Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KBC 15: इस एक सवाल को लेकर विवादों से घिरा 'कौन बनेगा करोड़पति 15', चैनल को देनी पड़ी सफाई

KBC 15 पॉपुलर रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति 15 पिछले कई महीने से ऑडियंस का एंटरटेनमेंट कर रहा है। अमिताभ बच्चन जिस अंदाज में हर सवाल पूछते हैं वो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। न सिर्फ उनका अंदाज बल्कि वह जो सवाल पूछते हैं उससे लोगों को नई जानकारी मिलती है। लेकिन इस बार केबीसी एक सवाल को लेकर विवादों से घिर गया है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 09 Oct 2023 04:20 PM (IST)
Hero Image
File Photo of Amitabh Bachchan from Kaun Banega Crorepati

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Kaun Banega Crorepati 15: पॉपुलर क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में हमेशा कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते रहे हैं, जिससे लोगों को नई जानकारी मिलती है। शो इसी वजह से वर्षों से लोगों का फेवरेट बना हुआ है। लेकिन इस बार 'कौन बनेगा करोड़पति' विवादों में घिर गया है।

शो के 15वें सीजन ने अब तक लोगों को बहुत एंटरटेन किया है। लेकिन ओरिजनल सवाल को एडिट कर केबीसी के नाम से फेक वीडियो वायरल हुआ, जिसकी वजह से मेकर्स को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया। ऐसे में चैनल को ऑफिशियल स्टेटमेंट रिलीज कर सफाई देनी पड़ी।

विवादों से घिरा 'कौन बनेगा करोड़पति 15'

दरअसल, हाल के एपिसोड में अमिताभ बच्चन ने फिल्म से जुड़ा एक सवाल पूछा था। सवाल था 'इनमें से कौन सी फिल्म खिलाड़ी की नहीं है?' इसके ऑप्शन थे- साइन, पीकू, भाग मिल्खा भाग और शाबाश मीठू। इस सवाल को एडिट कर सोशल मीडिया पर एक ऐसा सवाल पोस्ट किया गया, जिससे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की छवि धूमिल होने का आरोप मेकर्स पर लगा।

सोनी टीवी का स्टेटमेंट

चैनल की तरफ से जारी किए स्टेटमेंट में कहा गया, ''हमारे संझान में कौन बनेगा करोड़पती का एक वीडियो आया है, होस्ट की आवाज को बदलकर बेहूदा कंटेंट प्रेजेंट किया गया है। हमारे लिए शो की इंटिग्रिटी और व्यूअर्स का भरोसा ज्यादा जरूरी है और इस मैटर को हम साइबर सेल के पास लेकर जाएंगे। हम ऐसी गलत जानकारी का खंडन करते हैं और ऑडियंस से गुजारिश करते हैं कि वह ऐसे किसी भी कंटेंट जो वेरिफाइड नहीं है, उसे देखने से बचें।''

क्या था एडिट किया गया क्वेश्चन?

एडिट किया गया क्वेश्चन था- इनमें से किस मुख्यमंत्री को उसकी झूठी घोषणाओं के कारण घोषणा मशीन कहा जाता है? इसके ऑप्शन थे- मनोहर लाल खट्टर, शिवराज सिंह चौहान, योगी आदित्यनाथ और भूपेंद्र सिंह। इस सवाल के साथ जब एडिटेड वीडियो सामने आया, तो मेकर्स व चैनल की थू-थू होने लगी। मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग ने इसका विरोध किया था। 

एडिटेड वीडियो में कंटेस्टेंट ने जवाब में शिवराज सिंह चौहान चुना और अमिताभ बच्चन के वॉइसओवर में इसे सही जवाब करार दिया गया। 

फेक निकला वीडियो

जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज ने भी जब इस वीडियो की पड़ताल की, तो ये फेक पाया गया। यह आठ महीने पुराना वीडियो अपलोड किया गया है। वीडियो में कंटेस्टेंट का नाम भूपेंद्र चौधरी बताया गया है, जो कि मध्य प्रदेश के खुरई के निवासी हैं।