Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुस्से से बना कॉमेडी शो Khichdi, लेखक ने जानबूझकर लिखी थी बिना सिर-पांव की कहानी, 'K' की बदौलत रचा था इतिहास

टीवी का सबसे पॉपुलर शो Khichdi ने सालों तक ऑडियंस को एंटरटेन किया है। चाहे हंसा हो या फिर बापू जी सभी किरदारों ने लोगों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी। मगर क्या आपको पता है कि यह सीरियल आखिर कैसे बना था? नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर आतिश कपाड़िया ने कैसे यह सीरियल बनाया था।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 09 Sep 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
गुस्से में बना था खिचड़ी टीवी शो। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। जब से डेली सोप का दौर शुरू हुआ है, तब से कहानी आदर्श बहुओं के ईर्द-गिर्द घूमती है। एक बहू जो घर का सारा काम करती है, वह घर को जोड़ने की कोशिश करती है, बड़ों का सम्मान करती है और सभी की खुशी का ध्यान रखती है। इसी बीच एक शो की एंट्री हुई, जिसका न कोई सेंस, न सिर- ना पांव, सीरियल में सभी कैरेक्टर्स कुछ भी कर रहे हैं। यह शो था खिचड़ी। 

2002 में आया खिचड़ी मोस्ट वॉच्ड टीवी शोज में शुमार है। मजेदार सेंस ऑफ ह्यूमर, दमदार कहानी और कैरेक्टर्स ने इन दोनों सीरियल्स को क्लासिक कल्ट बना दिया। मगर क्या आपको पता है कि यह दोनों सीरियल कैसे बने थे। सीरियल में सुप्रिया पाठक (हंसा), राजीव मेहता, अनंद देसाई, वंदना पाठक जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिका निभाई थी। 

एक गुस्से से बना था खिचड़ी

खिचड़ी शो के लेखक आतिश कपाड़िया हैं, जो बनने तो एक्टर आए थे लेकिन लेखन में नाम कमाया। वह खिचड़ी और साराभाई वर्सेस साराभाई कॉमेडी शोज उस वक्त लेकर आए, जब टिपिकल आदर्श और ड्रामे से भरे सीरियल्स का चलन था। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन सीरियल्स को बनाने में एक गुस्से ने अहम भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ें- देश की दूसरी महिला IPS अधिकारी जिन पर 35 साल पहले बना था ये टीवी सीरियल, छोटी बहन ने ही निभाई थी मुख्य भूमिका

khichdi show

ट्रेंड को तोड़ रहे थे आतिश 

जी हां, आतिश कपाड़िया ने गुस्से में खिचड़ी और साराभाई वर्सेस साराभाई बनाया था। दरअसल, 2000-2001 का दौर था। उस वक्त आतिश एक सीरियल की कहानी लेकर चैनल के पास गए, लेकिन उन्होंने आतिश को सिर्फ इसलिए रिजेक्ट कर दिया, क्योंकि वह उस समय जो चल रहे हैं, उस पर कोई कहानी लेकर नहीं आए। उनसे कहा गया कि टीवी पर कौन कॉमेडी शोज देखता है।

पीकर बगावत की ठानी

इस बात से एक्टर इतना नाराज हो गए कि मुंबई के एक रेस्तरां गए और वहां जाकर शराब पी और अपने पार्टनर के साथ मिलकर एंटी-टेलीविजन शो बनाने का फैसला किया। आतिश बहुत चिढ़े हुए थे कि उस समय सीरियल्स में दिखाया जाता था कि सब बहुत अच्छे हैं और तभी शो में एक विलेन आ जाती है। हर शो ऐसा ही था और लोगों को यह पसंद आता था। उनका मानना था कि इससे बच्चों को सीख मिल रही है।

Khichdi

जानबूझकर बनाया था बिना सेंस के सीरियल 

आतिश कपाड़िया ने स्क्रीनराइट एसोशिएशन पर कहा, "उस वक्त हम सारी वैल्यूज और सारा कुछ चैलेंज करते हैं। हमने एक स्क्रिप्ट बनाई, जिसका कोई टाइटल नहीं था।" आतिश ने पहला एपिसोड लिख दिया, जिसमें बिना सिर-पांव के कैरेक्टर्स, न कोई कहानी, ना कोई वैल्यूज और कोई भी सेंस नहीं, उन्होंने पूरी तरह इसे गुस्से में बनाया था। जब उनसे सीरियल का नाम पूछा गया, तब उन्होंने कहानी की तरह नाम भी ऐसे ही रख दिया और नाम पड़ा खिचड़ी।  

Khichdi show cast

K बना लकी

स्टार चैनल आतिश कपाड़िया का ये शो बनाने के लिए राजी हो गए। दिलचस्प बात यह थी कि सीरियल का नाम का पहला अक्षर K से शुरू था। उस वक्त K नाम के सीरियल टॉप रेटेड थे। ऐसे में K नाम के चलते खिचड़ी को अप्रूवल मिलना आसान हो गया था। आतिश कपाड़िया ने बताया कि उन्होंने खिचड़ी और साराभाई वर्सेस साराभाई के 90 प्रतिशत कैरेक्टर्स रियल लाइफ लोगों से उठाए हैं। 

यह भी पढ़ें- ये है Manoj Bajpayee का पहला TV सीरियल, कुछ मिनट के म्यूट रोल में 'भैया जी' ने खड़े कर दिये थे रोंगटे