Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Deadpool And Wolverine Review: मकसद पर भारी मजाक! पुराने रंग-ढंग के साथ लौटा डेडपूल बना एमसीयू का नया मसीहा

डेडपूल एंड वुल्वरीन इस साल की मोस्ट अवेटेड हॉलीवुड फिल्मों में शामिल है। यह मार्वल सिनैमेटिक यूनिवर्स की 34वीं फिल्म है। डेडपूल एंड वुल्वरीन में दिखाया गया है कि रायन दुनिया को बचाने के लिए वुल्वरीन को ढूंढता है। इसके लिए उसे दूसरी टाइमलाइन में जाना पड़ता है क्योंकि उसकी टाइमलाइन का वुल्वरीन मर चुका है। डेडपूल की कोशिश अगला एवेंजर बनने की है।

By Jagran News Edited By: Manoj Vashisth Updated: Thu, 25 Jul 2024 12:35 PM (IST)
Hero Image
डेडपूल एंड वुल्वरीन शुक्रवार को आ रही है। फोटो- इंस्टाग्राम

प्रियंका सिंह, मुंबई। मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) बच्चों को ध्यान में रखकर फिल्में बनाता आया है। यह पहली बार होगा, जब डेडपूल एंड वुल्वरीन के जरिए वह एक ऐसी फिल्म लेकर आए हैं, जिसे ए सर्टिफिकेट (18 या उससे अधिक उम्र के लिए) के साथ रिलीज किया गया है।

डेडपूल फ्रेंचाइजी की फिल्में ए सर्टिफिकेट के साथ ही रिलीज होती आई हैं। इस फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म का निर्माण कार्य भी 20th सेंचुरी फॉक्स के साथ ही शुरू हुआ था, लेकिन साल 2019 में डिज्नी में इसका विलय हो गया, जिसके बाद फिल्म पर पूरा नियंत्रण मार्वल स्टूडियो का हो गया। नतीजन एमसीयू की यह पहली एडल्ट फिल्म बन गई।

क्या है डेडपूल एंड वुल्वरीन की कहानी?

अपने दोस्तों के साथ डेडपूल उर्फ वेड विल्सन (रयान रेनाल्ड्स) एक कार सेल्समैन बनकर आम जीवन बिता रहा है। गर्लफ्रेंड से उसका ब्रेकआप हो चुका है। उसे एवेंजर (एमसीयू के कई सुपरहीरो, जब एक साथ दुनिया को बचाने आते हैं) बनना है। उसकी जन्मदिन पार्टी पर टाइम वेरिएंस अथौरिटी (ब्रह्मांड की पुलिस) उसे मिस्टर पैराडॉक्स (मैथ्यू मैकफैडियन) के पास ले जाते हैं।

यह भी पढे़ं: दुनियाभर में Deadpool & Wolverine को जबरदस्त ओपनिंग मिलने का अनुमान, 3000 करोड़ पार हो सकता है आंकड़ा

वह कहता है कि उसे किसी बड़े मकसद के लिए चुना गया है। वह भी एवेंजर्स की तरह दुनिया को बचा सकता है, लेकिन इसके लिए उसे अपनी समयरेखा छोड़नी होगी। हालांकि, ऐसा करते ही उसकी समयरेखा यानी दुनिया खत्म हो जाएगी।

जेम्स लोगन उर्फ वुल्वरीन (ह्यू जैकमैन) की मौत के बाद से सारी समयरेखा बिगड़ने लगी है। अपनी समयरेखा को बचाने के लिए डेडपूल मल्टीवर्स में जाकर वुल्वरीन को ढूंढता है। क्या डेडपूल अपनी समयरेखा को बचा पाएगा, कहानी इस पर आगे बढ़ती है।

मजाक के चक्कर में भटकी फिल्म

साइंस फिक्शन और फंतासी फिल्में बना चुके निर्देशक शॉन के लिए सुपरहीरो की यह दुनिया नई है। इसमें रायन के साथ डेडपूल के पहले पार्ट के निर्देशक रेट रीसे, डेडपूल फिल्मों के लेखक पॉल वेर्निक और जेब वेल्स का साथ मिला, जिनके साथ उन्होंने इस फिल्म का लेखन किया।

