Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश की दूसरी महिला IPS अधिकारी जिन पर 35 साल पहले बना था ये टीवी सीरियल, छोटी बहन ने ही निभाई थी मुख्य भूमिका

35 साल पहले दूरदर्शन पर एक सीरियल प्रसारित हुआ था जिसकी कहानी भी असली थी और सेट भी। इस सीरियल की कहानी एक ऐसी प्रेरणादायक आईपीएस ऑफिसर पर आधारित थी जिसने तमाम मुश्किलों का सामना करके लिंग-भेद से भरे समाज में एक शक्तिशाली महिला के रूप में उभरीं। आईपीएस ऑफिसर की बहन ने ही उनकी कहानी को दुनिया के सामने पेश किया।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 19 Jan 2024 08:19 PM (IST)
Hero Image
IPS की सच्ची कहानी पर आधारित था 35 साल पहले दूरदर्शन पर टेलीकास्ट हुआ ये शो। फोटो क्रेडिट- एक्स

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Doordarshan TV Serial Udaan: 35 साल पहले टीवी पर एक ऐसे शो ने दस्तक दी, जिसने न केवल महिलाओं को प्रेरित किया, बल्कि लोगों की सोच भी बदल दी। हम बात कर रहे हैं दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले कॉप ड्रामा शो 'उड़ान' (Udaan) की। सच्ची कहानी पर आधारित यह शो एक ऐसी महिला के बारे में था, जो साहस का प्रतीक और मुश्किल से मुश्किल चैलेंज का सामना करने में माहिर थी।

IPS अधिकारी की सच्ची कहानी थी उड़ान

साल 1989 में दूरदर्शन पर आए टीवी शो 'उड़ान' की कहानी भारत की दूसरी IPS ऑफिसर कंचन चौधरी भट्टाचार्या की थी, जिसे उनकी बहन कविता चौधरी ने लिखी, निर्देशित की और इस किरदार को जीया भी। मात्र 30 एपिसोड वाली यह टीवी सीरीज जबरदस्त हिट रही थी। दर्शक इस सीरीज के मुरीद हो गए थे। सीरियल में कंचन चौधरी की भूमिका का नाम कल्याणी सिंह था, जिसे कविता चौधरी ने निभाया था। 

उड़ान का एक-एक सेट था असली

लिंग भेद के बावजूद कठिन रास्तों से गुजरकर IPS ऑफिसर बनकर अपने माता-पिता को गौरवान्वित करने की कहानी को कविता चौधरी ने बड़ी बारीकियों के साथ लिखी थी और जिस तरह उन्होंने इसे पर्दे पर उतारा था, वह काबिल-ए-तारीफ था। सिर्फ कहानी, किरदार ही दमदार नहीं थे, शो के सेट को भी ओरिजिनल रखने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई थी।

Udaan Serial

Photo Credit- Indian History Pics (X)

डीडी नेशनल के बेहतरीन सीरियल्स में से एक 'उड़ान' के एक-एक सीन को रियल दिखाने के लिए सेट को सावधानीपूर्वक तैयार किया गया था। सड़क, घर से हरे-भरे मैदानों और पुलिस चौकियों तक, सब कुछ ओरिजिनल था। कविता की परफॉर्मेंस और असली सेट ने दर्शकों को इसकी कहानी को करीब से जानने का मौका दिया। इस सीरियल में शेखर कपूर, संतीश कौशिक, विक्रम गोखले, सूरज थापर और अखिलेंद्र मिश्रा अहम भूमिका में नजर आए थे। 

क्या थी उड़ान की कहानी?

'उड़ान' देश की दूसरी महिला IPS अधिकारी की कहानी थी, जिनकी प्रेरणा देश की पहली IPS अधिकारी किरण बेदी (Kiran Bedi) थीं। जब कल्याणी सिंह (कंचन चौधरी) संपत्ति विवाद में फंसे अपने पिता को न्याय दिलाने के लिए दर-दर भटकती है, तब उसकी इंस्पिरेशन वह महिला अधिकारी बनती है, जिसके सामने बड़े-बड़े पुरुष अधिकारी भी सलाम ठोकते थे।

Kanchan Choudhary IPS

Photo Credit- Indian History Pics (X)

फिर क्या, कल्याणी सिंह ने उस महिला अधिकारी की तरह बनने की ठान ली और कड़ी मेहनत करके उस पॉजिशन पर पहुंचने की तैयारी में जुट जाती है। कल्याणी सिंह की कामयाबी में उसके परिवार का बहुत बड़ा हाथ होता है, जो मिडिल क्लास होने के बावजूद सारी सुख-सुविधाओं को छोड़ बेटी का सपना पूरा करने में लग जाते हैं और खुशी-खुशी कठिनाइयों का सामना किया। 

यह भी पढ़ें- 35 Years Of 'Mile Sur': कैसे बना दूरदर्शन का सबसे लोकप्रिय गीत 'मिले सुर मेरा तुम्हारा'? पढ़िए दिलचस्प कहानी