Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tanaav 2 Review: कश्मीर में आया सीरिया से नया दुश्मन, घाटी के अंदरूनी 'तनाव' पर मानव विज का दमदार पंच

Tanaav 2 Web Series Review अभिनेता मानव विज की शानदार वेब सीरीज तनाव अपने दूसरे सीजन के साथ लौट आई है। कश्मीर में आतंक की अंदरूनी जड़ों का पर्दाफाश करते सीरीज का ये दूसरा सीजन आपको प्रभावित करेगा। 2 साल बाद एक बार फिर से निर्देशक सुधीर मिश्रा और ई निवास की जोड़ी ने तनाव 2 से हर किसी की ध्यान खींचा है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sat, 07 Sep 2024 04:34 PM (IST)
Hero Image
रिलीज हुई वेब सीरीज तनाव 2 (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। कश्मीर में आतंकवाद के मुद्दों पर सिनेमा में पहले भी ऋतिक रोशन की मिशन कश्मीर जैसी कई फिल्में बनाई जा चुकी है। लेकिन साल 2022 में आई वेब सीरीज तनाव ने घाटी में आतंकवाद की बढ़ती टेंशन को बखूबी दिखाया। पहले सीजन की सफलता के बाद अब तनाव का सीजन 2 (Tanaav 2) ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर 6 सितंबर को रिलीज कर दिया गया है। 

पहले सीजन के मुकाबले नए सीजन में सीरीज तनाव क्या नयापन लेकर आई है। उसके बारे में वेब सीरीज का रिव्यू (Tanaav Season 2 Review) करते हुए डिटेल्स में जानते हैं। 

सीरिया से लौटा है पुराना दुश्मन

तनाव के सीजन-1 में दिखाया गया था कि STG के ऑफिसर कबीर फारूकी (मानव विज) के नेतृत्व में आतंकी मीर साहब (एमके रैना) को मौत के घाट उतार दिया जाता है। वहीं से सीजन 2 की कहानी को आगे बढ़ाया गया है और नए दशहत-गर्द के तौर पर मीर का बेटा फरीद उर्फ अल दश्मिक (गौरव अरोड़ा) घाटी में तनाव फैलाने लौट आया है, जोकि सीरिया से आईएसआईएस (ISIS) की ट्रेनिंग लेकर आया है।

ये भी पढ़ें- Tanaav 2: नया दुश्मन घाटी में बढ़ाएगा पहले से ज्यादा 'तनाव', STG के साथ एक्शन में लौटे कबीर, सीजन 2 की घोषणा

दूसरी तरफ जुनैद (शशांक अरोड़ा) एक आतंकी संगठन 'हरकत' को शुरू करता है। इस तरह से इस बार कबीर के सामने डबल चुनौती है। फरीद अपने अब्बू की मौत का बदला लेने के लिए कबीर को टारगेट करता है। इसके बाद सीरीज का असली खेल शुरू होता। क्या फरीद अपने मनसुबे में कामयाब होता है या फिर पिता की तरह कबीर उसे भी ठिकाने लगा देता है। उसके लिए आपको 6 एपिसोड वाली तनाव 2 को देखना पडे़गा। 

स्टार कास्ट का वही पुराना दमखम

पहले सीजन की तरह तनाव में कलाकारों ने अपने-अपने किरदारों में दमखम दिखाया है। जहां एक तरफ मानव विज ने कबीर फारूकी के किरदार में अपना सौ प्रतिशत दिया है। वहीं दूसरी तरफ (मलिक) के रोल में रजत कपूर, (विक्रांत) की भूमिका में अरबाज खान और साहिबा बली ने (तोशी) के कैरेक्टर में शानदार अदाकारी पेश की है। साइड रोल निभाने वाले अन्य कई फिल्मी सितारों ने एक्टिंग में प्रभावित किया है।

अगर आप सीरियस मुद्दों पर सीरीज देखने के शौकीन हैं, तो तनाव 2 आपके लिए बनी है। एक्शन सीक्वेंस, सिनेमैटोग्राफी और डायरेक्शन भी कमाल है, जो आपको हर एपिसोड में बांधे रखेगा। निर्देशक सुधीर मिश्रा और ईश्वर निवास की जोड़ी ने मिलकर बेहतरीन तरीके से घाटी की टेंशन को दर्शाया है। 

इजराइली सीरीज का रीमेक

मालूम हो कि तनाव इजराइली वेब सीरीज फौदा का हिंदी रूपांतरण है। फौदा में इजराइल और फिलिस्तानी से आपसी मतभेद को दर्शाया गया है, जबकि तनाव में कश्मीर में आतंकवाद के गंभीर मुद्दे पर प्रकाश डाला गया है। कंटेंट की नब्ज को बारीकी से समझते हुए मेकर्स ने तनाव के सीजन 2 को रोचक तरीके से पेश करने की कोशिश की है। 

ये भी पढ़ें- थ्रिल और सस्पेंस से भरपूर 'कान्ट किल मी' ओटीटी पर देगी दस्तक, टीजर लॉन्च में Arbaaz Khan ने बांधा समां