Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KBC में मोटी धनराशि जीत चुकी हैं पैरालंपिक मेडलिस्ट Sheetal Devi, मोटिवेट करेगी संघर्ष की कहानी

टीवी के मशहूर रियलिटी शो में अमिताभ बच्चन के कौन बनेगा करोड़पति (KBC) का नाम भी शामिल होता है। कई बार इस शो में पूछे गए सवाल और कंटेस्टेंट्स चर्चा का विषय बनते हैं। लेकिन फिलहाल हम आपको शीतल देवी (Sheetal Devi) के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस शो में नजर आई थीं। शीतल ने हाल ही में पेरिस पैरालंपिक में तीरंदाजी में कांस्य पदक जीता है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 05 Sep 2024 07:42 PM (IST)
Hero Image
कौन बनेगा करोड़पति में आईं थीं शीतल देवी (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। ''गिरते हैं शहसवार मैदान ए जंग में, वो तिल्फ क्या गिरे जो घुटने के बल चले''- ये कथन भारतीय तीरंदाज शीतल देवी (Sheetal Devi) के जज्बे को दर्शाता है। दोनों हाथों के बिना ही उन्होंने पेरिस पैरालंपिक 2024 (Paris Paralympics 2024) में सीधा कांस्य पदक पर निशाना साधा है।

शीतल ने अपने शानदार खेल से पूरे भारतवर्ष को गौरवान्वित कर दिया है। हर कोई शीतल के बारे में जानने में जुट गया है। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि वह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) में भी नजर आ चुकी हैं और इस शो में उन्होंने मोटी धनराशि भी जीती थी।

केबीसी के मंच पर पहुंची शीतल देवी

लंबे अरसे से अमिताभ बच्चन कौन बनेगा करोड़पति टीवी शो को होस्ट कर रहे हैं। कई मरतबा देखा गया है कि बिग बी अपने शो में कुछ ऐसे कंटेस्टेंट्स को लेकर आते हैं, जिनकी कहानी प्रेरणादायक होती है। शीतल देवी भी उनमें से एक से रहीं। केबीसी सीजन 15 में वह अमिताभ के शो को हिस्सा बनीं।

ये भी पढ़ें- KBC 16: कोलकाता की दीप्ति को गुलाब का फूल देकर रोमांटिक हुए अमिताभ बच्चन, कही ऐसी बात, लोगों को याद आ गईं रेखा

दरअसल कौन बनेगा करोड़पति 15 के फिनाले वीक में 100 एपिसोड में शीतल ने इस शो में शिरकत की थी। उनके साथ एक्ट्रेस विद्या बालन भी नजर आई थीं। सोनी टीवी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर ये फुल एपिसोड मौजूद है।

शीतल ने केबीसी के मंच पर अपनी संघर्ष से भरपूर कहानी को सुनाया और बताया कि वह जन्म से फोकोमेलिया नामक गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और तीरंदाजी में भारत का नेतृत्व किया।

शीतल ने जीती इतनी धनराशि

हाल ही में पेरिस पैरालंपिक 2024 में शीतल देवी ने तीरंदाजी में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इससे पहले वह भारत के लिए इस खेल में गोल्ड और सिल्वर मेडल भी जीत चुकी हैं। केबीसी सीजन 15 में शानदार खेल दिखाते हुए शीतल ने 12 लाख 50 हजार की मोटी धनराशि जीती थी। 

ये भी पढ़ें- KBC 16: कोलकाता की दीप्ति को गुलाब का फूल देकर रोमांटिक हुए अमिताभ बच्चन, कही ऐसी बात, लोगों को याद आ गईं रेखा