, जो रिलिजस सिम्बोलॉजी का एक्सपर्ट है। इसके दो सीक्वल्स एंजिल्स एंड डिमंस और इनफर्नो भी आये थे। इनफर्नो में इरफान खान ने भी एक अहम भूमिका निभाई थी। यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें: Deadpool And Wolverine में होगी 'हल्क' की एंट्री! वुल्वरिन के साथ होगा जबरदस्त एक्शन सीक्वेंस?

कैप्टन फिलिप्स (Captain Phillips)

2013 में आई कैप्टन फिलिप्स बायोग्राफिल एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसमें टॉम ने मर्चेंट शिप के कैप्टन रिचर्ड फिलिप्स का रोल निभाया था। सोमाली पायरेट्स शिप को कब्जे में ले लेते हैं। फिल्म का निर्देशन पॉल ग्रीनग्रास ने किया था। फिल्म में टॉम के साथ बरखद आब्दी के अभिनय की खूब सराहना हुई थी, जिन्होंने सोमालियन पायरेट के लीडर का किरदार निभाया था। फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड्स में छह नॉमिनेशंस मिले थे। यह फिल्म प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

ब्रिज ऑफ स्पाइज (Bridge Of Spies)

2015 की इस हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म का निर्माण-निर्देशन स्टीवन स्पीलबर्ग ने किया था। इस फिल्म की कहानी अमेरिका और रूस के बीच कोल्ड वॉर के घटनाक्रम को दिखाती है। टॉम हैंक्स ने लॉयर जेम्स बी डोनोवन का रोल निभाया था, जिन्होंने सीआइए के सजायाफ्ता पायलट फ्रांसिस गैरी पावर्स और केजीबी के स्पाइ रूडोल्फ एबेल के एक्सचेंज में अहम भूमिका निभाई थी। यह फिल्म प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

सली (Sully)

कैप्टन फिलिप्स के बाद टॉम हैंक्स 2016 में एक और बायोग्राफिल फिल्म में नजर आये, जिसका टाइटल है सली। दिलचस्प पहलू ये है कि कैप्टन फिलिप्स में टॉम पानी के जहाज के कप्तान बने थे तो सली में वो यूएस एयरवेज फ्लाइट 1549 के पायलट चेजली सली सुलनबर्गर के किरदार में थे, जिनकी किताब पर फिल्म बनी थी। क्लाइंट ईस्टवुड निर्देशित फिल्म में हडसन रिवर पर इमरजेंसी लैंडिंग की घटना की जांच की कहानी दिखाई गई थी।