Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KBC 16: करोड़पति बनने से चूका आदिवासी कंटेस्टेंट, नहीं दे पाया एक करोड़ के सवाल का जवाब, क्या आपको पता है?

Kaun Banega Crorepati 16 में एक आदिवासी कंटेस्टेंट आया जिसने अपनी काबिलियत के दम पर लाखों की प्राइज मनी अपने नाम की। हालांकि एक कठिन सवाल का जवाब न देने की वजह से वह करोड़पति बनने से चूक गया। सवाल करीब 70 साल पुराना था। अमिताभ बच्चन ने कंटेस्टेंट की तारीफ की। जानिए वह कौन सा सवाल था जो कंटेस्टेंट नहीं दे पाया।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 06 Sep 2024 09:58 AM (IST)
Hero Image
केबीसी 16 में आदिवासी कंटेस्टेंट ने 50 लाख रुपये। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। क्विज बेस्ड रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) एक ऐसा शो है, जहां देश के कोने-कोने से लोग अपने ज्ञान के दम पर लाखों और करोड़ों की प्राइज मनी जीतने के लिए आते हैं। 16वें सीजन में एक ऐसे ही कंटेस्टेंट आए, जिन्होंने एक छोटे से गांव से निकलकर केबीसी जैसे शो में अपनी काबिलियत साबित की।

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 16 के हालिया एपिसोड में आदिवासी कंटेस्टेंट बंटी वाडिवा आए। गांव में अपने माता-पिता के साथ खेत में काम करने के बावजूद बंटी ने पढ़ाई करना नहीं छोड़ा। उन्होंने ज्ञान हासिन किया और उन्हें केबीसी में आने का मौका मिला। अपनी बुद्धि और ज्ञान के दम पर उन्होंने 50 लाख रुपये की प्राइज मनी जीती है, लेकिन एक करोड़ के सवाल पर वह अटक गए।

यह भी पढ़ें- कोलकाता में 8 लोगों के साथ एक कमरे में रहते थे Amitabh Bachchan, पलंग पर सोने के लिए होता था 'संग्राम'

क्या था 1 करोड़ के लिए सवाल?

25 लाख रुपये जीतने के बाद होस्ट अमिताभ बच्चन ने बंटी वाडिवा से आगे खेलने को लेकर सवाल किया। कंटेस्टेंट ने बिना डरे आगे बढ़ने का फैसला लिया और बिग बी ने 50 लाख का सवाल पूछा, जिसका सही जवाब देकर वह जीत गए। मगर 1 करोड़ के सवाल ने उनके ज्ञान को डगमगा दिया। 

सवाल था- 

1948 में बंगाली मूर्तिकार चिंतामणि कर ने ‘द स्टैग’ नामक कलाकृति के लिए इनमें से कौन सा पुरस्कार जीता था?

A- पाइथागोरस प्राइज

B- नोबेल प्राइज

C- ओलंपिक मेडल

D- ऑस्कर मेडल

कंटेस्टेंट ने नहीं लिया रिस्क

केबीसी 16 के कंटेस्टेटं को इस सवाल का जवाब नहीं पता था। उनके पास कोई लाइफलाइन भी नहीं बची थी। अगर वह रिस्क लेते तो उनकी 50 लाख रुपये की प्राइज मनी से 3 लाख 20 हजार रुपये कट जाते। इसलिए कंटेस्टेंट ने गेम क्विट करने का फैसला किया। इस फैसले को अमिताभ बच्चन ने सराहा और उनसे अनुमानित जवाब पूछा। कंटेस्टेंट ने पाइथागोरस बताया, जो गलत था। अमिताभ ने सही जवाब ओलंपिक मेडल बताया। उन्होंने जानकारी दी कि 1948 में लंदन में आयोजित ओलंपिक में कला प्रतियोगिताएं भी शामिल थीं, जहां चिंतामणि सिल्वर मेडल जीता था।

यह भी पढ़ें- KBC 16: कोलकाता की दीप्ति को गुलाब का फूल देकर रोमांटिक हुए अमिताभ बच्चन, कही ऐसी बात, लोगों को याद आ गईं रेखा