Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Berlin Season-1 Review: पेरिस में 'बर्लिन' के रोमांस ने चढ़ा दी रोमांच की बलि, बेजान रही इस बार की चोरी

Berlin Season-1 Review मनी हाइस्ट स्पेनिश क्राइम सीरीज है जिसका प्रीक्वल बर्लिन नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो गया है। इस सीरीज में मनी हाइस्ट के प्रमुख किरदार बर्लिन की टीम द्वारा पेरिस में की गई अरबों की चोरी को दिखाया गया है। सीरीज में मुख्य किरदार पेड्रो अलोंसो ने निभाया है। वहीं मनी हाइस्ट के भी कुछ और किरदार सीरीज में नजर आते हैं।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Sat, 30 Dec 2023 05:47 PM (IST)
Hero Image
बर्लिन सीरीज नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो गई है। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Berlin Season-1 Review: बहुचर्चित स्पेनिश क्राइम सीरीज 'ला कासा दे पापेल' (La Casa De Papel) यानी मनी हाइस्ट के प्रीक्वल बर्लिन का पहला सीजन नेटफ्लिक्स पर शुक्रवार को रिलीज कर दिया गया।

इस आठ एपिसोड्स की सीरीज में मनी हाइस्ट के प्रमुख किरदार बर्लिन यानी आंद्रेस दे फोनोलोसा (पेड्रो अलोंसो) को केंद्र में रखकर पेरिस के एक नीलामघर से कीमती आभूषणों की चोरी की कहानी गढ़ी गई है। मनी हाइस्ट के मुकाबले ये कमजोर सीरीज है, जिसमें चौंकाने वाले पल भी कम ही आते हैं।

बर्लिन सीरीज मनी हाइस्ट में दिखाई गई घटनाओं से कुछ पहले के कालखंड में सेट है, जिसका अंदाजा बर्लिन के एक संवाद से होता है, जब वो कहता है- एक जीनियस (प्रोफेसर सर्गियो मारकीना) बड़ी चोरी की प्लानिंग कर रहा है। हालांकि, इस सीरीज में भी एक प्रोफेसर है, जिसका नाम दामियान है और वही पेरिस की चोरी का मास्टरमाइंड है।  

यह भी पढ़ें: OTT Movies And Web Series- 2023 के आखिरी हफ्ते में ओटीटी पर फिल्मों का मेला, 12th Fail समेत आ रहीं ये मूवीज

क्या है बर्लिन सीरीज का प्लॉट?

दामियान (ट्रिस्टन उलोआ) ने पेरिस के एक नीलामघर में रखी 44 मिलियन यूरो कीमत की ज्वेलरी उड़ाने की योजना बनाई है। यह जवाहरात दुनियाभर के शाही और अमीर घरानों के हैं।

खराब आर्थिक हाल के कारण ये कथित अमीर परिवार अपने खानदानी जवाहरातों की नीलामी तो करना चाहते हैं, मगर खुलकर सामने नहीं आना चाहते, ताकि दुनिया को उनकी माली हालत का पता ना चल सके और उनका राजसी दम्भ बना रहे। इसलिए, इन्हें पेरिस के नीलामीघर में भेज दिया जाता है।

बर्लिन, दामियान के साथ मिलकर छह लोगों की टीम बनाता है, जिसके अन्य चार सदस्य ब्रूस (जोएल सांचेज), कैमरोन (बेगोना वरगास), रोई (जूलियो पेना) और केला (मिशेल जेनर) हैं। ये नौसिखिए हैं, मगर सभी किसी ना किसी हुनर के मास्टर हैं।

बर्लिन टीम के साथ इस हाइ प्रोफाइल चोरी में कामयाब हो जाता है। पीछे कोई सुराग भी नहीं छूटता, मगर टीम के सदस्यों की कुछ जज्बाती गल्तियों की वजह से पुलिस पीछे पड़ जाती है। इसके बाद पुलिस और अपराधियों के बीच चूहे-बिल्ली का खेल शुरू होता है। 

कैसा है बर्लिन का स्क्रीनप्ले? 

