Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shark Tank India 2: ट्विटर यूजर का दावा शो में हो रहा है बड़ा घोटाला, वादे के बाद भी पैसे नहीं दे रहे 'शार्क'

Shark Tank India 2 Scam ट्विटर यूजर ने दावा किया है कि वह शार्क टैंक इंडिया के डार्क साइड को जानता है और उसने बिजनेस रियलिटी टेलीविजन शो में निराश और टूटे प्रतिभागियों की कहानी शेयर की है।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Ruchi VajpayeeUpdated: Mon, 12 Jun 2023 10:45 AM (IST)
Hero Image
Shark Tank India 2 Twitter user claims big scam is happening in the show

नई दिल्ली, जेएनएन। टीवी का सबसे हटके और सफल शो है शार्क टैंक इंडिया। इस शो में आंत्रेप्रेन्योर को शार्क्स के सामने अपने बिजनेस मॉडल को पेश करना होता है। इसके बाद 'शार्क' डिसाइड करते हैं कि वो इन कंपनियों में इक्विटी के एक हिस्से के बदले निवेश करना चाहते हैं कि नहीं। इस शो के दो सीजन पहले ही सक्सेसफुल रह चुके हैं और जल्द ही इसका तीसरा सीजन आने वाला है।

शार्क टैंक इंडिया 2 में चल रहा है स्कैम?

हालांकि, शनिवार, 10 जून को, अनमोल शर्मा नाम के एक ट्विटर यूजर, ने आरोप लगाया है कि शार्क टैंक इंडिया में एक 'डिलेड फंडिंग स्कैम' चल रहा है। अनमोल के ट्विटर अकाउंट से पता चलता है कि वो खुद एक आंत्रेप्रेन्योर हैं। उन्होंने ट्विस्ट की एक लंबी सीरीज शेयर की और बताया कि कैसे शो के शार्क और चैनल वाले मोटा पैसा बना रहे हैं। साथ ही बताया कि शो में जाने वाले लोग इस स्कैम से जूझ रहे  हैं।

ट्विटर यूजर ने किया बड़ा खुलासा

उन्होंने लिखा, "शार्क टैंक इंडिया 'डिलेड फंडिंग' घोटाला! आज मैं शार्क टैंक इंडिया के कई निराश और टूटे प्रतिभागियों की कहानी साझा करने जा रहा हूं, यह आपको चौंका सकता है! इन प्रतिभागियों के पास सबसे अच्छी पिच थी और उन्हें फंडिंग का वादा किया गया था राष्ट्रीय टेलीविजन पर, लेकिन अब तक इन शार्क से एक पैसा नहीं मिला।"

Today I'm about to share the story of many frustrated and broken Shark Tank India contestants, 😓

This might shock you!

1/n pic.twitter.com/r3lPaZKDsT— Anmol Sharma (@financebyanmol) June 10, 2023

शार्क नहीं देते पैसे!

"आइए शार्क टैंक इंडिया टाइमलाइन पर नजर डालते हैं यह समझने के लिए कि ये शार्क अपने एग्रीमेंट से कैसे मुकर जाते हैं। जून से जुलाई के बीच सोनी टीवी शार्क में जाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाती है। । उदाहरण के लिए, शार्क टैंक सीजन 3 का रजिस्ट्रेशन अभी लाइव हैं।

एक के बाद एक किए ट्विट्स

अपने समझौते से ब्लैकआउट कैसे दिखती हैं, जून से जुलाई वह अवधि है जब सोनी शार्क टैंक के लिए पंजीकरण स्वीकार कर रही है। उदाहरण के लिए, शार्क टैंक एस3 पंजीकरण अभी लाइव हैं। अगस्त से नवंबर के बीच इन लोगों में से कंटेस्टेंट्स का चुनाव होगा। दिसंबर से जनवरी के बीच, सोनी टीम ने अपने पोस्ट-प्रोडक्शन को पूरा करेगी और शार्क टैंक को प्रसारित किया जाएगा।

स्कैम का हुआ पर्दफाश

अब इस कहानी में यहां से ट्विस्ट आएगा। एक स्टार्टअप को अगस्त से नवंबर के बीच फंडिंग का वादा किया गया था, उन्हें 2 महीने के अंदर उनका पैसा मिलना चाहिए लेकिन लीगल प्रोसीजर इससे लंबा नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कैसे कुछ स्टार्टअप्स को अन्य निवेशकों से फंडिंग भी नहीं मिलती है जैसा कि उन्होंने आगे ट्वीट किया, "स्टार्ट-अप्स जो शो के प्रसारित होने पर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, उन्हें काफी दिनों तक लटकाया जाता है ताकि वे निवेश में और देरी कर पाए और परेशान हो कर एग्रीमेंट से बाहर निकल जाएं।"

इस स्थिति के कारण, उन्हें अन्य निवेशकों से धन भी नहीं मिलता है, क्योंकि वे कहते हैं, "क्या शार्क ने आपको निवेश दिया है? एक बार वे दे दें, फिर हमारे पास आएं"। जिन संस्थापकों से मैंने बात की, उन्होंने इन सभी समस्याओं का सामना किया (इस समय उनके नाम का खुलासा नहीं कर सकता हूं।"