Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बदलाव के सफर: कैसे 'केबीसी 16' प्रतियोगियों के सपनों को पंख दे रहा है

केबीसी 16 सोनी टीवी पर सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे प्रसारित किया जा रहा है। ‘ज़िंदगी है हर मोड़ पर सवाल पूछेगी। जवाब तो देना होगा’ इस यकीन को दर्शाता है कि ज़िंदगी के महत्वपूर्ण मौकों में हमारे सामने ऐसी चुनौतियां आती हैं जो हमारी परीक्षा लेती हैं और इन हालातों के प्रति हमारी प्रतिक्रियाएं ही हमारे समक्ष नए मार्ग प्रशस्त करती हैं।

By Jagran News Edited By: Manoj Vashisth Updated: Fri, 23 Aug 2024 01:04 PM (IST)
Hero Image
केबीसी 16 सोनी टीवी पर आ रहा है। फोटो- सोनी टीवी

ब्रांड डेस्क। भारत में आम पुरुषों और महिलाओं की क्षमता, ज्ञान और प्रयास को सेलिब्रेट करते हुए, कौन बनेगा करोड़पति ने पूरे उत्साह से सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर अपने 16वें सीज़न के साथ रोमांचक वापसी की है।

इस सीज़न का कैम्पेन, ‘ज़िंदगी है हर मोड़ पर सवाल पूछेगी। जवाब तो देना होगा’, इस यकीन को दर्शाता है कि ज़िंदगी के महत्वपूर्ण मौकों में, हमारे सामने ऐसी चुनौतियां आती हैं जो हमारी परीक्षा लेती हैं और इन हालातों के प्रति हमारी प्रतिक्रियाएं ही हमारे समक्ष नए मार्ग प्रशस्त करती हैं।

इस सीज़न के कैम्पेन के विचार पर खरा उतरते हुए, पहला सप्ताह किसी आम गेम से कहीं बढ़कर साबित हुआ है क्योंकि इसने उम्मीद की किरण के रूप में काम किया है, जो प्रतियोगियों को बेहतर बनाती है और उनके जीवन को बदल देती है।

ऐसे ही एक प्रतियोगी, उत्तर प्रदेश के उन्नाव में रहने वाले एक किसान के बेटे, सुधीर कुमार वर्मा को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन शिक्षा के प्रति अपने अटूट विश्वास से वह केबीसी की हॉट सीट तक पहुंच गए। 25,80,000 रुपये की उनकी जीत की रकम ने उन्हें ज़मीन खरीदने के सपने के एक कदम और करीब ला दिया, जो वह अपने पिता को उपहार स्वरूप देना चाहते हैं। उनकी इस उपलब्धि ने उन लोगों को चुप करा दिया जिन्होंने उनकी क्षमता पर शक किया था, और उन्होंने यह साबित किया कि ज्ञान वाकई ज़िंदगी बदल सकता है।

पहले सप्ताह ही एक और प्रेरणादायक कहानी ध्रुव तारे की तरह चमकी, वह झुमरी तलैया निवासी वैष्णवी भारती की है, जिन्होंने भारत के हृदय स्थल झारखंड से हॉट सीट तक का अपना सफर पूरा किया। अपने चुनौतीपूर्ण जीवन के बावजूद, उन्होंने इन परिस्थितियों को कभी भी अपनी बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) परीक्षा की तैयारी के आड़े नहीं आने दिया, जिसके साथ ही उन्होंने अपनी घरेलू ज़िम्मेदारियों को भी संभाला है। वैष्णवी के दृढ़ संकल्प और ज्ञान ने उन्हें 7,30,000 रुपये की अपनी पहली कमाई हासिल करने में मदद की, जिसे उन्होंने आदरपूर्वक अपने पिता को समर्पित किया; और यह इच्छा व्यक्त की कि वह अपने और अपने परिवार की ज़िंदगी को बेहतर बनाना चाहती है। वैष्णवी के मधुर भाव को देखकर, श्री अमिताभ बच्चन ने उनकी बहुत तारीफ की, और यह भी कहा कि वह इस अनुकरणीय बेटी की प्रशंसा करते हैं।

वड़ोदरा की दीपाली सोनी बेहद प्रतिभाशाली गृहिणी हैं, जिन्होंने दृढ़संकल्प और अपने परिवार के प्रति गहरे प्यार का उदाहरण पेश किया। अपनी कार खरीदने का उनका सपना 6,40,000 रुपये की जीत के साथ हकीकत के करीब आ गया।

इस सप्ताह, हम पश्चिम बंगाल के अगाई के जयंता धुले से भी मिलेंगे, जो अपने परिवार की जीवनशैली को बदलने के अपने मिशन से सबका दिल जीतने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। स्वच्छता को बेहतर बनाने की इच्छा से प्रेरित होकर, वह जीती हुई धनराशि का उपयोग अपनी मां और बहन के लिए बाथरूम बनाने में करना चाहते हैं, जो अपनी और अपने परिवार की ज़िंदगी के हालात को बेहतर बनाने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

दृढ़ता और संकल्प की कहानियां आने वाले हफ्तों में भी हमें यूं ही प्रेरित करती रहेंगी: हॉटसीट पर आने वाले प्रतियोगी अपने साथ कई कहानियां लाएंगे, जैसे कि चेन्नई के विष्णु मनागोली जो इस सीज़न के सबसे कम उम्र के प्रतियोगियों में से एक हैं, इसरो में शामिल होना चाहते हैं, और राजस्थान की नरेशी मीणा, जो साहसपूर्वक ब्रेन ट्यूमर से जूझ रही हैं और 1 करोड़ का प्रश्न का सामना करने वाली इस सीज़न की पहली प्रतियोगी बन जाएंगी।

देखिए कौन बनेगा करोड़पति सीज़न 16, हर सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे केवल सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर!

Note: यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।