Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: 9 घंटे उपवास, बैठने में होती थी परेशानी...रामयाण के 'हनुमान' के बारे में प्रेम सागर ने किए बड़े खुलासे

Ram Mandir अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की सुर्खियों के बीच रामानंद सागर की रामायण एक बार फिर चर्चा में आ गई है। इस शो के किरदारों से जुड़ी तमाम बातें सामने आई हैं। इस शो में भगवान राम माता सीता और लक्ष्मण का रोल प्ले करने वाले एक्टर्स अयोध्या पहुंच चुके हैं। वहीं हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह को लेकर प्रेम सागर ने एक खुलासा किया।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sun, 21 Jan 2024 02:46 PM (IST)
Hero Image
'रामायण' से हनुमान के रोल में दारा सिंह. फोटो क्रेडिट- फिल्म हिस्ट्री पिक्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Ram Mandir Consecration: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Consecration) के लिए अयोध्या नगरी सज चुकी है। सोमवार (22 जनवरी) को श्रीराम अपनी जन्मस्थली में विराजेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के लिए कई नामी हस्तियां अयोध्या पहुंच चुकी हैं। वहीं, इस एतिहासिक मोमेंट के साथ ही रामानंद सागर की 'रामायण' भी चर्चा में आ गई है।

इस शो में भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण का रोल प्ले करने वाले एक्टर्स अयोध्या पहुंच चुके हैं। वहीं, 'हनुमान' का किरदार निभाने वाले दारा सिंह (Dara Singh) अब इस दुनिया में नहीं हैं। उन्होंने इस रोल से फैंस के दिलों में अमिट छाप छोड़ी थी।

'घंटो भूखे रहते थे दारा सिंह'

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही 'रामायण' से जुड़े कई किस्से और कहानियां सामने आ रही हैं। इस बीच रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने हनुमान का रोल प्ले करने वाले दारा सिंह के बारे में एक खुलासा किया है। प्रेम सागर ने बताया कि शूटिंग खत्म होने तक दारा सिंह घंटो भूखे रहते थे। दरअसल, इसकी एक वजह थी, जिस कारण उन्हें लंबे समय तक खुद को भूखा रखना पड़ता था।

'हनुमान' का रोल प्ले करने वाले दारा सिंह पहलवानी के लिए भी फेमस थे। प्रेम सागर ने सेट पर उनके डेडिकेशन की तारीफ की। उन्होंने इस किरदार से जुड़े उनके कई किस्से शेयर किए। प्रेम सागर ने बताया कि दारा सिंह रोज सुबह 4 बजे सेट पर आ जाया करते थे, क्योंकि उनके मेकअप में लगभग तीन से चार घंटे लगते थे। उन्होंने कहा कि उस दौर में प्रोस्थेटिक्स नहीं हुआ करते थे और लुक हनुमानजी से मैच करना पड़ता था। मेकअप करने के तीन चार घंटे बाद शूट शुरू होता था। इस दौरान वह कुछ खा नहीं सकते थे।

पूंछ की वजह से बैठने में होती थी परेशानी

प्रेम सागर ने बताया कि दारा सिंह को पूंछ लगाने के बाद बैठने में परेशानी होती थी। इस कारण उनके लिए खास स्टूल तैयार करवाया जाता था, जिसमें एक कट लगा होता था, ताकि वह पूंछ के सहारे बैठ सकें।

सुबह 4 बजे ऑन हो जाता था कैमरा

प्रेम सागर ने अपने पिता रामानंद सागर के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि अगर उनके पापाजी के मन में आधी रात भी कोई सीन आ गया, तो वह डॉयलॉग बदल देते थे। वह कहते कि सभी को सुबह उठना है। भोर में चार बजे कैमरे ऑन हो जाते थे। प्रेम सागर ने बताया कि सबसे ज्यादा समय वानर सेना के साथ थी। अगर आपको 500 लोग वानर सेना में चाहिए, तो उनके मेकअप में कितना टाइम लगेगा, यह सोचने वाली बात है। ऐसे में उनका मेकअप सूखे नारियल से किया जाता था।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Consecration: 'हे भारत के राम, पधारो अपने धाम', प्राण प्रतिष्ठा के लिए 'राम एंथम' तैयार, खुशी से झूमे फैंस