Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैंसर के इलाज के बीच Hina Khan हुईं म्यूकोसाइटिस से पीड़ित, कहा- 'जब आप खा नहीं पाते हैं तो'

टीवी एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) कैंसर से पीड़ित हैं और इसका इलाज करवा रही हैं। इस बीच एक्ट्रेस को म्यूकोसाइटिस का पता चला हैं। हाल ही में हिना खान ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए फैंस को इसकी जानकारी दी और उनसे यूजफुल रेमेडीज पूछी हैं। सोशल मीडिया पर हिना के इस पोस्ट ने फैंस को और चिंतित कर दिया है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 06 Sep 2024 08:57 AM (IST)
Hero Image
कैंसर के इलाज के बीच हिना खान को हुआ म्यूकोसाइटिस। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। टीवी एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) की पर्सनल लाइफ में इस वक्त बहुत उतार-चढ़ाव है। वह ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं, जिसका खुलासा उन्होंने कुछ महीने पहले ही किया था। तभी से वह इसका इलाज करवा रही हैं। कीमोथेरेपी के चलते पहले उन्हें बालों ने परेशान किया और अब मुंह ने। एक्ट्रेस की हालत ऐसी हो गई है कि अब वह खाना भी ढंग से नहीं खा पा रही हैं। 

36 साल की हिना खान ने जब से कैंसर की जानकारी दी है, तभी से वह लगातार अपनी हेल्थ का एक-एक अपडेट शेयर कर रही हैं। वह कैसी हैं, उनका इलाज कैसा चल रहा है? वह सोशल मीडिया पर अपनी हेल्थ अपडेट को लेकर काफी एक्टिव हैं। हाल ही में, उन्होंने बताया कि कैंसर के इलाज के बीच उन्हें म्यूकोसाइटिस (Mucositis)  हो गया है। 

म्यूकोसाइटिस से परेशान हुईं हिना खान 

दरअसल, कीमोथेरेपी की वजह से हिना खान को म्यूकोसाइटिस हो गया है। यह एक तरह का कीमोथेरेपी का साइड एफेक्ट है। एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट के जरिए लोगों से यूजफुल रेमेडीज के बारे में पूछा है। हिना ने लिखा है, "कीमोथेरेपी का एक और साइड एफेक्ट म्यूकोसाइटिस। यूं तो मैं इसके इलाज के लिए डॉक्टर की सलाह का पालन कर रही हूं। अगर आप में से कोई इससे गुजरा है या कोई उपयोगी उपाय जानता है। प्लीज सुझाव दें। जब आप खा नहीं पाते हैं तो यह वाकई मुश्किल होता है। इससे मुझे बहुत मदद मिलेगी।"

यह भी पढ़ें- Hina Khan से मिलने पहुंचे महाभारत के 'अर्जुन', कैंसर से लड़ने के हौसले को किया सलाम

Hina khan

ये रिश्ता क्या कहलता है एक्ट्रेस ब्रेस्ट कैंसर के तीसरे स्टेज से गुजर रही हैं। अभिनेत्री ने जब कीमोथेरेपी शुरू किया था, तब उनके शरीर पर दाग बन गए थे। फिर उन्होंने अपने बाल भी मुंडवा लिए थे, क्योंकि इलाज के दौरान बाल झड़ने से उन्हें बहुत तकलीफ हो रही थी और अब वह म्यूकोसाइटिस से जूझ रही हैं।

क्या होता है म्यूकोसाइटिस?

कीमोथेरेपी के बाद मरीज को म्यूकोसाइटिस हो जाता है। इससे मुंह में दर्द, छाले और सूजन समेत कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। 

यह भी पढ़ें- बारिश के बीच भी हिना खान ने नहीं छोड़ा वर्कआउट, बोलीं - कई बार तो पैर सुन्न पड़ जाते हैं