Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kaun Banega Crorepati 16: सीजन दर सीजन बदली प्राइज मनी, कब-कब कौन रहा इस शो में विजेता

अमिताभ बच्चन पिछले कई सालों से कौन बनेगा करोड़पति के साथ जुड़े हुए हैं। अब बिग बी अपने इस शो के नए सीजन के साथ लौट रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि कौन बनेगा करोड़पति किस शो से इंस्पायर है और अब तक सभी सीजन में विनर ने कितनी प्राइज मनी जीती है। अगर नहीं तो यहां मिलेंगे आपको सभी सवालों के जवाब।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Wed, 24 Jul 2024 06:09 PM (IST)
Hero Image
कौन बनेगा करोड़पति प्राइज मनी डिटेल्स/ फोटो- Jagran Graphics

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) एक बार फिर से सोनी टीवी पर अपने दमदार क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC ) के 16वें सीजन के साथ लौट रहे हैं। पिछले 14 सालों से वह शो की मेजबानी संभाल रहे हैं। हर बढ़ते सीजन के साथ सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अपने फैंस के लिए कुछ न कुछ नया लेकर हाजिर होते हैं।

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 16 के रजिस्ट्रेशन 26 अप्रैल से शुरू हुए थे और अब इसका पहला प्रोमो भी सामने आ गया है, जो काफी प्रॉमिसिंग है। खैर इस सीजन में दर्शकों को क्या नया देखने को मिलेगा, ये तो शो ऑनएयर के बाद ही पता चलेगा, लेकिन साल दर साल 'कौन बनेगा करोड़पति' ने अपना स्तर बढ़ाया है। उन्होंने बढ़ते सीजन के साथ प्राइज मनी भी छह गुना ज्यादा बढ़ा दी है।

ये तो हम आपको बताएंगे ही कि किस सीजन में कौन विनर बना और किसको कितनी प्राइज मनी मिली है, लेकिन उससे पहले केबीसी के छोटे से इतिहास पर एक नजर डालते है।

  • किस गेम से इंस्पायर है कौन बनेगा करोड़ पति 
  • कौन से साल में शुरू हुआ था KBC 
  • हर सीजन में किस विनर को मिली कितनी प्राइज मनी 
  • कब से शुरू हो रहा है कौन बनेगा करोड़पति 16 

इंटरनेशनल गेम शो से इंस्पायर है कौन बनेगा करोड़पति

बिग बॉस जैसे रियलिटी शो के बारे में तो हम जानते हैं कि वह 'बिग ब्रदर' से इंस्पायर है, लेकिन क्या आपको पता था कि केबीसी भी मेकर्स का ओरिजिनल आइडिया नहीं है, बल्कि इंटरनेशनल गेम शो से प्रेरित है।

यह भी पढ़ें: KBC 16: 'जिंदगी है, हर मोड़ पर सवाल पूछेगी', जवाब लेकर आ रहे हैं अमिताभ बच्चन, जानें- कब से शुरू हो रहा शो?

केबीसी 4 साल 1998 में आए ब्रिटिश रियलिटी शो 'हू वॉन्ट्स टू बी अ मिलिनेयर( Who Wants to Be a Millionaire) से प्रेरित है, जिसे टेलीविजन पर्सनालिटी क्रिस टेरेंट होस्ट करते थे। इस इंटरनेशनल शो का लाइसेंस सोनी पिक्चर टेलीविजन के पास है।

कब शुरू हुआ था केबीसी

कौन बनेगा करोड़पति अमिताभ बच्चन के लिए बेहद खास है, क्योंकि ये टेलीविजन क्विज शो उनके पास उस समय पर आया था, जब उनकी फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थीं और एक टाइम पर उनके पास काम की किल्लत भी पड़ गयी थी।

साल 2000 में 3 जुलाई को अमिताभ बच्चन ने इस शो से बतौर टेलीविजन प्रेजेंटर अपनी शुरुआत की थी। उन्होंने इसका पहला सीजन होस्ट किया था। पॉजिटिव रिस्पांस के बाद भी इस शो का दूसरा सीजन आने में तकरीबन 3 साल का समय लगा।

साल 2005 में इस शो का दूसरा सीजन आया। हालांकि, इन 24 सालों में कई बार इस शो पर ब्रेक लगते-लगते रहा। मेकर्स ने ब्रेक लिया और फिर उसी हर्षोल्लास के साथ नया सीजन लेकर लौटे। 

KBC 16

शाह रुख खान ने किया था अमिताभ बच्चन को रिप्लेस

आपको बता दें कि कौन बनेगा करोड़पति 2000 से लेकर 2007 तक स्टार प्लस पर ऑनएयर हुआ था। साल 2006 में अमिताभ बच्चन की थोड़ी तबीयत बिगड़ गयी थी, जिसकी वजह से उन्होंने इस शो से ब्रेक लिया था।

दूसरे सीजन में उन्होंने 85 एपिसोड्स में से महज 61 एपिसोड्स की ही शूटिंग की थी। वह उसके बाद वापस आते लेकिन उस समय जब स्वास्थ्य ने उनका साथ नहीं दिया, तो स्टार प्लस ने उस सीजन को वहीं पर खत्म करने का निर्णय लिया।

साल 2007 में अमिताभ बच्चन ने इसके तीसरे सीजन को करने से जब इनकार किया, तो स्टार प्लस बॉलीवुड के बादशाह शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) को ऑनबोर्ड लेकर आया और उन्होंने केबीसी (KBC) के तीसरे सीजन की मेजबानी संभाली।

15 सीजंस में इतनी बढ़ी प्राइज मनी

साल 2007 के बाद शो में दो साल का ब्रेक आया। इसके बाद फिर जब साल 2010 में कौन बनेगा करोड़पति टेलीविजन पर लौटा और इस बार होस्ट थे सीनियर बच्चन। साल 2010 में ये शो सीधा स्टार प्लस से सोनी टीवी पर मूव हुआ। तब से लेकर अब तक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ही इस शो की मेजबानी संभाल रहे हैं।

जब 2000 में इस क्विज शो की शुरुआत हुई थी तो प्राइज मनी 1 करोड़ थी, जो 15 सीजन आते-आते 7 करोड़ तक हो गयी। अब 16वें सीजन में प्राइज मनी सेम ही रहती है या फिर बदलती है, ये तो इस सीजन के पहले एपिसोड के साथ क्लियर होगा।

अब तक किसने जीते सीजन और कितनी मिली प्राइज मनी

KBC WINNER LIST

शुरू होने वाला है कौन बनेगा करोड़पति का 16वां सीजन

अमिताभ बच्चन अपने 15 सफल सीजन के बाद अब कौन बनेगा करोड़पति के 16वें सीजन के साथ बिल्कुल तैयार हैं। उनके शो का प्रोमो आ चुका है और इस बार की टैग लाइन है 'कौन बनेगा करोड़पति- जिंदगी है, हर मोड़ पर सवाल पूछेगी'। सोनी टीवी पर ये क्विज शो स्वतंत्रता दिवस के आसपास यानी कि 12 अगस्त 2024 से रात 9 बजे से प्रसारित होगा।

यह भी पढ़ें: KBC 16: मुश्किल है 'कौन बनेगा करोड़पति' रजिस्ट्रेशन का 10वां सवाल, खेलों में रखते हैं रूचि तो दे पाएंगे जवाब