Move to Jagran APP

Avatar 2 Review: जेम्स कैमरून ने पैंडोरा पर बसायी ऐसी दुनिया, लौटने का दिल नहीं करता...

Avatar The Way Of Water Review अवतार की दुनिया इस बार पानी के अंदर पहुंच गयी है। जिस तरह कैमरून ने धरती पर एक अलग संसार की रचना की थी उसी तरह पानी के अंदर एक अलग ही दुनिया बसा दी है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Wed, 14 Dec 2022 02:22 PM (IST)Updated: Thu, 15 Dec 2022 06:45 PM (IST)
Avatar The Way Of Water Review. Photo- Instagram

स्मिता श्रीवास्तव,मुंबई। Avatar- The Way Of Water Review: अवतार दुनियाभर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्मों में शामिल है और अब इस फिल्म का सीक्वल आ रहा है। मगर, सिनेमाघरों में जाने से पहले पढ़ें इसका रिव्यू-

 2009 में आयी जेम्‍स कैमरून की साइंस फिक्‍शन फिल्‍म अवतार मनोरंजक होने के साथ-साथ पर्यावरण को बचाने का संदेश देने में कामयाब रही थी। साल 2154 में सेट की गई कहानी पैंडोरा ग्रह के वासियों से परिचित करवाती है। यहां बसने वाले लोगों को नावी कहते हैं। नीली चमड़ी, सुनहरी आंखें, बंदरों की तरह पूंछ और लंबी चौड़ी कद काठी वाले नावी शांति से अपने ग्रह पर रह रहे हैं।

पैंडोरा का वातावरण ऐसा है कि यह मनुष्‍यों द्वारा सांस लेने के योग्‍य नहीं है। इसलिए उसे आक्‍सीजन मास्‍क की आवश्‍यकता होती है। वहां पर खनिजों का अपार भंडार है। अमेरिकी बिजनेसमैन की उस पर निगाहें हैं। उसने ही अवतार की लैब बनाई है, जहां पर इंसान और पैंडोरा ग्रह के वासियों के डीएनए को मिलाकर अवतार बनाया गया है, जो नावी की तरह दिखते हैं।

मशीन के जरिए अवतार को उनके दिमाग से जोड़ा जाता है। पैंडोरा पर कब्‍जा करने के लिए अमेरिकी बिजनेसमैन के भाड़े के सैनिक हमला करते हैं, पर नावी के लोगों के बीच रह रहा नौसैनिक जेक सुली (सैम वर्थिंगटन) का अवतार पैंडोरा ग्रह वासियों की मदद करता है। लड़ाई में पैंडोरावासियों की जीत के बाद ज्‍यादातर इंसान पृथ्‍वी पर वापस जा चुके हैं। कुछ ईमानदार लोग ही रुके हैं।

जेक और नेतिरी के परिवार से शुरू हुई कहानी

यह भी पढ़ें: Avatar 2- बॉक्स ऑफिस पर 13 साल पहले अवतार ने रचा था इतिहास, आमिर खान की फिल्म से हुई थी टक्कर

करीब 13 साल अब इस फिल्‍म की सीक्‍वल अवतार: द वे आफ वाटर में कहानी वहीं से आगे बढ़ती है। जेम्‍स कैमरून, रिक जाफा और अमांडा सिल्‍वर द्वारा लिखी पटकथा में कहानी की शुरुआत जेक और और राजकुमारी नेतिरी (जोई सलदाना) के परिवार से ही होती है।

दोनों के दो बेटे नेतेयम (जैमी फ्लैटर्स), लोक (ब्रिटेन डाल्‍टन) और एक बेटी टुक (ट्रिनिटी जो ली ब्लिस) है। उन्‍होंने एक बेटी कीरी (सिगर्नी वीवर) को गोद भी लिया है। वे हंसी खुशी अपना जीवन व्‍यतीत कर रहे हैं। आसमानी लोग (धरती के इंसान) एक बार फिर खतरा बनकर उन पर मंडरा रहे हैं। परिवार की रक्षा की खातिर जेक अपने परिवार के साथ दूर दूसरे कबीले पर रहने चला जाते है।

