Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bigg Boss के वो राज, जिनके बारे में कंटेस्टेंट्स कभी नहीं करते बात, नियम तोड़ने पर चुकानी पड़ती है भारी कीमत

पॉपुलर शो बिग बॉस का नया सीजन अब से कुछ ही घंटों में शुरू हो जाएगा। बिग बॉस 18 को लेकर फैंस में काफी एक्साइटमेंट है। कंटेस्टेंट्स के नाम का एलान हो चुका है। होस्ट के तौर पर सलमान खान (Salman Khan) की वापसी भी तय हो चुकी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिग बॉस के कुछ सीक्रेट्स हैं जिसके बारे में प्रोमो तक में नहीं बताया जाता।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sat, 05 Oct 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
'बिग बॉस' शो के रोचक तथ्य और सीक्रेट्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Bigg Boss 18: पॉपुलर कंट्रोवर्शियल शो 'बिग बॉस' के नेकस्ट सीजन को शुरू होने में ज्यादा दिनों का समय नहीं है। सलमान खान की मेजबानी में एक बार फिर व्यूअर्स को यह शो देखने को मिलेगा। 'बिग बॉस 18' में आने वाले कंटेस्टेंट्स के नाम का खुलासा हो चुका है। 

'बिग बॉस' के घर में 100 से ज्यादा कैमरे होते हैं, जिस कारण कंटेस्टेंट्स की गतिविधियों पर नजर रखी जाती है। इस शो का नया सीजन रविवार 6 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। इस कड़ी में हम आपको बिग बॉस के कुछ रोचक फैक्ट्स और सीक्रेट्स के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में कंटेस्टेंट्स को शो में रहने के दौरान बात तक करने की इजाजत नहीं है।

इंटीमेट सीन में होती है कांट-छांट

बिग बॉस के घर में कंटेस्टेंट्स के बीच इंटीमेट सीन्स को दिखाकर खूब टीआरपी बटोरी जाती है। 'बिग बॉस 17' में आकांक्षा पुरी और जद हदीद के किसिंग सीन ने शो को जबरदस्त लाइमलाइट में रखा था। घर के अंदर कंटेस्टेंट्स को कई जगह पर इंटीमेंट होने का मौका मिल जाता है। मगर कई बार ऐसा भी होता है कि उनके सीन को कांट दिया जाता है।

बिग बॉस में आई थीं प्रेग्नेंट महिला

बिग बॉस के पांचवें सीजन में पहलवान सोनिका कालीरमन ने एंंट्री ली थी। यह वह सीजन था, जिसे संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने होस्ट किया था। बिग बॉस के अब तक के इतिहास में ऐसा सिर्फ एक ही बार हुआ है, जब किसी प्रेग्नेंट महिला को कंटेस्टेंट बनाया गया हो। हालांकि, सोनिका को 8 दिन के अंदर ही बेघर कर दिया गया था। मेकर्स को ऐसा लगा कि घर के झगड़ों से सोनिका के बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है।

सलमान खान के अप्रूवल पर होती है एडिटिंग

आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि सलमान खान कंटेस्टेंट्स से जो कुछ भी कहते हैं, वह ऑन द स्पॉट नहीं, बल्कि स्क्रिप्ट का पार्ट होता है। यानी सिर्फ घर के अंदर का गेम ही नहीं, सलमान खान की मेजबानी भी स्क्रिप्टेड होती है। वहीं, फाइनल टेलीकास्ट से पहले सलमान खान का इस बात पर कंट्रोल रहता है कि टीवी पर क्या दिखाया जाएगा और क्या छुपाया जाएगा।

घर की सफाई के लिए होते हैं स्टाफ

अक्सर बिग बॉस हाउस में कंटेस्टेंट्स घर का काम करते देखे जाते हैं। कोई बाथरूम साफ करने की जिम्मेदारी लेता है, तो कोई किचन की। मगर सच तो यह है कि जब कैमरा ऑफ होता है, तब बिग बॉस के फ्लोर को साफ करने के लिए हाउस हेल्प आते हैं। जब वह आते हैं, तो कंटेस्टेंट्स को दूसरे कमरे में शिफ्ट कर दिया जाता है क्योंकि किसी को भी बाहर की दुनिया के व्यक्ति से बात करने की इजाजत नहीं होती। वहीं, टीवी पर कंटेस्टेंट्स जब भी साफ सफाई करते दिखते हैं, तो वह सिर्फ स्क्रिप्ट का पार्ट होता है।

सुबह-सुबह नहीं उठते हैं कंटेस्टेंट्स

अक्सर, बिग बॉस हाउस में हर सुबह कंटेस्टेंट्स की नींद एक आवाज से खुलती है। सभी को गार्डन एरिया में आकर डांस करते हुए अपनी नींद खोलनी होती है। मगर सच यह है कि कंटेस्टेंट्स अगली सुूबह जल्दी नहीं उठते। उनके उठने का टाइम इस बात पर निर्भर करता है कि पिछली रात शूटिंग कब खत्म हुई थी।

शो छोड़ने पर तगड़ा जुर्माना

हर कंटेस्टेंट का साइनिंग अमाउंट पहले से तय होता है। किसे कितना मिलेगा, यह सब उसकी लोकप्रियता के आधार पर तय किया जाता है। वहीं, अगर कोई कंटेस्टेंट यह कहता है कि वह बीच में ही शो छोड़ना चाहता है, तो उसे भारी जुर्माना मेकर्स को पे करना होता है।

एलिमिनेशन भी होता है स्क्रिप्टेड

वीकेंड का वार में दिखाया जाने वाला एलिमिनेशन भी स्क्रिप्टेड होता है। किस हफ्ते कौन निकलेगा और कौन कितने दिनों तक घर में रहेगा, यह सब कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, प्री डिसाइडेड होता है। हर किसी को पहले से पता होता है कि वह कितने दिनों तक यहां रहने वाला है।

यह भी पढ़ें: सोने के लिए कंटेस्टेंट्स को चढ़नी होगी सीढ़ी, Bigg Boss 18 सेट डिजाइनर ने बताया क्यों बनाया गुफा जैसा घर