Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Khalnayak के 30 साल... आखिर सुभाष घई ने क्यों कहा- मैं फिल्म को लेकर आश्वस्त था लेकिन संजू ने...

सुभाष घई द्वारा निर्देशित इस फिल्म में संजय दत्त जैकी श्रॉफ और माधुरी दीक्षित महत्वपूर्ण भूमिका में थे। यह फिल्म 1993 में रिलीज हुई थी और दर्शकों को यह काफी पसंद आई थी। यह संजू बाबा की सबसे बड़ी हिट साबित हुई। उन्होंने एक नकारात्मक भूमिका निभाई और उनके प्रशंसक उनके अभिनय के कायल हो गए। संजय दत्त ने भी इस फिल्म को लेकर इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया है।

By Narender SanwariyaEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Tue, 05 Sep 2023 02:43 AM (IST)
Hero Image
संजय दत्त की फिल्म "खलनायक" की रिलीज को 30 साल हो गए हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। बॉलीवुड के "बाबा" कहे जाने वाले एक्शन हीरो संजय दत्त की फिल्म "खलनायक" की रिलीज को 30 साल हो गए हैं। फिल्म निर्देशक सुभाष घई, अभिनेता संजय दत्त, जैकी श्रॉफ, अभिनेत्री-गायिका इला अरुण और गायिका अलका याग्निक ने फिल्म खलनायक के 30 साल पूरे होने पर मुंबई में एक प्रीमियर नाइट कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान सभी कलाकारों ने एक-दूसरे के साथ काफी हंसी-मजाक भी किया। जब सुभाष घई से पूछा गया कि क्या वह फिल्म को लेकर आश्वस्त थे और यह फिल्म इतने सालों बाद भी याद की जाएगी? तो उन्होंने कहा, "मैं हमेशा काफी आश्वस्त था लेकिन एक निर्देशक के तौर पर हमेशा घबराहट होती है। लेकिन संजू फिल्म को लेकर मुझसे ज्यादा आश्वस्त थे।" आइए जानते हैं इस फिल्म से जुड़े कुछ रोचक तथ्य...

— ANI (@ANI) September 4, 2023

फिल्म का नाम पहले देवा था, जिसे सुभाष घई अमिताभ बच्चन के साथ फिल्मा रहे थे, लेकिन फिल्म की शूटिंग रोक दी गई थी। फिर फिल्म की कहानी बदली गई और संजय दत्त को बल्लू का किरदार दिया गया।

सुभाष घई ने पहले टाइटल रोल के लिए नाना पाटेकर से संपर्क किया, लेकिन फिर फिल्म की कहानी को देखते हुए उन्होंने इस भूमिका के लिए संजय दत्त से संपर्क किया।

चोली के पीछे गाने ने बड़ा विवाद पैदा किया और गाने को सीडी और कैसेट से प्रतिबंधित कर दिया गया। लेकिन बाद में गाने की लोकप्रियता को देखते हुए इसे वापस लाया गया।

अलका याग्निक और इला अरुण को "चोली के पीछे" गाने के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका का पुरस्कार मिला। यह एकमात्र मौका था जब बॉलीवुड पुरस्कारों के इतिहास में दो पार्श्व गायकों ने एक पुरस्कार साझा किया।

यह फिल्म वैंकूवर, ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में नाटकीय रूप से रिलीज हुई थी। यह शो 300 से अधिक लोगों के साथ हाउस फुल रहा।

बता दें कि 15 जून को अभिनेता संजय दत्त ने अपनी फिल्म खलनायक की रिलीज के 30 साल पूरे होने पर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया। सुभाष घई द्वारा निर्देशित इस फिल्म में संजय दत्त, जैकी श्रॉफ और माधुरी दीक्षित महत्वपूर्ण भूमिका में थे। यह फिल्म 1993 में रिलीज हुई थी और दर्शकों को यह काफी पसंद आई थी। यह संजू बाबा की सबसे बड़ी हिट साबित हुई। उन्होंने एक नकारात्मक भूमिका निभाई और उनके प्रशंसक उनके अभिनय के कायल हो गए।