Move to Jagran APP

इंडस्ट्री में स्टारडम को लेकर Hina Khan ने की बात, बताया- इंटरनेट से तय नहीं होता...,

हिना खान टीवी की एक जानी-मानी एक्ट्रेस हैं। उन्होंने टीवी शो ये रिश्ता क्या कहलाता है से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की और घर-घर में अपनी पहचान बनाई। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों और सीरीज में काम किया। अब हाल ही में उन्होंने अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर कई चीजें शेयर की हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में।

By Jagran News Edited By: Rajshree Verma Published: Mon, 10 Jun 2024 10:04 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 10:04 AM (IST)
नामाकूल अभिनेत्री हिना खान (Photo Credit: Instagram)

दीपेश पांडेय, मुंबई। लंबे समय तक टीवी की शीर्ष अभिनेत्रियों में शुमार रही अभिनेत्री हिना खान अब फिल्मों और डिजिटल प्लेटफार्म पर मिल रहे नए मौके आजमा रही हैं। पिछले वर्ष कई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव और वैश्विक मंचों पर सराहना पाने वाली उनकी फिल्म कंट्री आफ ब्लाइंड भी अब भारत में प्रदर्शित होने के लिए तैयार है। पेश है हिना से हुई बातचीत के प्रमुख अंश...

वर्तमान में इंटरनेट मीडिया के आधार पर भी कलाकारों का स्टारडम और काम तय किया जा रहा है, अब इसे कितना जरूरी मानती हैं?

रणबीर कपूर और सैफ अली खान जैसे बड़े सितारे भी वर्तमान में इंटरनेट मीडिया पर नहीं है। ऐसे ही कई सितारों के उदाहरण हैं, जो इंटरनेट मीडिया पर नहीं है। मुझे नहीं लगता है कि किसी कलाकार का स्टारडम इंटरनेट मीडिया से तय होता है। कलाकार का स्टारडम दर्शकों की स्वीकार्यता से होता है। वह इंटरनेट मीडिया पर है या नहीं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। ज्यादा फालोअर होने पर हो सकता है कि आपको अपना प्रचार करने या दूसरों के विज्ञापन करने में थोड़ी मदद मिल जाए।

यह भी पढ़ें: Exclusive: हिना खान को लेकर बदले शिल्पा शिंदे के सुर, तारीफ में जो कहा उसे सुनकर आप भी मसलेंगे बार-बार कान

जीवन के किन मौकों पर बवाल करना पसंद करती हैं और उनसे जिंदगी कितनी प्रभावित होती है?

मुझे जिंदगी में बवाल पसंद ही नहीं है। जो लोग बवाल करते हैं, मैं तो उनसे भी दूर ही रहती हूं। मेरे लिए बवाल की परिभाषा ही अलग है। मस्ती करो, मजाक करो, मजे करो, मेरे लिए यही बवाल है। ये नहीं कि आप किसी की जिंदगी में बवाल करो। बवाल से मैं व्यक्तिगत तौर पर प्रभावित नहीं होती हूं। एकाध बार एक त्वरित प्रतिक्रिया तो आती है। हालांकि, फिर दूसरे ही पल मन में आता है कि सब की अपनी-अपनी करनी है, अपना-अपना तरीका है।

कई बार अपनी आवाज उठाने या अपने अधिकारों के लिए बवाल करना पड़ता है?

आवाज उठाने का हर इंसान का अपना अलग तरीका होता है। कुछ मामलों में आपको आवाज उठानी पड़ती है। मैं तो इस बात में भरोसा करती हूं कि बात कुछ भी हो अंत में आपका काम बोलता है। बवाल करने से कुछ नहीं होता, बस दो-चार दिन सुर्खियां बटोरेंगे आप, फिर सब शांत हो जाएंगे।

सुनने में आया है कि नामाकूल में आपके पात्र रूबिया के लुक और फैशन को लेकर आपका भी सुझाव रहा?

मेरी जो रूबिया की भूमिका है, वो ब्यूटी विद ब्रेन है। यही देखकर मैं उसकी तरफ आकर्षित हुई। उसकी सबसे अच्छी खूबी यह है कि वह बड़े अच्छे तरीके से कपड़े पहनती है, तैयार होती है। इस मामले में हिना ने रूबिया के अंदर बहुत सारी बातें, सुझाव डाला है, क्योंकि हिना को भी व्यक्तिगत जीवन में अच्छे कपड़े पहनना, अच्छा दिखना बहुत अच्छा लगता है। इसके साथ उसका उर्दू बोलने और शायरी पढ़ने का अंदाज मुझे बहुत अच्छा लगा।

क्या कभी टीचर बनने का ख्याल मन में आया था?

(हंसते हुए) नहीं, मैं तो पत्रकार बनना चाहती थी। हालांकि, मैं अपने कई टीचर्स के बहुत करीब थी, क्योंकि मैं बहुत ही ज्यादा शरारती थी और हिम्मती भी थी। इस कारण वह मुझे बहुत ज्यादा मानते थे, लेकिन उनसे डांट भी पड़ती थी।

अब इंडस्ट्री से उम्मीदों के अनुसार मौके मिल रहे हैं?

फिलहाल तो मैं बहुत अच्छा काम कर रही हूं। जो भी कर रही हूं खुश हूं। हाल ही में मेरी एक पंजाबी फिल्म (शिंदा शिंदा नो पापा) प्रदर्शित हुई, जो जबरदस्त हिट रही। मैंने एक अन्य प्रोजेक्ट किया है, वो आने वाला है। यह शो आया, एक अन्य प्रोजेक्ट करने वाली हूं। कंट्री आफ ब्लाइंड तो अभी भारत में प्रदर्शित भी नहीं हई है, अभी तो हम अंतरराष्ट्रीय मार्केट में घूम रहे हैं। जब फिल्म यहां प्रदर्शित होगी तो यहां भी बहुत अच्छा होगा। मुझे ही फिल्म को प्रमोट करने लिए समय नहीं मिल पा रहा है, इसीलिए उसको रिलीज नहीं कर पा रहे हैं।

समय के साथ इंडस्ट्री में स्वयं को बदलते रहना कितना जरूरी है और आप यह कैसे करती हैं?

मैं टेलीविजन से आई हूं, काफी लंबे अरसे तक वहां काम किया। वहां मैंने दिन-रात रोबोट की तरह काम किया है। टीवी में आपको अपना अभिनय कौशल ज्यादा दर्शाने का मौका नहीं मिलता है, क्योंकि वहां सुबह से लेकर शाम तक रोज आप एक ही चीज कर रहे होते हैं। जब आप वहां से बाहर निकलकर बाकी माध्यमों पर काम करना चाहते हैं, तो स्वयं को समय के साथ बदलने के अलावा और कोई विकल्प नहीं होता है। आप जहां है, वहीं सहज हो गए, तो आगे बढ़ पाना मुश्किल है।

यह भी पढ़ें: 'ये रिश्ता...' से निकाले जाने के खुलासे के बीच Hina Khan ने शेयर किया ये पोस्ट, राजन शाही के आरोप का दिया जवाब!


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.