Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पान बेचते थे Ramayan के 'सुषेण वैद्य', 'लक्ष्मण' को संजीवनी बूटी से जीवनदान देने के बाद मशहूर हो गई थी दुकान

रामानंद सागर के टीवी सीरियल रामायण को देखना लोग आज भी पसंद करते हैं। इस शो के कैरेक्टर्स में न सिर्फ अरुण गोविल दीपिका चिखलिया और सुनील लहरी का रोल फेमस हुआ बल्कि छोटे से छोटा किरदार निभाने वाले भी लोगों की नजरों में बने रहे। रामायण सीरियल में एक किरदार सुषेण वैद्य का भी था जिसे एक पान बेचने वाले ने निभाया था।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Tue, 04 Jun 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
रामायण से 'सुषेण वैद्य' रोल करने वाले एक्टर रमेश चौरसिया

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Ramayana TV show: 80 के दशक में दूरदर्शन पर आने वाले हिट शो का जब भी जिक्र होता है, रामानंद सागर की 'रामायण' का नाम जरूर शामिल होता है। इतने साल बीतने के बाद भी इस शो का क्रेज लोगों में खत्म नहीं हुआ है। दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले रामायण को लेकर तमाम किस्से हैं। इस शो में हर एक एक्टर की कास्टिंग की अपनी ही कहानी है। 

रामायण का हर किरदार हुआ फेमस

लॉकडाउन में जब दोबारा 'रामायण' के एपिसोड दिखाए गए, तो उम्मीद से भी ज्यादा दर्शकों ने शो को बढ़ चढ़कर देखा। इस शो के हर किरदार की अपनी अलग फैन फॉलोइंग है। छोटे से लेकर बड़े किरदार की कास्टिंग शानदार तरीके से की गई। यही वजह है कि शो का एक-एक किरदार सटीक बैठा। 'रामायण' में तमाम किरदारों के बीच एक किरदार 'सुषेण वैद्य' का भी था, जो संजीवनी बूटी देकर लक्ष्मण की जान बचाते हैं। 

पान बेचने वाले ने निभाया था 'सुषेण वैद्य' का किरदार

इस छोटे लेकर चर्चित किरदार ने रामायण सीरियल से ही लोगों की तारीफें बटोरीं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'सुषेण वैद्य' की भूमिका निभाने वाले एक्टर असल में पान बेचा करते थे। इस किरदार को निभाने वाले एक्टर का नाम रमेश चौरसिया है। वह अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन अपने अभिनय के कारण अपने पीछे अच्छी खासी फैन फॉलोइंग छोड़ गए।

'लक्ष्मण' के लिए पीसी थी संजीवनी बूटी

रामायण टीवी शो में 'लक्ष्मण' को संजीवनी बूटी देकर उन्हें जीवनदायिनी देने वाले एक्टर रमेश चौरसिया थे। लेहरें रेट्रो को दिए इंटरव्यू में प्रेम सागर (Prem Sagar) ने बताया था कि रमेश चौरसिया इंदौर में पान की दुकान चलाते थे। इस शो के पहले उन्होंने कभी एक्टिंग नहीं की थी। लिहाजा, उनका जुड़ाव इस शो से 'रावण' की वजह से हुआ था।

बीमारी दूर करने के लिए पान खाते थे लोग

प्रेम सागर ने बताया कि 'सुषेण वैद्य' का रोल करने के बाद रमेश चौरसिया पॉपुलर हो गए थे। 'रामायण' में काम करने के बाद उनकी पान शॉप काफी फेमस हो गई और वो शहर भर में मशहूर हो गए। उनके पास पान खाने दूर-दूर से लोग आते थे। लोग सोचते थे कि उनका पान खाने से बीमारियां ठीक हो जाएंगी।

ऐसे हुई थी रमेश चौरसिया की शो में कास्टिंग

रामायण शो में रावण का रोल प्ले करने वाले अरविंद त्रिवेदी की वजह से रामानंद सागर को 'सुषेण वैद्य' मिल पाए थे। अरविंद की रमेश से जान पहचान थी। उन्होंने ही रामानंद सागर को रमेश चौरसिया का नाम सुझाया। इसके बाद रमेश चौरसिया को मुंबई बुलाकर उनका स्क्रीन टेस्ट लिया गया। ऑडिशन में वह पास हुए और तब जाकर मेकर्स ने उन्हें 'सुषेण वैद्य' के रोल के लिए कास्ट किया।

यह भी पढ़ें: जंगल के बीचोंबीच रामानंद सागर को मिले थे 'सुग्रीव', आधी रात को श्याम सुंदर का ये रूप देख डर गए थे लोग