एमसीयू में शामिल होने के बाद डेडपूल का अपने पुराने अंदाज में फॉक्स को लेकर मजेदार जोक्स मारना, खुद को एमसीयू का मसीहा बताना कहानी में नयापन लाता है, लेकिन इसी मजाक के चक्कर में कहानी भटकती है। खुद को एमसीयू का मसीहा कहने वाले जोक्स में डेडपूल अपनी दुनिया को बचाने के असली मकसद को भूल जाता है।

यह भी पढ़ें: Deadpool and Wolverine Advance Booking- इंडिया में MCU की फिल्म पर पैसों की बारिश, पहले ही दिन तोड़ेगी ये रिकॉर्ड!

एमसीयू में आने के बावजूद यह फिल्म अपनी पिछली फिल्मों से जुड़ी है। ऐसे में डेडपूल और एक्स-मेन सीरीज अगर नहीं देखी तो कुछ चीजें सिर के ऊपर से चली जाएंगी। हिंदी में फिल्म के संवाद तेजी से भागते हैं, ऐसा इसलिए है, क्योंकि डेडपूल तेजी से बोलता है, उसे हिंदी में फिट करना यकीनन इसका हिंदी रूपांतरण करने वाले लेखकों के लिए कठिन रहा होगा।

क्लाइमैक्स सुपरहीरो वाली फिल्मों की तरह ही है, जिसमें दुनिया को बचाना खुद की जान से ज्यादा जरूरी है। हालांकि, यहां वह भावनात्मक पहलू नहीं नजर आता है, जहां परिवार को छोड़कर दुनिया को चुनना होता है।

फिल्म की शुरुआत में डेडपूल का अंग्रेजी गाने पर जबरदस्त एक्शन सीन एनिमल फिल्म के उस दृश्य की याद दिलाएगा, जो उन्होंने अर्जन वैली गाने पर किया था।

डेडपूल और वुल्वरीन की जोड़ी जमी

वुल्वरीन और डेडपूल की जुगलबंदी इस फिल्म में शानदार दिखी है। मल्टीवर्स में वुल्वरीन के अलग-अलग रूप एमसीयू की फिल्मों की गहराई को दिखाते हैं। साथ ही यह भी दिखाया गया है कि किसी यूनिवर्स में डेडपूल के जख्मी होने पर थॉर (सुपरहीरो) भावुक हो जाता है।

यह सीन आगामी दिनों में एमसीयू की किसी फिल्म का हिस्सा बन सकता है। डेडपूल के संवाद, जो कभी आइसीयू में नहीं गया, वो एमसीयू में जाएगा, मार्वल के फिल्मों के अच्छे दिन आ गए हैं, हम हीरोज को भी वर्क फ्रॉम होम चाहिए... हंसाएंगे।

यह भी पढ़ें: 'वह बहुत ही अमेजिंग हैं', डेडपूल एंड वुल्वरिन एक्टर Ryan Reynolds ने की Ranveer Singh की तारीफ

अभिनय की बात करें, तो रायन रेनॉल्ड्स डेडपूल के पात्र को आत्मसात कर चुके हैं। हाजिरजवाबी, जोक्स के बीच गंभीर होकर दमदार एक्शन करना उनके पात्र को दूसरे सुपरहीरो से अलग बनाता है। ह्यू जैकमैन ना केवल अपने अभिनय, बल्कि शारीरिक कायांतरण से भी आकर्षित करते हैं।

उनका पात्र फिल्म में ठहराव लाता है। शून्य लोक पर राज करने वाली एमा कोरिन विलेन कसान्ड्रा नोवा के रोल में ना केवल अपने लुक्स से, बल्कि अभिनय में भी दमदार लगी हैं। नेगेटिव रोल में मैथ्यू मैकफैडियन प्रभावित करते हैं।