मनी हाइस्ट का असली रोमांच अप्रत्याशित घटनाओं और प्रोफेसर द्वारा सुझाये जाने वाले समाधानों से निकला था। जब कोई ऐसा घटनाक्रम आ जाता है, जिसमें सामान्य दर्शक ये अंदाजा भी नहीं लगा पाता कि इस सिचुएशन से कैसे निकला जाए, तब प्रोफेसर कोई चौंकाने वाला हल लेकर आता था, वो थ्रिल बर्लिन में मिसिंग है।

उसमें प्रोफेसर ने तकरीबन हर सम्भावित परिस्थिति और पुलिस की चालों का पूर्व आंकलन करके उसका तोड़ पहले ही निकालकर रखा था, बर्लिन में वैसा कुछ नहीं है। चोरी के बाद जब हालात बिगड़ते हैं तो टीम के सदस्य अपने-अपने तरीके से निपटते हैं। 

सीरीज की शुरुआत ठीक होती है और जिस तरह से पादरी को झांसा देकर एक पुराने चर्च के तहखाने से अंडरग्राउंड सुरंग बनाकर नीलामघर तक पहुंचते हैं, वो रोमांचकारी लगता है। टीम के सदस्य पुलिस से बचने के लिए जो तरीकबें लगाते हैं, उससे कुछ दृश्य दिलचस्प बन गये हैं। खासकर, रोई और कैमरोन के बच निकलने की सीक्वेंस रोमांच से भरपूर है। 

चोरी के मुख्य कथानक में जिस तरह बर्लिन की प्यार की तलाश को पिरोया गया है, उससे सारे रोमांच का मजा किरकिरा हो जाता है। यह बात गले नहीं उतरती कि चोरी के इतने फूलप्रूफ प्लान को वो महज अपनी भावनाओं के ज्वार के कारण पलीता लगाने को तैयार हो जाता है।

ऐसा लगता है कि लेखकों के पास प्लॉट को ट्विस्ट देने के लिए कोई दूसरा आइडिया नहीं था तो जबरन नीलामीघर के मुखिया की बीवी से बर्लिन का रोमांस ठूस दिया। यह बात खटकती है कि अपनी टीम की छोटी-छोटी लापरवाहियों पर बरसने वाला बर्लिन खुद अपने प्यार के चक्कर में पूरी टीम को खतरे में डाल देता है। बर्लिन जिस तरह बातों के जाल में उलझाकर इसे जस्टिफाई करता है, वो असल में इरिटेट करता है। 

यह भी पढ़ें: 2024 में खत्म होगा इन Web Series के अगले सीजनों का इंतजार, नेटफ्लिक्स ने किया Guns And Gulaabs 2 का एलान

सीरीज के अंतिम एपिसोड्स में स्पेन की पुलिस अधिकारी एलिसिया सिएरा (नजवा निमरी) और रकेल मुरिलो (इत्जियार इतुनो) की एंट्री होती है, जो चोरी की जांच के लिए पेरिस आती हैं, क्योंकि संदिग्ध स्पेन के हैं। आपको याद होगा, मनी हाइस्ट में प्रेग्नेंट एलिसिया सिएरा आखिर तक प्रोफेसर की टीम को पकड़ने की कोशिश करती है। वहीं, रकेल प्रोफेसर की टीम का हिस्सा बन जाती है।

मनी हाइस्ट में प्रोफेसर की टीम के सभी सदस्यों के नाम दुनिया के मशहूर शहरों पर रखे गये थे, लेकिन यहां बर्लिन को छोड़कर किसी सदस्य का नाम शहर पर नहीं है। हालांकि, इसकी कोई वजह सीरीज में साफ नहीं की गई है कि बर्लिन को हमेशा बर्लिन ही क्यों बुलाया जाता है। 

कितने दमदार हैं बर्लिन के किरदार?

सीरीज बर्लिन के अतीत में नहीं जाती, जैसी कि उम्मीद की जा रही थी। टीम के दो सदस्यों रोई और कैमरोन की थोड़ी सी बैक स्टोरी दिखाई गई है। रोई जब 13 साल का था, जब उसकी मां मर गई। पिता के जुल्मों की वजह से वो घर से भागकर अपराध की दुनिया में पहुंच गया।

वहीं, कैमरोन एक सिंगर से टूटकर प्यार करती थी, मगर उसके नजरअंदाज करने पर वो पागलपन की हद तक पहुंच गई, जिसके बाद उसकी मानसिक अवस्था बिगड़ी हुई मान ली गई। हालांकि, कैमरोन ऐसा नहीं मानती। बर्लिन से वो कैसे मिली, इसका खुलासा सम्भवत: अगले सीजन में हो सकता है।

टीम के मास्टरमाइंट दामियान को चोरी का शौकीन दिखाया गया है। यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर दामियान सेमिनारों में भाग लेने का बहाना बनाकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चोरियों को अंजाम देने जाता है। घर से दूर होने के कारण उसकी शादीशुदा जिंदगी पर तलवार लटक रही है। बाकी दोनों प्रमुख किरदारों ब्रूस और केला की कोई बैकस्टोरी नहीं है।

कैसी है बर्लिन सीरीज?

बर्लिन एक साधारण सीरीज है। मनी हाइस्ट जैसे रोमांच की उम्मीद कर रहे हैं तो सीरीज निराश करेगी।