Move to Jagran APP

The Fall Guy Review: 'बार्बी' और 'ओपेनहाइमर' के कलाकारों ने फिर किया धमाका, दिखाई स्टंट की असली दुनिया

Ryan Gosling और Emily Blunt की पिछली फिल्में बार्बी और ओपेनहाइमर हैं जो पिछले साल एक ही दिन सिनेमाघरों में रिलीज हुई थीं। इन फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर टक्कर खूब चर्चित हुई थी। दोनों ही फिल्में सफल भी रहीं। अब द फाल गाए में रायन और एमिली साथ आये हैं। फिल्म में रायन स्टंटमैन और एमिली कैमरा ऑपरेटर बनी हैं।

By Jagran News Edited By: Manoj Vashisth Published: Fri, 03 May 2024 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 06:06 PM (IST)
The Fall Guy Movie Review. Photo- Instagram

प्रियंका सिंह, मुंबई। जब पर्दे पर जबरदस्त एक्शन नजर आता है तो उस स्टंट को पर्दे पर दिखाने वाले कलाकारों की सराहना तो खूब होती है, लेकिन उसे परफॉर्म करने वाले स्टंटमैन या बॉडी डबल पर किसी का ध्यान नहीं जाता। सारा श्रेय कलाकार बटोर ले जाते हैं। उसी दुनिया की झलक दिखती है फिल्म द फाल गाए (The Fall Guy Review) में, जो साल 1981 में इसी नाम से रिलीज हुई अमेरिकन टीवी सीरीज से प्रेरित है।

loksabha election banner

स्टंट की दुनिया में ले जाती है द फाल गाए

कहानी शुरू होती है एक फिल्म के सेट से जहां, स्टंटमैन कोल्ट सीवर्स (रायन गोस्लिंग), नामचीन एक्शन स्टार टॉम राइडर (एरोन टेलर-जानसन) का बॉडी डबल बनकर स्टंट्स कर रहा है। उसे कैमरा ऑपरेटर जॉडी मोरेनो (एमिली ब्लंट) से प्यार है।

जॉडी भविष्य में फिल्म का निर्देशन करना चाहती है। उसी सेट पर एक स्टंट करते हुए कोल्ट बुरी तरह से घायल हो जाता है। वह इस पेशे और जॉडी से दूरी बना लेता है। एक दिन उसे निर्माता गेल (हाना वडिंघम) का फोन आता है। वह कहती है कि जॉडी अपनी पहली फिल्म में टॉम के बॉडी डबल के लिए उसे लेना चाहती है।

यह भी पढ़ें: Movies Releasing In May- मई के महीने में मिलेगा मनोरंजन का जबरदस्त डोज, जब सिनेमाघरों में दस्तक देंगी ये फिल्में

कोल्ट, जॉडी से माफी मांगने के लिए पहुंच भी जाता है। केल, कोल्ट से टॉम को ढूंढने के लिए कहती है, जो नशे की लत के कारण सेट से गायब है। उसे ढूंढते समय कोल्ट खुद एक खून के इल्जाम में फंस जाता है। क्या कोल्ट खुद को निर्दोष साबित कर पाएगा, कहानी इस ओर आगे बढ़ती है?

फिल्म के अंदर फिल्म बनने की मजेदार कहानी

फिल्म के निर्देशक डेविड लीच खुद स्टंट परफार्मर रह चुके हैं, ऐसे में उन्होंने पर्दे के पीछे रहने वाले स्टंटमैन की दुनिया को बखूबी दिखाया है। खासकर क्लाइमैक्स में जहां स्टंट में प्रयोग होने वाले प्रॉप्स का प्रयोग एक अच्छे खासे स्टंट सीन को परफॉर्म करने के लिए किया गया है।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के प्रयोग से स्टंटमैन के चेहरे पर बड़े सितारे का चेहरा लगा देना, नकली ब्लास्ट के बीच गाड़ी चलाना, नकली बंदूकों से गोलियां चलाना समेत कई एक्शन सीन उस दुनिया की झलक दिखाएंगे, जो एक्शन को पर्दे पर वास्तविक बना देते हैं।

हालांकि, स्क्रीनप्ले के मामले में फिल्म फिसलती है। कुछ ऐसे दृश्य हैं, मसलन जॉडी और कोल्ट का फिल्म के भीतर चल रही फिल्म के सीन को लेकर बातचीत लंबी और ऊबाऊ है। कोल्ट का टॉम को ढूंढने वाला सीन भी थोड़ा छोटा किया जा सकता था।

सिनेमैटोग्राफर जॉनथन सेला के लिए यकीनन फिल्म की शूटिंग चुनौतीपूर्ण होगी, क्योंकि वह एक फिल्म के भीतर ही एक और फिल्म की शूटिंग दिखा रहे थे। 

यह भी पढ़ें: Akelli OTT- थिएटर रिलीज के 8 महीने बाद ओटीटी पर आई नुशरत भरूचा की 'अकेली', इस प्लेटफॉर्म पर उठाइए थ्रिल का मजा

View this post on Instagram

A post shared by The Fall Guy (@thefallguymovie)

बार्बी के बाद रायन की एक और शानदार अदाकारी

बार्बी फिल्म के अभिनेता रायन गोस्लिंग का काम इस फिल्म में भी शानदार है। वह एक्शन, कॉमेडी, भावुक हर सीन में वह अपना सौ प्रतिशत देते हैं।स्टंटमैन होने के नाते उन्हें अपने एक्शन सीन्स में कुशल दिखना था, जिसे करने में वह कामयाब रहे।

ओपनहाइमर और द क्वाइट प्लेस फिल्म की अभिनेत्री एमली ब्लंट के लिए यह उनकी गंभीर फिल्मों से इतर हल्की-फुल्की फिल्म रही, जिसमें भी वह प्रभावित करती हैं।

कोल्ट के साथ उनका एक एक्शन सीन मजेदार है। एरोन टेलर-जॉनसन बड़े एक्शन स्टार की भूमिका में उस असुरक्षा की भावना को अभिनय से दर्शाते हैं, जिससे यकीनन कई कलाकार गुजरते होंगे। हाना वडिंघम कभी चतुर तो कभी विलेन लगी गेल की भूमिका में जंची हैं। स्टंट कोऑर्डिनेटर की भूमिका में विंस्टन ड्यूक मजेदार लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.