वहां के राजा तोनोवारी (क्लिफ करटिस) और उन‍की पत्‍नी (केट विंसलेट) कबीले के मुखिया हैं। वहां के निवासी जलक्रीडा में माहिर हैं। यानी समुद्र के अंदर वह उतनी ही सहजता से रहते हैं, जितनी सहजता से जेक का परिवार घने जंगल में। वह वहां के रहने के तौर तरीके सीखते हैं, पर दुश्‍मन उन्‍हें ढूढ़ते हुएं वहां पर भी पहुंच जाते हैं। अपने परिवार की रक्षा जेक सुली कैसे करता है कहानी इस संबंध में है।

अवतार की यादों को करती है ताजा

दूसरे कबीले पर रहने आने के दौरान सुली के परिवार को वहां के लोगों की स्‍वीकृति को हासिल करने में किस प्रकार की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। यह सब जेम्‍स ने बहुत बारीकी से दिखाया है। यह फिल्‍म मूल अवतार की यादों को भी ताजा करती है। हवा में पक्षीराज के साथ कलाबाजियां जहां मूल फिल्‍म का आकर्षण थीं वहीं पानी के तलहटी में प्राकृतिक सुंदरता, कबीलेवासियों की कलाबाजियां, पानी के बीच उनकी अठखेलियां, दुश्‍मन के साथ लड़ाई इस बार का विशेष आकर्षण हैं।

चूंकि कहानी इस बार पानी में पहुंची है तो जल की अहमियत को कई जगह संवादों से समझाने की कोशिश की है। मसलन जल का मार्ग सभी चीजों को जोड़ता है। हमारे जन्म से पहले और हमारे मरने के बाद समुद्र हमारा घर है। करीब 3500 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्‍म के विजुअल्‍स को थ्री डी में देखना रोमांचक है। इस रोमांच का मजा बड़ी स्‍क्रीन पर लिया जा सकता है।

फिल्‍म के विजुअल इफेक्‍ट्स भी शानदार हैं। हालांकि, पानी के भीतर के सीन में दोहराव भी है। चुस्‍त एडिटिंग से फिल्‍म की अवधि को थोड़ा कम करने की पूरी संभावना थी। क्‍लाइमेक्‍स में लड़ाई के दौरान जेक और नेतिरी के साथ कबीले के राजा, रानी और उनके कबीलेवा‍सी भी आते हैं, फिर कहीं भी नजर नहीं आते। उसकी वजह भी कहानी में स्‍पष्‍ट नहीं है।

अवतार 3 में खुलेंगे किरदारों के रहस्य

कलाकारों में सैम वर्थिंगटन और जोई सलदाना ने मूल फिल्‍म की तरह यहां पर भी अपने पुराने चरित्र की लय को बरकरार रखा है। इस बार का खास आकर्षण जेक का बेटा लोक (ब्रिटेन डेल्‍टन) है। किरी का पात्र काफी रहस्‍यमय है। इस पात्र को अवतार 3 में एक्‍सप्‍लोर करने की संभावना है। अवतार 3 की शूटिंग पूरी होने की जानकारी जेम्‍स पहले ही दे चुके हैं।

उसके बाद अवतार 4 लाने की भी तैयारी है। केट विंसलेंट और क्लिफ करटिस अपनी भूमिका में जंचते हैं। हालांकि, उनके किरदार को ज्‍यादा एक्‍सप्‍लोर नहीं किया है। यह फिल्‍म अपने एक्‍शन और विजुअल्‍स में शानदार और अद्भुत अनुभव देती हैं।

कलाकार: सैम वर्थिंगटन, जोई सलदाना, स्टीफन लैंग, ब्रिटेन डाल्टन, सिगर्नी वीवर, क्लिफ कर्टिस, केट विंसलेट

निर्देशक: जेम्‍स कैमरून

अवधि: तीन घंटे 12 मिनट

स्‍टार: तीन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.